Janskati Samachar
जीवनी

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi | सुशांत सिंह राजपूत के की जीवनी

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi | सुशांत सिंह राजपूत भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक ऐसे अभिनेता हैं, जो अपनी काबिलियत के दम पर अपनी सफलता को हासिल किए हुए हैं.

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi. Age, Family, Career, Movie List, Caste, Girlfriend, death case, net worth
X

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi. Age, Family, Career, Movie List, Caste, Girlfriend, death case, net worth सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी परिवार, फिल्म लिस्ट, केस, मर्डर, मृत्यु,

पूरा नाम सुशांत सिंह राजपूत

जन्म दिन 21 जनवरी 1986

जन्म स्थान पटना, बिहार, भारत

मृत्यु Date of Death 14 जून 2020

पेशा अभिनेता, एंटरप्रेनर, फिलांथ्रोपिस्ट

राष्ट्रीयता भारतीय

उम्र (Age) 34 वर्ष ( 2020 )

धर्म (Religion) हिन्दू

जाति (Caste) क्षत्रिय

वैवाहिक स्थिति कुंवारा

राशि कुम्भ

डेब्यू फ़िल्म काई पो चे (2013)

शैक्षिक योग्यता बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग

वजन/भार (लगभग) 75 कि० ग्रा०

शारीरिक संरचना (लगभग)

-छाती: 40 इंच

-कमर: 32 इंच

-Biceps: 14 इंच

आँखों का रंग गहरा भूरा

बालों का रंग काला

गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे, (अभिनेत्री) , रिया चक्रवर्ती (अभिनेत्री)

विवाद

एक बार ऐसी खबर सुनने को मिली थी जब उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने एक सर्वजनिक पार्टी में सभी लोगों के सामने थप्पड़ सुशांत राजपूत को मारा था . 2015 में एक अफवाह फैली थी , कि उन्होंने अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे से चुपके से शादी कर ली थी .

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi | सुशांत सिंह राजपूत के की जीवनी

सुशांत सिंह राजपूत भारतीय बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक ऐसे अभिनेता हैं , जो अपनी काबिलियत के दम पर अपनी सफलता को हासिल किए हुए हैं . आज के समय में सबसे यंग टैलेंट के रूप में उनको बॉलीवुड इंडस्ट्री में देखा जाता है. यह एक ऐसे अभिनेता हैं , जो कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटते हैं . इनके अंदर अभिनय के अलावा डांस करने की भी अच्छी काबिलियत मौजूद है . हालांकि इनका बॉलीवुड तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है , परंतु आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनको लोग सम्मान के साथ देखते हैं .

इनका करिए कई बड़े उतार-चढ़ाव से होकर गुजरा है . यह एक ऐसे अभिनेता हैं , जिनका ताल्लुक बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर-दूर तक नहीं था . आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सुशांत सिंह राजपूत के पूरे कैरियर एवं उनके निजी जिंदगी के बारे में बताएंगे . इतना ही नहीं दोस्तों हम आपको उनकी 2020 में आने वाली फिल्मों के बारे में भी इस लेख में जिक्र करने वाले हैं , तो हमारे इस लेख में आप अंत तक अवश्य बने रहें .

सुशांत सिंह राजपूत मृत्यु – Sushant Singh Rajput death

सुशांत सिंह ने 14 जून को अपने घर म३इ फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बॉलीवुड के साथ पूरी दुनिया शोक में डूब गई है. सुशांत की फांसी की वजह तो नहीं पता चल सका है अभी, पुलिस छानबीन कर रही है. 2020 में एक बाद एक बड़े कलाकार इस दुनिया से जा रहे है, जो सबको झटका दे रहा है. कोरोना काल में सभी बॉलीवुड और टीवी स्टार घर पर बैठने को मजबूर हो गए है, ऐसे में मानसिक तनाव के कारन कई लोग ऐसे कदम उठा लेते है. अभी कुछ दिन पहले खबर आई थी कि सुशांत की मनेजर ने फंसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. भगवन उनकी आत्मा को शांति दे.

सुशांत राजपूत का परिवारिक एवं प्रारंभिक जीवन ?

आज के इस यंग टैलेंट अभिनेता का जन्म बिहार के पटना में 21 जनवरी 1986 को हुआ था . 34 वर्षीय इस अभिनेता के पिता केके सिंह एक सरकारी अफसर का कार्यभार निभा चुके हैं और इनकी माता का नाम तो ज्ञात नहीं है , परंतु 2002 में दुर्भाग्यवश इनका स्वर्गवास हो गया था . सुशांत ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं . इनके अंदर शुरू से ही अदाकारी करने का जुनून था . इसी जुनून ने इनको कुछ करने की प्रेरणा दी , जो परिणाम स्वरूप आज हम सभी लोग जानते हैं , की सुशांत राजपूत जैसे यंग टैलेंट के रूप में लोगों के सामने निखर के आये है .

सुशांत राजपूत की शिक्षा ?

