Top
Janskati Samachar

Hema Malini Biography in Hindi | हेमा मालिनी का जीवन परिचय

Hema Malini Biography in Hindi | बॉलीवुड की प्रसिद्ध अदाकारा अभिनेत्री हेमा मालिनी एक प्रोफेशनल भरत नाट्यम डांसर और कोरियोग्राफर भी हैं। वो बॉलीवुड में 70 के दशक की स्थापित सफल महिला कलाकारों से में से एक हैं। अपने 40 वर्ष के करियर में अब तक उन्होंने 150 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया हैं और अब भी वो भरत नाट्यम के स्टेज शो के साथ ही राजनीति में भी सक्रिय हैं।

Hema Malini Biography in Hindi हेमा मालिनी का जीवन परिचय
X

Hema Malini Biography in Hindi हेमा मालिनी का जीवन परिचय

Hema Malini Biography in Hindi | हेमा मालिनी का जीवन परिचय

  • नाम हेमा मालिनी चक्रवर्ती
  • उपनाम ड्रीम गर्ल
  • जन्म 16 अक्टूबर 1948
  • जन्मस्थान जीयपुरम, तिरुचिरापल्ली, भारत
  • पिता व्ही.एस.आर चक्रवर्ती
  • माता जया लक्ष्मी चक्रवर्ती
  • पति धर्मेंद्र
  • पुत्री ईशा देओल, अहाना देओल
  • व्यवसाय अभिनेत्री
  • डेब्यू मूवी इथू साथियाम (तमिल), सपनों का सौदागर (हिंदी)
  • पुरस्कार पद्म श्री
  • नागरिकता भारतीय

भारतीय अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema Malini Biography in Hindi)

Hema Malini Biography in Hindi | बॉलीवुड की प्रसिद्ध अदाकारा अभिनेत्री हेमा मालिनी एक प्रोफेशनल भरत नाट्यम डांसर और कोरियोग्राफर भी हैं। वो बॉलीवुड में 70 के दशक की स्थापित सफल महिला कलाकारों से में से एक हैं। अपने 40 वर्ष के करियर में अब तक उन्होंने 150 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया हैं और अब भी वो भरत नाट्यम के स्टेज शो के साथ ही राजनीति में भी सक्रिय हैं।

प्रारंभिक जीवन (Hema Malini Early Life)

हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिल इयेंगेर परिवार में अम्मनकुंडी, तिरुचिरापल्ली तमिलनाडू में हुआ था। हेमा जया लक्ष्मी चक्रवर्ती और वी.एस.आर. चक्रवर्ती की तीसरी संतान हैं। हेमा ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा आंध्रा महिला सभा, दिल्ली तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नयी दिल्ली से पूरी की और फिर एक्टिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने 12 वी कक्षा के बाद ही पढना छोड़ दिया था।

निजी जीवन (Hema Malini Personal Life)

धर्मेन्द्र के साथ मालिनी की पहली फिल्म "शराफत" (1970) थी और इसके बाद 1979 में उन्होंने शादी कर ली थी। उस समय धर्मेन्द्र पहले से ही विवाहित थे और उन्हें बच्चे भी थे, जिनमे से दो बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल और बॉबी देओल है। मालिनी और धर्मेन्द्र की दो संतान है, एक बॉलीवुड अभिनेत्री ईशा देओल और अहाना देओल है।

फिल्मी करियर (Hema Malini Filmy Career)

1961 में जब हेमा ने तमिल फिल्म में पहली बार एक्टिंग करने की कोशिश की, तब इंडस्ट्री के डाइरेक्टर सी. वी. श्रीधर ने उन्हें ये कहकर रिजेक्ट कर दिया, कि वो फिल्मों में हीरोइन बनने के लिए बहुत पतली हैं और उनका रोल वेननिरदाई निर्मला को दे दिया गया। हेमा मालिनी का फ़िल्मी करियर तमिल फिल्म पांडव वनवासम के साथ 1961 में शुरू हो गया था। इसके बाद हेमा ने सिंगार ठेरुक्कू सिलाई में परफॉर्म किया जिसे सीरगाजी गोविन्दराजन और एलआर एश्वरी ने गाया था। इसके बाद मालिनी 1968 में सपनो के सौदागर में राज कपूर के साथ मुख्य भूमिका में दिखी। और उनकी इसी फिल्म में उन्हें बॉलीवुड में "ड्रीम गर्ल" के रूप में पहचान दिलवाई। 1970 में उन्होंने "जॉनी मेरा नाम" जैसी सफल फिल्मे की और इस समय में उन्होंने बहुत से चुनौतीपूर्ण रोल भी किये, जिनमे मुख्य रूप से "अंदाज़" (1971) में एक विधवा और "लाल पत्थर" (1971) में एक गरीब महिला का रोल शामिल है।

