Basant Panchami 2020: बसंत पंचमी पर्व का हिंदू धर्म में प्रमुख महत्व है.

हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को वसंत पंचमी मनाई जाती है. इस साल 29 जनवरी 2020 को बसंत पंचमी मनाई जाएगी. इस दिन मां सरस्वती की पूजा और आराधना की जाती है. आइए जानते हैं वसंत पंचमी का महत्व, शुभ मुहूर्त और सरस्वती पूजा विधि.
बसंत पंचमी 2020 कब है? (Basant Panchami 2020 Date) माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी इस साल दो दिन पड़ रही है- 29 और 30 जनवरी 2020 को. यानी कि कई जगह वसंत पंचमी का त्योहार 29 जनवरी को मनाया जाएगा तो कहीं 30 जनवरी को.

बसंत पंचमी 2020 शुभ मुहूर्त (Basant Panchami 2020 Shubh Muhurat Timing)-

बसंत पंचमी पर पूरा दिन शुभ होता है. इस दिन मां सरस्वती के साथ ही भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार वसंत पंचमी बुधवार 29 जनवरी सुबह पौने 11 बजे से शुरू होगी और गुरुवार 30 जनवरी 2020 दोपहर करीब सवा 1 बजे तक रहेगी. हालांकि ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक 29 जनवरी को ही बसंत पंचमी मनाना ज्यादा शुभ रहेगा

बसंत पंचमी का महत्व (Importance of Basant Panchami)

हिंदू मान्यताओं में वसंत पंचमी का खास महत्व है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. सरस्वती को बुद्धि यानी ज्ञान की देवी माना जाता है. घर और मंदिर से लेकर स्कूल और कॉलेजों तक में बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. विद्वान, लेखक और कलाकार आदि लोग इस दिन अपनी कलम और ग्रंथों की पूजा भी करते हैं. लोग मां की आराधना कर ज्ञान की पूजा करते हैं. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती देवी के साथ-साथ विष्णु जी की आराधना भी की जाती है.