बिहार: पूर्वी चंपारण में विजय जुलूस के दौरान भाजपा समर्थकों ने मस्जिद पर किया हमला

बिहार में बीजेपी की जीत का जश्न शुरू हो गया है और इस जीत का खमियाजा मुसलमानों को भुगतना पड़ रहा है. बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के एक गांव की मस्जिद पर सैकड़ों बीजेपी समर्थकों ने हमला कर तोड़फोड़ की और वहां नमाज पढ़ रहे लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में पांच नमाजी घायल हुए हैं.

Update: 2020-11-13 10:31 GMT

जनशक्ति: बिहार में बीजेपी की जीत का जश्न शुरू हो गया है और इस जीत का खमियाजा मुसलमानों को भुगतना पड़ रहा है. बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के एक गांव की मस्जिद पर सैकड़ों बीजेपी समर्थकों ने हमला कर तोड़फोड़ की और वहां नमाज पढ़ रहे लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में पांच नमाजी घायल हुए हैं.

पूर्वी चंपारण जिले के जमुआ गांव की मस्जिद पर जीत का जश्न मना रहे बीजेपी समर्थकों ने हमला कर दिया. इस हमले में मस्जिद के अंदर मग़रिब की नमाज़ (शाम की नमाज) अदा कर रहे पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. तीन को सिर में चोटें आईं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक व्यक्ति की नाक पर चोटें आई है. कई वाहनों में तोड़फोड़ भी की गई. हमले के दौरान मस्जिद की माइक और उसके दो गेट को भी तोड़ दिया गया.

जमुआ में लगभग 20-25 परिवारों की एक छोटी मुस्लिम आबादी है, जबकि गांव में 500 परिवारों की एक बड़ी हिंदू आबादी है. जमुआ गांव ढाका विधानसभा सीट के अंतर्गत पड़ता है, जहां से बीजेपी उम्मीदवार पवन कुमार जायसवाल मंगलवार को घोषित बिहार विधानसभा चुनाव परिणामों में विजयी हुए हैं. मस्जिद के केयरटेकर मजहर आलम ने बताया कि गांव में बीजेपी समर्थकों ने अपने उम्मीदवार की जीत की खुशी में विजय जुलूस निकाला था. जुलूस में लगभग 500 लोग शामिल थे. सभी बीजेपी उम्मीदवार पवन कुमार जायसवाल की जीत का जश्न मना रहे थे. जब सैकड़ों बीजेपी समर्थकों का यह जुलूस मस्जिद के पास पहुंचा तो उन्होंने मस्जिद पर पथराव करना शुरू कर दिया. जय श्री राम के नारे लगाते हुए बीजेपी समर्थकों ने मस्जिद का गेट और माइक तोड़ दिया. उस वक्त मस्जिद में मगरीब की नमाज हो रही थी. बीजेपी समर्थकों ने मस्जिद के अंदर मौजूद नमाजियों पर भी हमला कर दिया, जिसमें पांच लोग बुरी तरह घायल हो गये. उन्होंने कहा कि यह मस्जिद इलाके की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है.

मजहर आलम ने बताया कि बीजेपी वाले हम से कह रहे थे कि तुम लोग यहां से चले जाओ, यह देश तुम्हारा नहीं है. इस घटना के बाद गांव के मुसलमान बेहद डरे हुए हैं. हालांकि प्रशासन ने उन्हें भरोसा दिया है कि वो उनके साथ है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

ढाका थाने के पुलिस अधिकारी अभय कुमार ने बताया कि बीजेपी समर्थकों ने गांव में एक विजय जुलूस निकाला था. इस दौरान यह घटना हुई. मस्जिद के पास पहुंचने पर वे माइक से नारे लगा रहे थे. मस्जिद के बाहर एक दुकानदार ने उन्हें माइक बंद करने के लिए कहा, क्योंकि उस वक्त मस्जिद में मग़रिब की नमाज़ हो रही थी, लेकिन बीजेपी समर्थक नहीं माने. इस बार बहस हो गई. जिसके बाद जुलूस में मौजूद लोगों ने मस्जिद पर पथराव करना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि एक एफआईआर दर्ज की गई है और मामले में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Tags:    

Similar News