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को सेंट लॉरेंस हाई स्कूल पटना और दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से प्राप्त की है. आगे की पढ़ाई को जारी रखते हुए , इन्होंने दिल्ली के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की .

सुशांत राजपूत का करियर ?

सुशांत राजपूत का फिल्मी करियर बहुत ही संघर्ष भरा और उतार-चढ़ाव से होता हुआ गुजरा है . जब भी अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तो उनकी दिलचस्पी डांस में बढ़ने लगी थी और फिर उन्होंने डांस सीखने का निर्णय लिया , परंतु उनके इस निर्णय से उनका परिवार बिल्कुल भी सहमत नहीं था . अपने परिवार की बिना सहमति के ही उन्होंने हार ना मानते हुए श्यामक देवेर के डांस ग्रुप को ज्वाइन कर लिया .

कुछ समय बाद श्यामक उनके मेहनत और डांस के प्रति जुनून को देख बहुत ही प्रभावित हुए थे और श्यामक जी ने 2006 के कामनवेल्थ गेम में खेलने का अवसर सुशांत राजपूत को प्रदान किया . इसके बाद में मुंबई आ गए यहां पर उन्होंने डांस ग्रुप के साथ भी परफॉर्मेंस किया है , इस डांस ग्रुप को प्रसिद्ध कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था .

उन्होंने थिएटर में भी काम किया है और शायद सबसे बड़ा कारण यही है , कि उनके इन्हीं कठिन परिश्रम ने उन्हें स्टार बनाकर लोगों के सामने प्रस्तुत किया . सुशांत राजपूत ने अपने कला को और ज्यादा चमकाने के लिए मशहूर एक्शन डायरेक्टर अल्लन अमीन से मार्शल आर्ट जैसी शिक्षा को ग्रहण किया है . उनको उनके करियर का स्टार्ट एक टीवी शो के जरिए मिला जो स्टार प्लस पर किस देश में है मेरा दिल धारावाहिक को प्रसारित किया जाता था , इसी के जरिए इनको इनके करियर में ब्रेक थ्रू मिला . सर्कस दूरदर्शन टीवी सीरियल से किस बॉलीवुड बादशाह से करियर की शुरुवात की थी.

इसके बाद इनको एक और टीवी धारावाहिक पवित्र रिश्ता में मानव के किरदार में देखा गया और इसी धारावाहिक के इनके किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था . इस धारावाहिक में इनके अभिनय को बखूबी देखा गया था . इन्होंने कई बड़े डांस शो भी किए हुए हैं :- जैसे जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 जैसे बड़े डांसिंग शो आदि . इतना ही नहीं जलक दिखलाजा 4 में इनकी परफारमेंस को मद्देनजर रखते हुए इनको मोस्ट कंसिस्टेंट परफारमेंस का टाइटल भी प्रदान किया गया है .

इनका कोई भी फिल्मी बैकग्राउंड ना होने के कारण इनके साथ कोई भी अभिनेत्री काम करना पसंद नहीं करती थी , परंतु इनके इन्हीं स्टार्टअप के वजह से 'शुद्ध देसी रोमांस' जैसी बड़ी फिल्म में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के अंदर अपनी पहचान बनाने का मौका मिला . इस फिल्म में अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने इनके साथ मुख्य भूमिका निभाई थी . इसके बाद इन्होंने कई बड़ी फिल्में की , जो भारतीय दर्शकों द्वारा पसंद भी की गई थी . 2016 में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर आई उनकी जीवनी फिल्म में सुशांत राजपूत को धोनी का किरदार करने को मिला था और इस फिल्म ने भारतीय पर्दे पर बड़ी सफलता हासिल की थी . हालांकि उन्होंने 2013 में फिल्म 'काई पो चे' से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था , परंतु उन्हें कुछ खास पसंद नहीं किया गया था .

सुशांत राजपूत को मिले कुछ पुरस्कार ?

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी काबिलियत को भलीभांति लोगों के सामने दर्शाया है और उनको भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से सम्मानित किया गया है , जो इस प्रकार हैं .

1 . 2014 में फिल्म 'काई पो चे,' के लिए बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड से सम्मानित किया गया . और इसी वर्ष इनको इसी फिल्म के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था .

2 . 2017 में एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के लिए उनको बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया था .

3 . सुशांत सिंह राजपूत को एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी पार फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का किरदार करने के लिए पुरस्कृत किया गया था .

सुशांत राजपूत के लव अफेयर के बारे में?

कुछ न्यूज़ जानकारी के अनुसार सुशांत राजपूत का लव अफेयर अंकिता लोखंडे के साथ था . इन दोनों का संबंध काफी समय तक चला था और कुछ समाचार पत्रिका के अनुसार यह दोनों लोग लिव-इन में भी रह चुके हैं . इन दोनों का प्रेम संबंध बहुत ही गहरा था . कुछ न्यूज़ पत्रिका के अनुसार एक फिल्म के बाद कृति सेनन और सुशांत राजपूत की नजदीकियां बढ़ने लगी और परिणाम स्वरूप अंकिता लोखंडे के साथ सुशांत का ब्रेकअप हो गया .

