Top
Janskati Samachar

Amy Jackson Biography in Hindi | एमी जैक्सन का जीवन परिचय

Amy Jackson Biography in Hindi | एमी जैक्सन एक अंग्रेजी अभिनेत्री और मॉडल है। इन्हे कई सारी भारतीय फिल्मों में किए गए अपने काम के लिए भी जाना जाता है। एमी ने 16 साल की उम्र से ही अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी और साल 2009 में ‘मिस टीन वर्ल्ड प्रतियोगिता’ की विजयता भी बनी थी।

Amy Jackson Biography in Hindi  एमी जैक्सन का जीवन परिचय
X

Amy Jackson Biography in Hindi एमी जैक्सन का जीवन परिचय

Amy Jackson Biography in Hindi | Age, Height, Boyfriend, Family, Biography & More| एमी जैक्सन का जीवन परिचय

एमी जैक्सन एक अंग्रेजी अभिनेत्री और मॉडल है। इन्हे कई सारी भारतीय फिल्मों में किए गए अपने काम के लिए भी जाना जाता है। एमी ने 16 साल की उम्र से ही अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी और साल 2009 में 'मिस टीन वर्ल्ड प्रतियोगिता' की विजयता भी बनी थी। इसके बाद, निर्देशक ए. एल. विजय ने उन्हें तमिल भाषा की फिल्म 'मद्रासपट्टिनम' के लिए मुख्य महिला के किरदार के लिस्ट कास्ट किया था।

एमी जैक्सन ने सभी भाषाओं की भारतीय फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा था, जिसमें उनकी कुछ बेहतरीन भूमिका को भी देखने को मौका मिला था। एमी ने हिंदी फिल्मो में 'एक दीवाना था', 'सिंह इज़ ब्लिंग', और '2.0' में अभिनय किया था। एमी जैक्सन को 'द सीडब्ल्यू' की सुपरहीरो सीरीज़ 'सुपरगर्ल' के तीसरे सीज़न में 'इमरान अर्डेन' और 'सैटर्न गर्ल' की भूमिका निभाते हुए भी देखा गया है। उन्होंने अपने अभिनय की वजह से बहुत से अवार्ड्स को भी अपने नाम किया है।

एमी जैक्सन का प्रारंभिक जीवन

एमी जैक्सन का जन्म 31 जनवरी 1992 को डॉग्लस में हुआ था। एमी के पिता का नाम 'एलन जैक्सन' था। उनकी माँ का नाम 'मारगुएरिटा जैक्सन' था। एमी जैक्सन के माता पिता लिवरपूल के रहने वाले हैं। एमी की एक बड़ी बहन हैं जिनका नाम 'एलिसिया' है। एलिसिया भी पेशे से एक अभिनेत्री है।

एमी जब सिर्फ दो साल की थी, तब उनके परिवार ने लिवरपूल के वूल्टन क्षेत्र में अपने माता-पिता, यानी एमी के दादा दादी के घर लौट आने का फैसला लिया था, ताकि एमी के पिता 'बीबीसी रेडियो मर्सिडीज़' के लिए एक निर्माता के रूप में अपना करियर जारी रख सकें। एमी जैक्सन ने अपने स्कूल की पढाई खत्म करने के बाद 'सेंट एडवर्ड कॉलेज' से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पढ़ी थी। उन्होंने यहाँ से अंग्रेजी साहित्य, फिलॉसोफी और नैतिकता की डिग्री प्राप्त की थी।

एमी जैक्सन का व्यवसायिक जीवन

शुरुआती दौर

एमी जैक्सन ने अपने व्यवसाय की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने 'मिस टीन लिवरपूल' और 'मिस टीन ग्रेट ब्रिटेन' प्रतियोगिता में भाग लिया था और दोनों की विजयता भी बनी थी। साल 2009 में एमी ने 'मिस टीन वर्ल्ड' का खिताब भी जीता था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अमेरिका में मॉडलिंग के काम के लिए चुना गया था। एमी जैक्सन ने 2010 में 'मिस लिवरपूल' का ख़िताब भी जीता था।

उन्होंने साल 2010 में ही 'मिस इंग्लैंड' के खिताब के लिए अपने आपको तैयार किया था लेकिन उस प्रतियोगिता की विजयता 'जेसिका लिनली' बनी थी और एमी जैक्सन ने पहले 'रनर अप' का ख़िताब जीता था। साल 2009 में एमी जैक्सन ने अपना मॉडलिंग करियर उत्तरी-आधारित मॉडलिंग एजेंसी 'बॉस मॉडल मैनेजमेंट' के साथ शुरू किया था और फिर अपनी लंदन एजेंसी 'मॉडल 1' के साथ भी साइन इन किया था। एमी ने इस प्रकार इतने खिताबों को जीत कर एक सक्षम मॉडल के रूप में खुदको उभारने के बाद, अभिनय की दुनिया में कदम रखने का फैसला लिया था।

