हरियाणा नगर निकाय चुनाव परिणाम: BJP को तगड़ा झटका, जानें किसे-कहां से मिली जीत

Haryana Municipal Election Result: किसान आंदोलन के बीच हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को तगड़ा झटका लगा है। सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए 27 दिसंबर को वोटिंग हुई थी।

Update: 2020-12-31 04:07 GMT

हरियाणा नगर निकाय चुनाव परिणाम: BJP को तगड़ा झटका, जानें किसे-कहां से मिली जीत

जनशक्ति: किसान आंदोलन के बीच हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को तगड़ा झटका लगा है। सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए 27 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। जिसके परिणाम में पंचकूला में कड़ी टक्कर के बीच अंतिम समय में कांग्रेस हार गई और कमल खिल गया। अंबाला के मतदाताओं ने बीजेपी और कांग्रेस को बुरी तरह से नकार दिया।

सोनीपत में जीती कांग्रेस

सोनीपत में बीजेपी की रणनीति काम नहीं आई और यहां कांग्रेस जीत गई। रेवाड़ी नगर परिषद में बीजेपी अपना अध्यक्ष बनाने में तो सफल हो गई, लेकिन सांपला, धारूहेड़ा और उकलाना के मतदाताओं ने सभी राजनीतिक दलों को खारिज करते हुए निर्दलियों के हाथ में कमान सौंप दी। बीती 27 दिसंबर को पंचकूला, अंबाला तथा सोनीपत नगर निगमों के अलावा रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारूहेड़ा और उकलाना नगर पालिका में आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था। प्रदेश में कुल सात लाख 78 हजार 917 मतदाताओं में से चार लाख 65 हजार 734 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अंबाला में हरियाणा जनचेतना पार्टी का मेयर

अंबाला नगर निगम में पूर्व मंत्री विनोद शर्मा की अगुवाई वाली हरियाणा जनचेतना पार्टी अपना मेयर बनाने में कामयाब हो गई है। यहां हरियाणा जनचेतना पार्टी की प्रत्याशी और विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा को 37 हजार 604, बीजेपी की वंदना शर्मा को 29 हजार 520, हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट की अमीषा चावला को 16 हजार 421 तथा कांग्रेस की मीना अग्रवाल को 13 हजार 797 वोट मिले हैं। अंबाला निगम में सत्तारूढ़ बीजेपी दूसरे तो कांग्रेस चौथे नंबर पर रही है। बीजेपी ने यहां पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला को प्रभारी नियुक्त किया था।


पंचकूला में बीजेपी तो सोनीपत में कांग्रेस जीती

पंचकूला नगर निगम में बीजेपी और जेजेपी गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी कुलभूषण गोयल और कांग्रेस प्रत्याशी उपेंद्र कौर आहलूवालिया के बीच कांटे की टक्कर रही। बीजेपी प्रत्याशी कुलभूषण गोयल को 49 हजार 860 और कांग्रेस प्रत्याशी उपेंद्र कौर को 47 हजार 803 वोट मिले। यहां बीजेपी प्रत्याशी को 2057 वोट से विजयी घोषित किया गया। सोनीपत निगम चुनाव में कांग्रेस के निखिल मदान को 72 हजार 118 तो बीजेपी के ललित बतरा को 58 हजार 300 वोट मिले। कांग्रेस प्रत्याशी ने बीजेपी प्रत्याशी को 13 हजार 818 वोट से पराजित किया।

रेवाड़ी में बीजेपी की जीत

रेवाड़ी नगर परिषद में चुनाव की कमान संभाल रहे बीजेपी के पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा की रणनीति काम आई। बीजेपी प्रत्याशी पूनम यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी उपमा यादव को 2087 वोटों से पराजित किया। यहां पूनम यादव को 25 हजार 965, निर्दलीय उपमा यादव को 23 हजार 878 तथा कांग्रेस की विक्रम यादव को 15 हजार 271 वोट मिले हैं। धारूहेड़ा नगर पालिका में निर्दलीय प्रत्याशी कंवर सिंह ने एक अन्य निर्दलीय प्रत्याशी संदीप बोहरा को 632 वोटों से पराजित किया। कंवर सिंह को यहां 3048 तथा संदीप बोहरा को 2416 वोट मिले।

निर्दलीय भी जीते

सांपला नगर पालिका की स्थिति भी कुछ ऐसी ही रही। यहां कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी पूजा को छह हजार 668 तो बीजेपी प्रत्याशी सोनू को 2462 वोट मिले। निर्दलीय प्रत्याशी पूजा ने बीजेपी प्रत्याशी सोनू को 4206 वोटों से पराजित किया। कांग्रेस ने उकलाना नगर पालिका चुनाव में एंट्री नहीं की थी। बीजेपी की जगह जेजेपी ने यहां पालिका प्रधान के लिए अपना प्रत्याशी उतारा था, जिसे हार का सामना करना पड़ा। उकलाना में निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहूवाला को 2993 तो जेजेपी प्रत्याशी महेंद्र सोनी को 2574 वोट मिले। यहां निर्दलीय ने जेजेपी प्रत्याशी को 419 वोट से पराजित किया।

Tags:    

Similar News