Sengol News: अधीनम संतों ने पीएम मोदी को सौंपा 'राजदंड' सेंगोल, कल नए संसद भवन में होगा स्थापित

Sengol News: नई संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर अधीनम लोगों से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया.

Update: 2023-05-27 17:36 GMT

Sengol News: नई संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर अधीनम लोगों से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया. अधीनम ने सेंगोल को प्रधानमंत्री मोदी को सौंपा. पीएम मोदी नए संसद भवन में ऐतिहासिक व पवित्र "सेंगोल" की स्थापना करेंगे. यह पवित्र "सेंगोल" ही अंग्रेजों से भारत को सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक है. तमिलनाडु से संबंध रखने वाले और चांदी से निर्मित एवं सोने की परत वाले ऐतिहासिक राजदंड (सेंगोल) को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा.

कैसा है नया संसद

नये संसद भवन में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की कालीन, त्रिपुरा के बांस से बने फर्श और राजस्थान के पत्थर की नक्काशी भारत की संस्कृतिक विविधता को दर्शाती है. वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले आर्थिक कार्य विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, “नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा. सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से बना हुआ है.”

Tags:    

Similar News