एमी जैक्सन का फ़िल्मी सफर

साल 2010 में एमी के 'मिस टीन लिवरपूल' को जितने की कुछ तस्वीरें तमिल फिल्मो के निर्माता 'ए. एल. विजय' ने देखि थी, जिसके बाद एमी को उन्होंने अपनी फिल्म 'मद्रासपट्टिनम' में अभिनय करने का मौका दिया था। एमी ने इस फिल्म में अभिनय करने के लिए अपना ऑडिशन दिया था जहां उन्हें फिल्म की मुख्य लड़की के रूप में चुना गया था। इस फिल्म में एमी ने अभिनेता 'आर्य' के साथ अभिनय किया था।

यह फिल्म साल 1947 के भारत की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म थी, जिसमे एक ब्रिटिश गवर्नर की बेटी की कहानी बताई गई है, जिसे एक गाँव के लड़के से प्यार हो जाता है। फिल्म में एमी ने ब्रिटिश गवर्नर की बेटी की भूमिका दर्शाई थी। एमी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की उन्हें फिल्म में डायलॉग को सिखने में काफी परेशानी हुई थी। फिल्म की क्रिटिक्स द्वारा बहुत तारीफ हुई थी और साथ ही एमी के अभिनय की भी उन सभी ने बहुत सराहना की थी।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। साल 2011 में एमी जैक्सन ने अपने अभिनय की शुरुआत हिंदी फिल्मो में भी की थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम 'एक दीवाना था' था। इस फिल्म के निर्माता 'गौतम मेनोन' थे। फिल्म में एमी के साथ अभिनेता 'प्रत्येक बब्बर' ने मुख्य किरदार की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म साल 2010 में आई तमिल फिल्म 'विनीताथंडी वरुवाया' का रीमेक था।

फिल्म की कहानी कुछ इस प्रकार थी की फिल्म में एमी ने एक क्रिस्चन लड़की का किरदार अभिनय किया था जो की हिन्दू लड़के से प्यार कर बैठती है, लेकिन लड़की के पिता उन दोनों के इस रिश्ते से खुश नहीं होते हैं। फिल्म को क्रिटिक्स ने पसंद किया था और साथ ही एमी के अभिनय की सराहना करते हुए कहा था की 'वो कभी निराश नहीं करती है।'

साल 2012 में एमी ने फिर एक बार तमिल फिल्मो में वापसी की थी। उन्होंने 'ए. एल. विजय' द्वारा निर्मित की गई फिल्म 'तांडवम' में अभिनय किया था। इस फिल्म में एमी के साथ अभिनेता विक्रम और अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी को देखा गया था। फिल्म में एमी ने 'सराह विनयगम' का सहायक का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में एमी ने एक ऐसी लड़की का किरदार अभिनय किया था जो की ब्रिटिश में जन्मी होती है और मिस इंग्लैंड की प्रतियोगिता की विजयता होती है।

इस फिल्म में एमी को खुद ही अपने तमिल डायलॉग को डब करना पड़ा था। एमी की यह फिल्म भी क्रिटिक्स को पसंद आई थी और साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में भी अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था। साल 2014 में एमी जैक्सन को तेलुगु फिल्मो में अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म का नाम 'येवाडु' था जिसके निर्माता 'वामसी पेडिपल्ली' थे। फिल्म में एमी के साथ अभिनेता राम चरण और अभिनेत्री श्रुति हासन को देखा गया था। फिल्म में एमी के किरदार का नाम भी 'श्रुति' ही था।

इसके बाद, साल 2015 में एमी को 'शंकर' द्वारा निर्देश की गई फिल्म 'आई' में देखा गया था। यह फिल्म एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म थी। फिल्म का निर्माण करने में बहुत बड़ा बजट लगाया गया था जो की अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक में शामिल है। इस फिल्म के बहुत बड़े हिस्से की शूटिंग चीन में कि गई थी। फिल्म को बनाने में लगभग ढाई साल तक का समय लगा था। इस फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने एक बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। एमी की यह फिल्म अभी तक की सबसे बड़ी फिल्म के रूप में मानी जाती है।

साल 2015 में मिली 'आई' फिल्म की सफलता के बाद, एमी को हिंदी फिल्म 'सिंह इस ब्लिंग' में भी देखा गया था। इस फिल्म के निर्माता 'प्रभु देवा' थे और फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसके बाद एमी ने निर्देशक 'वेंकट प्रभु' की फिल्म 'मास' में अभिनय करने के लिए साइन किया था, लेकिन बाद में स्क्रिप्ट और एमी के किरदार के साथ थोड़ी बदलाव करने के बाद एमी ने फिल्म से खुदको बाहर ही रखने का फैसला लिया था।

