AAP ने जारी की किसान आंदोलन में गायब 115 नामों की सूची, दिल्ली सरकार लगाएगी लापता लोगों का पता

कृषि कानूनों को लेकर गतिरोध अब भी बरकरार है। दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन आज 69वें दिन भी जारी है। किसानों ने सरकार से जल्द उनकी मांगें मानने की अपील की है। किसान आंदोलन के चलते कई दौरे की बात हो चुकी है, लेकिन सब विफल रहीं।

Update: 2021-02-03 11:27 GMT

नई दिल्ली: कृषि कानूनों को लेकर गतिरोध अब भी बरकरार है। दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन आज 69वें दिन भी जारी है। किसानों ने सरकार से जल्द उनकी मांगें मानने की अपील की है। किसान आंदोलन के चलते कई दौरे की बात हो चुकी है, लेकिन सब विफल रहीं।

वहीं इसी दौरान दिल्ली के सभी बॉर्डर पर डटे किसानों ने साफ कह दिया है कि वह धरने प्रदर्शन से बिलकुल पीछे नहीं हटेंगे। केंद्र सरकार लगातार बातचीत के रास्ते खुले होने की बात कह रही है, लेकिन दिल्ली की सीमाओं पर बेहद ही कड़ी सुरक्षा भी की जा रही है।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली सरकार किसान आंदोलन के दौरान लापता हुए लोगों का पता लगाने के लिए किसानों के साथ खड़ी है। दिल्ली सरकार ने विभिन्न जेलों में बंद 115 किसानों की सूची जारी की है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मैं जिन लापता लोगों के नाम इस सूची में नहीं है, उनकी तलाश करने का पूरा प्रयास करूंगा और जरूरत पड़ने पर उपराज्यपाल और केंद्र सरकार से बात करूंगा। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि मैं, मेरी पार्टी और दिल्ली सरकार किसानों के साथ है और किसान आंदोलन से संबंधित लापता लोगों का पता लगा कर उनकी जानकारी परिवार वालों को देंगे। इस जारी सूची से पता लगा सकते हैं कि लापता लोग गिरफ्तार हैं, तो किस जेल में और कब से बंद हैं।

सीएम ने कहा कि कई किसान संगठनों ने मुझसे संपर्क कर बताया है कि 26 जनवरी को किसान आंदोलन में हिस्सा लेने आए उनके परिवार के लोग वापस घर नहीं पहुंचे हैं और वे लापता हैं। ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई घटना के बाद से लापता लोगों की तलाश कर उनके परिवार वालों को सूचित करने की सभी सरकारों का दायित्व है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि इस संबंध में पिछले कुछ दिनों से कई किसान संगठन, दिल्ली सरकार और मुझसे व्यक्तिगत तौर पर संपर्क किया है। किसान संगठनों के कुछ लोग कल शाम को भी मुझसे मिलने आए थे। इसके बाद हमने दिल्ली की अलग-अलग जेलों में किसान आंदोलन से संबंधित लोगों के बारे में पता किया है। ऐसा संभव है कि जो लोग गायब हैं, उनको 26 जनवरी वाली घटनाओं को लेकर दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया हो और वे किसी जेल में हों और इस वजह से अपने घर के लोगों से संपर्क न कर पाए हों।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसान आंदोलन से संबंधित जिन लोगों को गिरफ्तार कर अलग-अलग जेलों में भेजा है, हमारी सरकार ने उन सभी लोगों की सूची बनवाई है। दिल्ली सरकार जन सूचना के लिए यह सूची जारी कर रही है। दिल्ली की अलग- अलग जेलों के अंदर जिन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भेजा है, ऐसे 115 लोगों की सूची में नाम है। यह लोग दिल्ली की अलग-अलग जेलों में है। उनके नाम, पिता का नाम, उम्र, पता और किस तारीख को गिरफ्तार किया गया है, यह पूरी जानकारी हम जारी कर रहे हैं।

सीएम ने कहा, मैं दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते आप सब लोगों को आश्वासन देना चाहता हूं कि अगर कोई और भी लापता है, तो उनको खोजने के लिए मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा। इसके लिए अगर जरूरत पड़ेगी, तो मैं उपराज्यपाल और केंद्र सरकार से भी बात करूंगा। मैं अपनी पार्टी और सरकार की तरफ से आश्वासन देना चाहता हूं कि हम चाहते हैं कि आपके घर के जो भी लोग लापता हैं, उनका पता कर, आप को उनके बारे में सूचित करें।

Tags:    

Similar News