Top
Jan Shakti

BRAKING: VIP सुप्रीमो मुकेश साहनी ने की बगावत, बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया महागठबंधन छोड़ने का एलान

Bihar Assembly Election 2020: विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में सीटों का बंटवारा होते ही घमासान शुरू हो गई है, सीट शेयरिंग से नाराज VIP पार्टी के मुकेश साहनी (Mukesh Sahni) ने महागठबंधन से अलग होने का ऐलान कर दिया है.

BRAKING: VIP सुप्रीमो मुकेश साहनी ने की बगावत, बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया महागठबंधन छोड़ने का एलान
X

पटना: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के लिए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के साथ ही घमासान शुरू हो गई है. विकासशील इन्सान पार्टी (VIP) सुप्रीमो मुकेश साहनी सीट शेयरिंग के ऐलान से बाद खासे नाराज हो गए. साहनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच ही महागठबंधन छोड़ने का ऐलान भी कर दिया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुकेश साहनी ने कहा कि जो हमारे साथ अभी हो रहा है वह कहीं न कहीं बैकस्टैबिंग है. मैं इस गठबंधन से बाहर जा रहा हूं और कल मीडिया को संबोधित करूंगा. बता दें कि महागठबंधन ने सीटों का बंटवारा कर दिया है. इस विधानसभा चुनाव में आरजेडी (RJD) 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वहीं कांग्रेस के खाते में 70 सीटें होंगी.

महागठबंधन के सीट शेयरिंग के ऐलान के मुताबिक, सीपीआई (CPI) के खाते में 6, सीपीआईएम (CPIM) को 4 और सीपीआईएमएल (माले) को 19 सीटें मिली हैं. बताया जा रहा है कि अगले दो तीन दिनों में VIP और जेएमएम की सीटों के बारे में RJD ऐलान कर सकती है. मालूम हो कि बिहार में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 243 है.

27 लोगों पर लगाया प्रतिबंध

चुनाव के दौरान नियमों का पालन नहीं करने के कारण चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाते हुए बिहार में 27 लोगों को चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल, पिछले चुनाव में चुनाव खर्च का ब्यौरा नहीं देने के कारण एक्शन लेते हुए चुनाव लड़ने पर बैन लगाया है. चुनाव आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10 (क) के तहत कार्रवाई की गई है. चुनाव आयोग ने सभी लोगों की लिस्ट जिलाधिकारियों के पास भेज दी है. गौरतलब है कि प्रत्याशियों को चुनाव के बाद 30 दिनों के भीतर सारे खर्च का ब्यौरा देना होता है. ब्यौरा नहीं देने पर नियम का उल्लंघन मानते हुए कार्रवाई हुई है. सभी पर 3 साल का प्रतिबंध लगाया गया है.

इसके साथ ही गायघाट से रघुनाथ प्रसाद सिंह, हथुआ से संजय मौर्य और फारुख खान,कुम्हरार से सुबोध कुमार,हायाघाट से मोहम्मद अरशद और रामसखा पासवान, कुशेश्वरस्थान से तुरंती सदा, बेनीपुर से ताराकांत झा, बेनीपुर से जितेंद्र पासवान और अनंत कुमार. इनके साथ ही औरंगाबाद से संजीत चौरसिया, कुटुंबा से रंजीत कुमार, कुढ़नी से सरजीत सुमन, अशर्फी शनि, अभय कुमार ,पूजा कुमारी और कुमार विजय,केवटी से विजय कुमार, अशोक झा, खगड़िया से बबीता देवी, पातेपुर से लखींद्र पासवान, परबत्ता से सतीश प्रसाद सिंह, भोरे से जानकी देवी, शर्मा देवी, बेलदौर से बिंदु देवी पर प्रतिबंध लगाया गया गया है.

Next Story
Share it