दिल्ली में कोरोना : दो शाही इमामों की अपील, घर में ही अदा करें ईद-उल-फितर की नमाज

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी और चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने अपील की है कि वे ईद की नमाज घर में ही पढ़ें.

Update: 2021-05-10 17:37 GMT

दिल्ली की मुगलकाल की दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमामों ने सोमवार को अलग-अलग वीडियो जारी कर मुस्लिम समुदाय से कोरोना वायरस महामारी की वजह से आगामी ईद-उल-फित्र की नमाज घर में ही अदा करने की अपील की. जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी और चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने वीडियो में मुसलमानों से अपील की है कि वे कोरोना स्थिति को देखते हुए ईद की नमाज घर में ही पढ़ें.

ईद का त्यौहार गुरुवार या शुक्रवार को पड़ सकता है ,जोकि चांद नजर आने पर निर्भर करता है. बुखारी ने एक वीडियो में कहा कि इस वक्त कोरोना वायरस की शक्ल में पूरे मुल्क में तेजी से फैल चुका है और यह वायरस बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. यह ऐसा कयामत का मंजर है जो हमने और आपने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा.

देश में कोरोना की स्थिति खराब

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा भी है और लिहाजा 13 या 14 मई को ईद उल फित्र है और हालात की नजाकत को देखते हुए मेरी अपील है कि ईद की नमाज अपने घरों में ही पढ़ी जाए तो बेहतर है. उन्होंने कहा कि इस तरह के हालात में शरीयत (इस्लामी कानून) घर में नमाज पढ़ने की इजाजत देती है. वहीं, फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने अलग वीडियो में कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही और रोज लाखों मामले सामने आ रहे हैं, हजारों लोगों की मौत हो रही है. हालात के मुताबिक, बहुत ज्यादा एहतियात करने की जरूरत है.

अभी और तेजी से बढ़ेगी लहर

उन्होंने कहा कि डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि यह लहर अभी और तेजी से बढ़ेगी. इसी वजह से लॉकडाउन लगाया गया है. मुफ्ती मुकर्रम ने कहा कि रमजान में हमने घरों में रहकर इबादत की. पिछले साल हमने घरों में ही ईद की नमाज अदा की थी. बीमारी का डर अब भी मौजूद है और संक्रमण बहुत ज्यादा है. लिहाजा सभी लोगों से अपील करूंगा कि ईद वाले दिन भी मस्जिद की तरफ न आएं बल्कि घरों में ही इबादत करें. शरीयत में इसकी इजाजत मौजूद है.

Tags:    

Similar News