Coronavirus-XBB Variant: कोरोना ने बजाई खतरे की घंटी, रोजाना मिल रहे 1,000 से अधिक नए केस, कितना खतरनाक एक्‍सबीबी वेरिएंट

Coronavirus-XBB Variant: देश में कोरोना एक बार फिर से पैर पसारने लगा है। भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखकर केंद्र और राज्‍य सरकार की चिंता बढ़ गई है। हालत ऐसी हो गई है कि प्रतिदिन एक हजार से ज्‍यादा कोविड के मरीज मिलने लगे हैं।

Update: 2023-03-24 18:26 GMT

Coronavirus-XBB Variant: देश में कोरोना एक बार फिर से पैर पसारने लगा है। भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखकर केंद्र और राज्‍य सरकार की चिंता बढ़ गई है। हालत ऐसी हो गई है कि प्रतिदिन एक हजार से ज्‍यादा कोविड के मरीज मिलने लगे हैं। कोरोना के साथ इन्फ्लूएंजा फ्लू वायरस के भी मामले बढ़ने लगे हैं। कोरोना वायरस का एक्‍सबीबी वेरिएंट 1.16 मिल रहा है। ऐसे में यह कोरोना की नई लहर आने का संकेत दे रहा है।

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. महेश चंद्र मिश्र ने एक्‍सबीबी वेरिएंट 1.16 को लेकर कहा कि कोरोना कभी भी खत्म नहीं हो सकता है। यह बात लोगों को जल्द से जल्द समझ लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की रफ्तार जब धीमी हुई थी, तो लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया था, लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना भी बंद कर दिया था। यही वजह है कि कोरोना एक बार फिर से बढ़ने लगा है। बता दें कि कोरोना की रफ्तार इतनी बढ़ चुकी है कि रोजाना 1 हजार से ज्यादा नए केस मिलने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के कुल 1249 नए मरीज सामने आए हैं।

कितना खतरनाक है एक्‍सबीबी वेरिएंट

जानकारों के मुताबिक यह एक्‍सबीबी वेरिएंट पहली बार नवंबर 2022 में ही भारत आया था। उस वक्त इस वेरिएंट से संक्रमित कोरोना के मामले कम आ रहे थे। कोविड 19 से बचाव के लिए जिसने भी कोरोना वैक्सीन ले रखा है। उसके उपर इस नए वैरिएंट का असर कम दिखेगा। क्यों कि लोगों के भीतर इसके खिलाफ इम्‍यूनिटी बन चुकी है। इसलिए लोगों के लिए इससे लड़ना थोड़ा आसान हो गया है। इससे बचने के लिए जो कोरोना के प्रोटोकॉल हैं उसका पालन करना चाहिए।

कोरोना के बढ़ते खतरे को भांपते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते दिन एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कोरोना से निपटने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ ही इस बैठक में कोरोना वैक्सीनेसन तेज करने पर जोर दिया गया है।

Tags:    

Similar News