Janskati Samachar
जीवनी

Katrina Kaif Biography in Hindi | कैटरीना कैफ का जीवन परिचय

Katrina Kaif Biography in Hindi | कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश-भारतीय अभिनेत्री हैं जो कई बॉलीवुड फिल्मों में एक अग्रणी महिला के रूप में दिखाई दी हैं। इन्हे प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए उसे बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

Katrina Kaif biography in hindi, films, marriage, Boyfriend
X

Katrina Kaif biography in hindi, films, marriage, Boyfriend 

Katrina Kaif Biography in Hindi | कैटरीना कैफ का जीवन परिचय

  • वास्तविक नाम कैटरीना तुर्केट
  • जन्म 16 जुलाई 1983
  • जन्मस्थान हॉगकॉग
  • पिता मोहम्मद कैफ
  • माता सुजान तुर्कोटे
  • भाई मिचेल कैफ
  • बहनों स्टेफिन, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, सोनिया, इसाबेल
  • व्यवसाय अभिनेता
  • पुरस्कार आईटीए स्क्रॉल ऑफ ऑनर (मनोरंजन) पुरस्कार
  • राष्ट्रीयता ब्रिटिश, भारतीय

अभिनेत्री और मॉडल कैटरीना कैफ (Katrina Kaif Biography in Hindi)

Katrina Kaif Biography in Hindi | कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश-भारतीय अभिनेत्री हैं जो कई बॉलीवुड फिल्मों में एक अग्रणी महिला के रूप में दिखाई दी हैं। इन्हे प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए उसे बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उसके साथ काम करने वाला कोई भी व्यक्ति इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि वह उद्योग के कुछ परिश्रमी लोगों में से एक है। मल्टी-स्टारर क्राइम थ्रिलर "बूम" (2003) के साथ डेब्यू करते हुए उन्होंने सह-अभिनेता सलमान खान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार और रणबीर कपूर के साथ सफल ऑन-स्क्रीन जोड़ी बनाई जिसके साथ उन्होंने कई फिल्मों में वर्षों तक काम किया।

कैटरीना कैफ़ का प्रारंभिक जीवन (Katrina Kaif Early Life) :

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई, 1983 को हांगकांग में हुआ था। कैटरीना के मुताबिक उनके पिता मौहम्मद कैफ़ ब्रिटेनि करोबारी हैं जिनके पूर्वज कश्मीर से आयें थे और उनकी माता अंग्रेज़ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता है। इनके सात भाई-बहन हैं स्टेफ़नी, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिस्सा, सोनिया, इसाबेल और एक बड़ा भाई जिसका नाम माइकल है। इसाबेल कैफ़ भी एक मॉडल और अभिनेत्री है। कैटरीना जब बहुत छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। और फिर उनके पिता अमेरिका चले गए। कैफ़ ने कहा की उनकी माता सामाजिक कार्य में अपनी जिंदगी बिताएंगी। जिसके कारण उनको अनिश्चित समय के लिये बहुत से देशो में रहना पड़ा। कैटरीना के जन्म के बाद, उनका परिवार चीन जापान, फ्रांस, स्विट्जरलैंड फिर वे कुछ महीनो के लिए पर्व यूरोपियन देशो में रही फिर वहा से पोलैंड में रही, फिर बेल्जियम गई और वहा से हवाई गई और वे भारत आने के पहले तिन वर्षो तक लंदन में रही थी।

कैटरीना कैफ़ की शिक्षा (Katrina Kaif Education)

कैटरीना कैफ की शिक्षा होम स्कूलिंग के माध्यम से शुरू हुई थी, घर में इन्हें इनकी माता और अन्य शिक्षकों द्वारा पढाया जाता था। कालांतर में इन्होंने "करेस्पॉडेंस कोर्स" द्वारा अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाया।

मॉडलिंग की शुरुआत (Katrina Kaif Modeling Career)

कैटरीना जब 14 साल की थी, तब वे हवाई में एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर जीती। फिर उन्हें अपने करियर का पहला असाइनमेंट ज्वेलरी का मिला। इसके बाद वो बतौर पेशेवर मॉडल के रूप में फ्रीलान्स एजेंसी से जुड़ गई और लंदन फैशन वीक का हिस्सा बन गई। 2003 में, उन्हें इंडियन फैशन वीक में रोहित बाल के लिए रैंप चलाने के बाद एक मॉडल के रूप में नोटिस मिला और पहले किंगफिशर कैलेंडर में दिखाई दी। कैफ ने कोका-कोला, एलजी, फेविकोल और सैमसंग जैसे ब्रांडों का समर्थन करने के बाद जल्द ही भारत में एक सफल मॉडलिंग करियर की शुरुआत की।

बॉलीवुड में फिल्मी करियर (Katrina Kaif Filmy Career)

उन्होंने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी मुलाकात हुई और उन्होंने उन्हें अपनी फ़िल्म में कास्ट करने अपने द्वारा निर्देशित फ़िल्म "बूम" (2003) में लीड अभिनेत्री का रोल दिया। इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ जैसे कलाकार थे। यह फिल्म तो असफल रही, लेकिन इस फिल्म से कैटरीना के करियर की शुरुआत हो गई। बाद में उन्होनें "मल्लीस्वारी" नामक एक तेलुगू फ़िल्म की, उसके बाद में रोमांटिक कॉमेडी "मैंने प्यार क्यू किया" (2005) और "नमस्ते लंदन" (2007) के साथ बॉलीवुड में व्यावसायिक सफलता अर्जित की।

