Janskati Samachar
जीवनी

Tansen Biography In Hindi | तानसेन का जीवन परिचय

Tansen Biography In Hindi | तानसेन Tansen को भारत में सबसे महान संगीतकार के रूप में माना जाता है, और शास्त्रीय संगीत के निर्माण का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। तानसेन एक गायक और वादक थे, जिन्होंने कई रागों का निर्माण किया। तानसेन को बादशाह अकबर ने उनके असाधारण संगीत कौशल के बारे में जानने के बाद अपने संगीतकारों में शामिल किया। वह मुग़ल बादशाह अकबर के दरबार में नवरत्नों में से एक बन गए।

Tansen Biography In Hindi | तानसेन का जीवन परिचय
X

Tansen Biography In Hindi | तानसेन का जीवन परिचय

  • पूरा नाम रामतनु पांडे जी (तानसेन)
  • जन्म 1506
  • जन्मस्थान ग्वालियर
  • पिता मुकुंद
  • पत्नी मेहरुन्निसा
  • पुत्री सरस्वती देवी
  • व्यवसाय संगीतकार
  • नागरिकता भारतीय

संगीतकार तानसेन (Tansen Biography in Hindi)

Tansen Biography In Hindi | तानसेन Tansen को भारत में सबसे महान संगीतकार के रूप में माना जाता है, और शास्त्रीय संगीत के निर्माण का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। तानसेन एक गायक और वादक थे, जिन्होंने कई रागों का निर्माण किया। तानसेन को बादशाह अकबर ने उनके असाधारण संगीत कौशल के बारे में जानने के बाद अपने संगीतकारों में शामिल किया। वह मुग़ल बादशाह अकबर के दरबार में नवरत्नों में से एक बन गए।

प्रारंभिक जीवन (Tansen Early Life)

तानसेन का जन्म वर्तमान समय के मध्यप्रदेश राज्य के ग्वालियर में एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता मुकुंद मिश्रा एक प्रसिद्ध कवि और एक धनी व्यक्ति थे। जन्म के समय तानसेन का नाम रामतनु रखा गया था। 5 वर्ष की आयु तक तानसेन 'स्वर विहीन' थे।

ऐसा कहा जाता है की तानसेन एक बार एक बाघ की नकल कर रहे थे जब उन्हें एक प्रसिद्ध संत और संगीतकार सह कवि स्वामी हरिदास द्वारा देखा गया था। स्वामी हरिदास ने तानसेन के कौशल को पहचाना और उन्हें अपने शिष्य के रूप में स्वीकार किया।

शिक्षा (Education) :

तानसेन ने अपनी संगीत यात्रा कम उम्र में शुरू की, जब उन्हें स्वामी हरिदास द्वारा शिष्य के रूप में चुना गया। उन्होंने अपने जीवन के अगले दस वर्षों तक संगीत का अध्ययन किया। चूंकि हरिदास गायन की ध्रुपद शैली के प्रतिपादक थे, तानसेन ने ध्रुपद के प्रति रुचि विकसित की। किंवदंती है कि तानसेन ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद अपने गुरु के अलावा संगीत के क्षेत्र में उसके समान कोई और नहीं था।

जीवन के इस दौर में उनकी मुलाकात मुहम्मद गौस से हुई। मुहम्मद गौस एक सूफी फकीर कहा जाता था। उनका तानसेन पर शांत प्रभाव पड़ा। गौस ने इस्लाम को गले लगाने के लिए तानसेन को प्रभावित किया। यह भी दावा किया जाता है कि मुहम्मद गौस ने भी लंबे समय तक तानसेन के संगीत शिक्षक के रूप में दोगुना किया था।

अकबर के दरबार में गायन (Tansen Singing in Akbar Court) :

तानसेन रीवा राज्य के राजा रामचंद्र के दरबार में गायक के रूप में कार्यरत थे। उनका संगीत कौशल ऐसा था कि, उनकी प्रतिभा और महानता की कहानियां चारों ओर फैल गईं। जल्द ही महान सम्राट अकबर को इस अविश्वसनीय संगीतकार के बारे में पता चला। उसने तानसेन को अपने दरबार में बुला लिया। इसके तुरंत बाद तानसेन मुगल शासक जलाल उद्दीन अकबर के दरबार के नवरत्नों में से एक गिने गए।

यह भी कहा जाता है कि बादशाह के दरबार में अपने पहले प्रदर्शन के दौरान अकबर ने उसे एक लाख सोने के सिक्के दिए। तानसेन के लिए अकबर की प्रशंसा अच्छी तरह से प्रलेखित है। यह भी कहा जाता है कि अन्य संगीतकार और मंत्री तानसेन से ईर्ष्या करते थे क्योंकि वह अकबर का पसंदीदा दरबारी था। तानसेन को सम्राट अकबर से उपसर्ग में मियाँ से सम्मानित किया करते थे और इसी कारण उन्हें मियाँतानसेन नाम से भी जाना जाता हैं।