सुशांत राजपूत के कुछ टीवी शो?

सुशांत राजपूत ने भारतीय टीवी शो में भी काम किया है , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं .

1 . 2008 और 2010 में किस देश में है मेरा दिल

2 . 2010 में जरा नच के दिखा , डांस शो

3 . 2010 और 2011 में झलक दिखलाजा 4

4 . 2009 और 2011 एवं 2014 में पवित्र रिश्ता

5 . 2015 में सीआईडी

6 . 2016 में कुमकुम भाग्य

सुशांत राजपूत की कुछ प्रसिद्ध फिल्में?

1 . काय पो चे

2 . शुद्ध देसी रोमांस

3 . पीके

4 . एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी

5 . राब्ता

6 . छिछोरे

सुशांत राजपूत की 2020 में आने वाली फिल्में?

सुशांत राजपूत की 2020 में खबरों के अनुसार दो प्रमुख फिल्में आने वाली हैं , जो इस प्रकार है .

दिल बेचारा – सुशांत की यह आखिरी फिल्म साबित हुई, जो 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी स्टार पर रिलीज़ हुई. फिल्म को सबने बहुत पसंद किया, फिल्म में उनके साथ संजना संघी थी.

सुशांत राजपूत ने अपने जीवन में बहुत कड़े परिश्रम किए हुए हैं . जिसकी वजह से आज उनको सफलता हासिल हो सकी है . इनके पूरे जीवन परिचय से हमें यह पता चलता है कि जिंदगी में अगर आपको कुछ करना है , तो कभी भी हार नहीं माननी चाहिए और अपनी सफलता को हासिल करने के बाद ही दम लेना चाहिए .

जीवन में ऐसे कई मुकाम आते हैं , जहां पर आपको अपने को साबित करना होता है और ऐसी परिस्थिति में हार मानना बिल्कुल भी सही नहीं है . इनके पूरे जीवन से यह निष्कर्ष निकलता है कि यदि कुछ पाना है , तो निरंतर रूप से संघर्ष करना जरूरी है , तभी जाकर आपको सफलता मिल सकती है .

सुशांत सिंह राजपूत मर्डर केस?

सुशांत सिंह ने 14 जून को अपने फ्लैट में फांसी लगा ली थी, जिसे पहले तो आत्महत्या बोला गया था. लेकिन फिर उनके परिवार वालों के कहा था कि यह हत्या है इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए. सीबीआई के पास जब ये केस आया तो कई लगों के चहरा सामने आया. सुशांत की तथाकथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को सबसे जांच के लिए बुलाया गया. सुशांत के परिवार का कहना था कि रिया की वजह से ही उन्होंने आत्महत्या की है.

रिया से पूछताछ के दौरान पता चला कि रिया और उनके भाई ड्रग्स रेकेट से जुड़े हुए है. रिया के भाई शोविक से गहराई से पूछताछ हुई, ये मामला फिर नारकोटिक्स विभाग तक पहुँच गया, जहाँ शोविक को दोषी पाकर उनके साथ और भी 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद नारकोटिक्स वालों ने रिया से भी पूछताछ की और उन्हें गिरफ्तार कर रिमांड पर भेज दिया गया. रिया को अभी 8 अक्टूबर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बेल दे दी है. सुशांत केस का अभी भी कोई रिजल्ट नहीं आया है, सभी को बेसब्री से इसका इंतजार है.

FAQ –

सुशांत सिंह का होमटाउन कहाँ है?

पटना

सुशांत की आखिरी फिल्म कौनसी है, वो कब रिलीज़ होगी?

सुशांत की मौत के पहले उन्होंने दिल बेचारा फिल्म पूरी है, जो उनकी आखिरी फिल्म है. इसमें सुशांत के साथ संजना संघी है. फिल्म को मुकेश छाबड़ा ने बनाया है. लॉकडाउन के चलते फिल्म ऑनलाइन रिलीज़ होगी, लेकिन अभी डेट फाइनल नहीं है.

सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड कौन कौन रही है?

सुशांत की पहली गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे थी, फिर कृति सेनन के साथ उनका नाम जुड़ा. अभी हाल में उनका नाम रिया चक्रवर्ती के साथ जोड़ा गया था. कहते है रिया और सुशांत नवम्बर में शादी भी करने वाले थे, जिसके लिए वे लोग नए घर की तलाश कर रहे थे.

सुशांत की मौत कैसे हुई?

सुशांत की मौत फांसी लगाकर आत्महत्या करने से 14 जून को हुई.

सुशांत सिंह की मौत की क्या वजह थी?

कहते सुशांत पिछले 6 महीने से डिप्रेशन में थे. वे अपने काम और करियर को लेकर परेशां थे.

Next Story
Share it