Top
Janskati Samachar

Diwali 2020 Gifts: दिवाली 2020 पर भूलकर भी न दें अपनों को ये उपहार, आएगी मुसीबत

Diwali 2020 Gifts: खुशी और समृद्धि का त्योहार दिवाली इस वर्ष 14 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा. दिवाली पर हमारे समाज में अपने रिश्तेदारों और सगे संबंधियों को उपहार देने का चलना है. लेकिन दिवाली पर कुछ उपहार देना वर्जित हैं. अगर आप इन उपहार को अपने सगे संबंधियों को देते हैं तो आप पर और उन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

Diwali 2020 Gifts: दिवाली 2020 पर भूलकर भी न दें अपनों को ये उपहार, आएगी मुसीबत
X

Diwali 2020: Diwali 2020 Gifts: रोशनी का त्योहार दिवाली में बस चंद दिन ही बाकी है. दिवाली का त्योहार इस वर्ष 14 नवंबर को पड़ रहा है. मालूम हो कि दिवाली का पावन पर्व हर कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इसे खुशी और समृद्धि का त्योहार भी कहा जाता है. दिवाली के दिन लोग एक दूसरे को शुभकामनाओं के साथ मिठाई और अन्य उपहार भी देते हैं. लेकिन कई लोग इस पावन मौके पर अपने रिश्तेदारों और सगे संबंधियों को कुछ ऐसे गिफ्ट दे देते हैं, जिनका अशुभ प्रभाव उनके परिवार पर पड़ता है.

दिवाली पर भूलकर न दें ये उपहार

भगवान कृष्ण और अर्जुन को कुरुक्षेत्र के युद्ध में गीता का उपदेश देते हुए का चित्र न तो किसी को उपहार में किसी को देना चाहिए और न ही घर की दीवार पर लगना चाहिए. अक्सर लोग दिवाली के समय एक दूसरे को देवी-देवताओं के चित्र को देते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि ऐसे चित्र जिनमें देवता उग्र अवस्था में या युद्ध करते हुए दिखाई दें, उपहार में नहीं देना चाहिए

शास्त्रों में ऐसे उपहार जैसे रामायण, महाभारत ग्रंथ, जंगली जानवर, अकाल और सूर्यास्त की तस्वीरों को उपहार में ना ही किसी को देना चाहिए और ना ही लेना चाहिए. दिवाली पर मां लक्ष्मी का इंतजार सभी करते हैं. ऐसे में अगर किसी को उपहार में मां लक्ष्मी की फोटो देनी हो तो हमेशा बैठी हुई मां लक्ष्मी की अवस्था का चित्र ही देना चाहिए. शास्त्रों में लक्ष्मीजी का घर में बैठना अथवा स्थिर अवस्था में ही शुभ माना जाता है. उपहार में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस या बोनसोई के पौधे नहीं देना चाहिए. यह लेने और देने वाले दोनों के लिए अशुभ होता है.




Next Story
Share it