Janskati Samachar
देश

फेसबुक पर लाइव आकर इस युवक ने काट लिया अपना गला

महाराष्ट्र के धुले जिले में एक शख्स फेसबुक पर लाइव आया और अपना गला ब्लेड से काटकर आत्महत्या करने की कोशिश की। हालांकि, ऐन वक्त पर फेसबुक अधिकारियों और मुंबई पुलिस ने उसकी जान बचा ली।

Maharashtra Dhule Man LIVE Streaming His Suicide Attempt On Facebook; Mumbai Police To Ireland
X

फेसबुक पर लाइव आकर इस युवक ने काट लिया अपना गला

जनशक्ति: महाराष्ट्र के धुले जिले में एक शख्स फेसबुक पर लाइव आया और अपना गला ब्लेड से काटकर आत्महत्या करने की कोशिश की। हालांकि, ऐन वक्त पर फेसबुक अधिकारियों और मुंबई पुलिस ने उसकी जान बचा ली।

कैसे बची युवक की जान ?

दरअसल, आयरलैंड स्थित फेसबुक ऑफिस के स्टाफ को इस बात की जानकारी मिली। उन्होंने तुरंत मुंबई पुलिस को इसकी सूचना दी। फिर मुंबई पुलिस ने चंद मिनटों में उस युवक की लोकेशन ढूंढ़ निकाली और धुले पुलिस की मदद से उसकी जान बचा ली गई।

मिड डे की खबर के मुताबिक, आत्महत्या की कोशिश करने वाले 23 साल के युवक का नाम ज्ञानेश्वर पाटिल है। उसकी मां धुले पुलिस में होम गार्ड में हैं। साइबर सेल की डीसीपी डॉक्टर रश्मि करंदीकर ने बताया कि उन्हें करीब 8 बजकर 10 मिनट पर आयरलैंड से फेसबुक के प्रतिनिधि का फोन आया, जिसमें उन्होंने बताया कि एक युवक ने अपना गला काट लिया है।

पिछले साल भी इसी तरह एक शख्स की जान बचाई थी

घटना अगस्त 2020 में लॉकडाउन के दौरान की है। आर्थिक तंगी से परेशान 27 साल के शेफ ने फेसबुक LIVE करते हुए सुसाइड करने की कोशिश की थी। उस दौरान भी आयरलैंड के फेसबुक हेडक्वॉर्टर ने मुंबई पुलिस को अलर्ट किया था। 4 घंटे के अंदर पुलिस ने शेफ को मीरा रोड के एक फ्लैट से रेस्क्यू कर लिया।

ऐसे मामलों की तुरंत रिपोर्ट करने की अपील

DCP ने बताया कि मुंबई पुलिस हमेशा अपील करती है ऐसे लोगों के बारे में कोई भी जानकारी मिले तो तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन और साइबर पुलिस को बताएं। साथ ही परिवार और दोस्तों की भी जिम्मेदारी है कि उस शख्स से बात कर उसे सुसाइड करने से रोकें।

फेसबुक कैसे डिटेक्ट करता है?

2017 में फेसबुक ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड तकनीक शुरू की। इससे पता चलता है कि किसी यूजर के मन की स्थिति कैसी है। यह सामने वाले की हरकत को एनालिसिस करता है और यह पता लगाता है कि वह सुसाइड जै

Next Story
Share it