2009 में आई एक फ़िल्म "न्यू यॉर्क" जिसके लिये उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला। उसके बाद 2009 में "अजब प्रेम की गजब कहानी", 2010 मे "राजनीती" और 2011 में "ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा", 2011 में "मेरे ब्रदर की दुल्हन" के लिए दूसरी बार उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला।

वो सलमान खान के साथ एक था "टाइगर" (2012) अमीर खान के साथ "धूम 3" (2013) में संक्षिप्त भूमिका में दिखीं जिसने भारतीय फ़िल्मों में सबसे ज़्यादा कमाई की थी। अपने अभिनय कौशल के लिए उन्होनें अपने आप को हिंदी फिल्मों में व्यावसायिक रूप से एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है।

कैटरीना कैफ की 2013 की फिल्म "धूम 3" उस समय तक सबसे ज्यादा कमाई (585 करोड़ रुपये) करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई। उनकी कई अन्य फ़िल्में भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं, जिनमें "राजनीती", "जिंदगी ना मिलेगी दोबारा", "एक था टाइगर" और "जब तक है जान" शामिल हैं।

कैटरीना कैफ की मुख्य फिल्में (Katrina Kaif Films List) :

  1. अक्षय कुमार के साथ "हमको दीवाना कर गये" (2006)
  2. ऋषि कपूर और अक्षय कुमार के साथ "नमस्ते लंदन" (2007)
  3. अक्षय कुमार, अनिल कपूर, नाना पाटेकर के साथ "वेलकम" (2007)
  4. अक्षय कुमार के साथ "सिंह इज किंग" (2008)
  5. सलमान खान के साथ "युवराज" (2008)
  6. जॉन अब्राहम, नील नितिन मुकेश के साथ "न्यू यॉर्क" (2009)
  7. रणबीर कपूर के साथ "अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी" (2009)
  8. रणबीर कपूर, अजय देवगन के साथ "राजनीति" (2010)
  9. सलमान खान के साथ "एक था टाइगर" (2012)
  10. शाहरुख़ खान के साथ "जब तक है जान" (2012)
  11. रणदीप हुड्डा और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ "बॉम्बे टॉकीज" (2013)
  12. ऋतिक रौशन के साथ "बैंग बैंग" (2014)
  13. सलमान खान के साथ "टाइगर ज़िन्दा है" (2017)
  14. शाहरुख़ खान के साथ "जीरो" (2018)
  15. आमिर खान, अमिताभ बच्चन के साथ "ठग्स ऑफ हिंदुस्तान" (2018)
  16. सलमान खान, जैकी श्रॉफ के साथ "भारत" (2019)

कैटरीना कैफ कुछ रोचक तथ्य (Katrina Kaif Interesting Facts) :

  • कैटरीना कैफ को साल 2004 में तेलगु फिल्म मल्लिस्वरी के लिए कुल 5 मिलियन रूपए प्राप्त हुए, जो उस समय किसी भी तेलगु अभिनेत्री को प्राप्त पैसे से अधिक था।
  • कैटरीना ने शो "कौन बनेगा करोडपति" और "दस का दम" में जीते सारे पैसे उनकी माँ के द्वारा चलाये जा रहे अनाथालय में दान कर दिए।
  • कटरीना उनकी हर फिल्म आने के पहले सिद्धिविनायक मंदिर, माउंट मर्री चर्च और अजमेर शरीफ दरगाह जाती है।
  • बॉलीवुड में ये निर्देशक कबीर खान को अपना सबसे क़रीबी दोस्त मानती हैं।
  • कटरीना को भारत की "बार्बी गर्ल" भी कहा जाता है।
  • वह 2008 में सबसे सफल भारतीय सेलिब्रिटी थी, 2009 और 2010। इन्हे सबसे ज्यादा गूगल पे खोजा जाता था।
  • वह अभी भी एक ब्रिटिश नागरिक है और भारत में रोजगार वीजा पर काम करती है।

कैटरीना कैफ के वाद विवाद (Katrina Kaif Controversy) :

कैटरीना कैफ ने इबिज़ा घूमने के दौरान अपने बॉयफ्रेंड रणबीर के साथ कुछ व्यक्तिगत पिक्स ली थीं, ये तस्वीरें इन्टरनेट पर लीक हो गयी थीं। फिल्म "नमस्ते लन्दन" की शूट के दौरान कैटरीना एक शॉर्ट स्कर्ट में ड्रेस पहन कर अजमेर शरीफ़ की दरगाह पर पहुँच गयी, जिससे लोगों की भावनाएं आहत हुई थीं।

कैटरीना कैफ के अफेयर्स (Katrina Kaif Affairs) :

बॉलीवुड के आरंभिक समय में सलमान खान के साथ अफेयर्स शुरू हुए। हालाँकि यह रिश्ता बहुत अधिक दिनों तक नहीं चल सका और वर्ष 2010 में दोनों का ब्रेक अप हो गया। इसके बाद रणबीर कपूर के साथ भी मुहब्बत के रिश्ते थे. यह अफेयर भी खत्म हो गया है और कैटरीना अभी सिंगल हैं।

Next Story
Share it