1972 में मालिनी ने "सीता और गीता" में धर्मेन्द्र और संजीव कपूर के साथ काम किया। इस फिल्म के लिए मालिनी को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था। डेब्यू करने के चार साल बाद ही, मालिनी को खुद को बॉलीवुड की सबसे सफल और मुख्य अभिनेत्रियों में शामिल किया। इसके बाद 1975 में "सन्यासी", "धर्मात्मा", "शोले", "ख़ुशबू" और "प्रतिज्ञा" शामिल है। फिल्म "शोले" में उन्होंने बसंती नाम की लड़की का रोल किया था, जो काफी प्रसिद्ध हुआ।1977 में हेमा की "ड्रीम गर्ल" फिल्म आई जो कि उनकी अब तक की गई फिल्मों से बिलकुल अलग थी, इस फिल्म में हेमा की खूबसूरती ने उनका नाम ही ड्रीम गर्ल रख दिया।

इसके बाद मालिनी ने मुख्य रूप से "किनारा" (1977), "त्रिशूल" (1978), "मीरा" (1979), "क्रांति" (1981), नसीब (1981), "सत्ते पे सत्ता" (1982), "राजपूत" (1982), "एक नयी पहेली" (1984), "आंधी तूफ़ान" (1985), "दुर्गा" (1985), "रामकली" (1985), "जमाई राजा" (1985), "सीतापुर की गीता" (1987), "एक चादर मैली सी" (1986), और "रिहाई" (1988) शामिल है।

धर्मेन्द्र के साथ मालिनी की फिल्म (Hema Malini With Dharmendra Film)

इस समय में, मालिनी ने धर्मेन्द्र के साथ "अलीबाबा" (1976) और "40 चोर" (1980), "बग़ावत" (1982), "सम्राट" (1982), "रज़िया सुल्तान" (1983), अँधा कानून (1983), और "राज तिलक" (1984) जैसी फिल्मे की थी।

कुछ सालो बाद फिल्मो में वापसी (return in Films After a Few Years)

कुछ सालो बाद मालिनी ने फिल्म "बागबान" (2003) से फिल्मो में वापसी की थी। इसके लिए उनका फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए नामनिर्देशन भी किया गया था। इसके बाद उन्होंने 2004 में आयी फिल्म "वीर-झारा" और इसके बाद 2011 में उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म टेल मी ओह खुदा डायरेक्ट की, जिसमे उनके पति धर्मेन्द्र और बेटी ईशा देओल ने काम किया था।

राजनीतिक करियर (Hema Malini Political Career)

1999 में हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुडी। 2003 से 2009 तक वह भारतीय जनता पार्टी की नियुक्त उम्मेदवार थी, इसके बाद भारत के राष्ट्रपति डॉ ऐ पी जे अब्दुल कलाम ने भी उनका नाम निर्देशन किया था। इसके बाद मार्च 2010 में मालिनी बीजेपी की जनरल सेक्रेटरी बनी। 2011 में अनंत कुमार ने उन्हें पार्टी की जनरल सेक्रेटरी भी घोषित किया था। 2014 में लोकसभा के साधारण चुनाव में, मालिनी ने मथुरा से जयंत चौधरी को पराजीत किया था। और इसी के साथ उनकी नियुक्ती लोक सभा के सदस्य के रूप में की गयी थी।

अवार्ड्स (Hema Malini Awards)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 11 बार फिल्मफेर नामांकन और 1972 में उन्हों यह पुरस्कार भी मिला।

2000 में फिल्मफेयर "लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड" से सम्मानित किया गया।

2000 में भारत सरकार द्वारा "पद्म श्री" अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Next Story
Share it