Top
Jan Shakti

पासवान ने 6 PM के साथ किया काम, बिहार के इस गांव से शुरू हुआ सफर

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का निधन हो गया है. इस दौरान उन्‍होंने देश के छह प्रधानमंत्रियों की मंत्रिपरिषद में केंद्रीय मंत्री के रूप में काम किया था.

पासवान ने 6 PM के साथ किया काम, बिहार के इस गांव से शुरू हुआ सफर
X

नई दिल्‍ली: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का निधन हो गया है. देश के दिग्‍गज नेताओं में शुमार पासवान पिछले कुछ समय से बीमार थे और दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे. मोदी सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण की जिम्‍मेदारी निभा रहे पासवान का हाल ही में दिल का ऑपरेशन किया गया था. जबकि पिछले साल उन्‍होंने चुनावी राजनीति में 50 वर्ष पूरे किए थे. यही नहीं, इस दौरान रामविलास पासवान को छह प्रधानमंत्रियों की मंत्रिपरिषद में केंद्रीय मंत्री के रूप में शामिल होने का मौका मिला था. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान 74 साल के थे.

बिहार के खगड़िया से शुरू हुआ सफर

रामविलास पासवान का जन्‍म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में हुआ था. इसके बाद वह कोसी कॉलेज और पटना यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1969 में बिहार के डीएसपी के तौर पर चुने गए थे. 1969 में पहली बार संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से विधायक बने थे. इसके अलावा रामविलास पासवान 1974 में पहली बार लोकदल के महासचिव बनाए गए. जबकि वह व्यक्तिगत रूप से राज नारायण, कर्पूरी ठाकुर और सत्येंद्र नारायण सिन्हा जैसे आपातकाल के प्रमुख नेताओं के करीबी थे. यही नहीं, उन्‍हें भारतीय राजनीति में मौसम विज्ञानी कहा जाता था.

पासवान ने 6 पीएम के साथ किया काम

बिहार की राजनीति में दलितों का सबसे बड़ा चेहरा माने जाने वाले रामविलास पासवान ने 2019 में चुनावी राजनीति में अपने 50 वर्ष पूरे किए थे. उन्‍होंने अपने राजनीतिक सफर में 6 प्रधानमंत्रियों की मंत्रिपरिषद में केंद्रीय मंत्री के रूप में जिम्‍मेदारी निभाई. पासवान ने जिन पीएम के साथ काम किया उनमें पूर्व पीएम विश्वनाथ प्रताप सिंह, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी और नरेन्द्र मोदी शामिल हैं. इसके अलावा रामविलास पासवान को लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार, शरद यादव और जार्ज फर्नांडीस जैसे समाजवादी नेताओं की श्रेणी में रखा जाता है और जेपी आंदोलन की उपज माना जाता है.

जबकि कुछ समय पहले उन्‍होंने तबीयत बिगड़ने के बाद चिराग पासवान को लोजपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष की गद्दी सौंपी थी. रामविलास पासवान के निधन के बाद उनके बेटे चिराग पासवान ने एक इमोशनल ट्वीट किया है. पिता के साथ एक पुरानी तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, Miss You Papa! आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही है.

Next Story
Share it