इसके बजाए एमी जैक्सन ने निर्माता 'वेलराज' की फिल्म 'ठेंगा मगन' में अभिनय करने के लिए साइन किया था। इस फिल्म में एमी ने अभिनेता धनुष और अभिनेत्री सामंत रूथ प्रभु के साथ अभिनय किया था। साल 2016 की बात करे तो एमी जैक्सन ने उस साल तमिल फिल्म 'गेठु' में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता 'थिरुकुमरन' थे। फिल्म में एमी के किरदार की एक बार फिर तारीफ़ हुई थी और फिल्म को भी दर्शको ने बहुत प्यार दिया था। उसी साल एमी ने अपनी दूसरी तमिल फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम 'थीरी' था।

फिल्म में निर्माता 'एटली' थे और एमी ने फिल्म में मुख्य महिला की भूमिका निभाई थी। फिल्म में एमी जैक्सन के साथ अभिनेता विजय ने अभिनय किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शको, दोनों ने ही बहुत पसंद किया था। एमी की यह फिल्म उनकी तब तक ही सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म के रूप में जानी गई थी।

साल 2017 में एमी जैक्सन ने अमेरिका के सीरीज में अभिनय किया था। एमी को सीडब्ल्यू की सुपरहीरो ड्रामा सीरीज़ 'सुपरगर्ल' में 'इमरान आरडेन' और 'उर्फ ​​सैटर्न गर्ल' के रूप में अभिनय करते हुए देखा गया था। उन्होंने अपनी पहली हॉलीवुड भूमिका इसी सीरीज में निभाई थी। यह सीरीज सुपरगर्ल की तीसरी सीरीज थी।

साल 2018 में एमी को एक कन्नड़ फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म के निर्माता 'प्रेम' थे और फिल्म का नाम 'द विलन' था। एमी जैक्सन ने इस फिल्म में 'सीता' के किरदार की भूमिका निभाई थी। फिल्म में एमी के अलावा अभिनेता शिव राजकुमार और सुदीप को देखा गया था।

इसके बाद इसी साल एमी ने फिल्म 'रोबर्ट 2.O' में एक रोबर्ट की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में एमी ने अभिनेता अक्षय कुमार और रजनीकांत के साथ अभिनय किया था। फिल्म के निर्माता 'शंकर' थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2010, 'आनंद विकटन सिनेमा अवार्ड्स' में फिल्म 'मद्रासपट्टिनम' के लिए 'बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस' का अवार्ड मिला था।
  • 2013, 'द टाइम्स ऑफ़ इंडिया' द्वारा 'मोस्ट डिजायर वुमन' का अवार्ड मिला था।
  • 2013, 'एफएचएम वर्ल्ड' की 'सबसे सेक्सी 100 महिलाएं' की लिस्ट में 56 स्थान पर शामिल थी।
  • 2013, 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' में फिल्म 'एक दीवाना था' के लिए 'मोस्ट प्रॉमिसिंग फीमेल न्यूकमर 2012' का अवार्ड मिला था।
  • 2015, 'साउथ इंडियन सिनेमा' के 'स्टाइलिश यूथ आइकन' का अवार्ड मिला था।

एमी जैक्सन का निजी जीवन

एमी जैक्सन की लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले 'रयान थॉमस' को डेट करना शुरू किया था। रयान एक अभिनेता हैं। रयान के बाद एमी का नाम अभिनेता 'प्रत्येक बब्बर' के साथ जुड़ा जाने लगा था। इन दोनों ने फिल्म 'एक था दीवाना' में अभिनय किया था और वही से इन दोनों के बीच प्यार का सिलसिला शुरू हुआ था। एमी ने प्रत्येक के बाद ब्रिटिश के बॉक्सर 'जोए सेक्रीक' को डेट करना शुरू किया था।

एक बार मीडिया में खबरे आई थी की जोए ने एक होटल के बाहर एमी को धक्का दिया था जिसके कारण वो निचे ज़मीन पर गिर गई थी और उन्हें थोड़ी बहुत चोट भी लगी थी। हालांकि एमी ने जोए पर कोई पुलिस केस नहीं किया था लेकिन बाद में जोए को 300 पाउंड्स का जुर्माना भरना पड़ा था। जोए के बाद एमी जैक्सन ने ब्रिटिश के बिज़नसमैन 'जॉर्ज पनायोटौ' को डेट किया था। साल 2019 में एमी और जॉर्ज ने सगाई भी कर ली है। इन दोनों का एक बेटा है जिसका नाम 'एंड्रेअस' बताया जा रहा है।

Next Story
Share it