तानसेन के चमत्कार (Miracles of Tansen) :

जब अकबर के मंत्रियों ने जानबूझकर तानसेन को शर्मिंदा करने का फैसला किया, तो उन्होंने इसके खिलाफ एक योजना तैयार की। मंत्रियों ने सम्राट से संपर्क किया और उनसे अनुरोध किया कि वे तानसेन को राग दीपक गाने के लिए मनाएं। अकबर जो चमत्कार को देखने के लिए उत्सुक था, ने अपने सेवकों को कई दीपक लगाने का आदेश दिया और तानसेन को केवल गाने के द्वारा उन दीपक को जलाने के लिए कहा गया। तानसेन ने राग दीपक गाया और सभी दीप एक बार में जल गए।

तानसेन के अन्य चमत्कारों में राग मेघ मल्हार गाकर बारिश लाने की उनकी क्षमता शामिल है। कहा जाता है कि तानसेन ने राग दीपक के उपयोग के तुरंत बाद इस विशेष राग का उपयोग किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि राग मेघ मल्हार चीजों को ठंडा कर देगा क्योंकि राग दीपक परिवेश के तापमान को बढ़ाएगा। राग मेघ मल्हार आज भी मौजूद है।

तानसेन अपने संगीत के माध्यम से जानवरों के साथ संवाद करने के लिए भी प्रसिद्ध थे। एक बार एक भयंकर हाथी को अकबर के दरबार में लाया गया था। कोई भी जानवर को वश में नहीं कर सकता था और सारी आशाएं तानसेन पर टिकी हुई थीं। सम्राट के पसंदीदा गायक ने न केवल हाथी को अपने गीतों के साथ शांत किया, बल्कि अकबर को उस पर सवारी करने के लिए प्रोत्साहित किया।

संगीत में योगदान (Contribution in Music) :

तानसेन ने कई रागों की रचना की जैसे की :

  • भैरव
  • दरबारी रोडी
  • दरबारी कानाडा
  • मल्हार
  • सारंग
  • रागेश्वरी

तानसेन को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का संस्थापक माना जाता है। वास्तव में भारत में आज मौजूद हर स्कूल का संगीत उसके मूल को उसके पास वापस लाने की कोशिश करता है। यहां तक ​​कि माना जाता है कि उन्होंने रागों का वर्गीकरण किया है, जिससे उन्हें सरल और समझने में आसानी होती है।

तानसेन का व्यक्तिगत जीवन (Personal Life of Tansen)

ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अकबर की बेटियों में से एक से शादी की। कहा जाता है कि अकबर की बेटी मेहरुन्निसा को तानसेन से प्यार हो गया था और यही एक कारण था कि तानसेन को अकबर के दरबार में आमंत्रित किया गया था। यह भी दावा किया जाता है कि तानसेन अकबर की बेटी मेहरुन्निसा के साथ अपनी शादी से ठीक एक रात पहले इस्लाम में परिवर्तित हुए थे।

तानसेन के मान मे सन्मान (Tansen Honor)

  • हर साल दिसम्बर में बेहत में तानसेन की कब्र के पास ही राष्ट्रिय संगीत समारोह 'तानसेन समारोह' आयोजित किया जाता है। जिसमे हिन्दुस्तानी क्लासिकल म्यूजिक का तानसेन सम्मान और तानसेन अवार्ड दिया जाता है।
  • उनके द्वारा निर्मित राग सदा उनकी बहुमुखी प्रतिभा के गौरवमय इतिहास का स्मरण कराते रहेंगे। भारतीय संगीत के अखिल भारतीय गायकों की श्रेणी में संगीत सम्राट तानसेन का नाम सदैव अमर रहेंगा।
  • तानसेन का रहस्यमय गायक की जीवन कहानी को दिखाने के लिए कई फिल्मों का निर्माण किया गया है जैसे की : तानसेन (1958), संगीत सम्राट तानसेन (1962) और बैजू बावरा (1952)।

तानसेन की मृत्यु (Tansen Death) :

कहा जाता है कि तानसेन की मृत्यु 1586 को दिल्ली में हुई थी और अकबर और उनके सभी दरबारी उनकी अंतिम यात्रा में उपस्थित थे। जबकि दुसरे सूत्रों के अनुसार 6 मई 1589 को उनकी मृत्यु हुई थी। उन्हें जन्मभूमि ग्वालियर के पास दफनाया गया।

Next Story
Share it