Top
Janskati Samachar

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली की जीवनी

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी, और कप्तान भी हैं। भारतीय किक्रेट टीम में सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद इस खिलाड़ी ने भारतीय किक्रेट टीम को मजबूती और अपनी धाक बनाई है। वर्तमान मे यह भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फोर्मेट के कप्तान है।

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली की जीवनी
X

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली की जीवनी

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली की जीवनी

  • पूरा नाम विराट प्रेम कोहली
  • उपनाम चीकू, रन मशीन
  • जन्म 5 नवम्बर 1988
  • जन्मस्थान दिल्ली
  • पिता प्रेम कोहली
  • माता सरोज कोहली
  • पत्नी अनुष्का शर्मा
  • व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
  • पुरस्कार पद्म श्री, विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द इयर
  • नागरिकता/राष्ट्रीयता भारतीय

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli Biography in Hindi)

Virat Kohli Biography in Hindi | विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी, और कप्तान भी हैं। भारतीय किक्रेट टीम में सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद इस खिलाड़ी ने भारतीय किक्रेट टीम को मजबूती और अपनी धाक बनाई है। वर्तमान मे यह भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फोर्मेट के कप्तान है। इसके अलावा 2013 से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे राँयल चैलेंजर्स बंगलोर की टीम के कप्तान है। विराट कोहली ने किक्रेट में अपने शानदार प्रदर्शन से बच्चे-बच्चे के दिल में अपने लिए जगह बनाई है।

विराट कोहली का प्रारंभिक जीवन (Virat Kohli Early Life)

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली मे एक पंजाबी परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली यह एक क्रिमिनल एडवोकेट थे। इनकी माता का नाम सरोज कोहली है, यह बहुत साधारण और सीधी सी ग्रहिणी है। इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है। विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

शिक्षा (Virat Kohli Education) :

विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई थी। जिस स्कूल मे इनकी प्रारम्भिक शिक्षा चल रही थी, वहा सिर्फ और सिर्फ शिक्षा पर ध्यान दिया जाता था। खेल का प्रशिक्षण नही दिया जाता था। तब इनके पिता ने इनकी स्कूल बदलने की सोची तथा ऐसी स्कूल मे दाखिला दिलाया। जहा पर शिक्षा तथा खेल दोनों पर ध्यान दिया जाता है। कक्षा 9 से इनको सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली मे दाखिला दिला दिया। खेल मे रूचि होने के कारण इन्होंने मात्र 12 तक शिक्षा हासिल की।

निजी जीवन (Virat Kohli Married Life) :

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पहली मुलाकात 2013 मे एक ऐड कंपनी के लिये साथ काम करने पर हुई थी। उसके बाद यह दोस्ती गहरी हुई, जिसके चलते इनकी डेटिंग की खबरे सामने आई तथा अनुष्का अपने बहुत व्यस्त शेडूल मे भी इनका मैच देखने जाती थी। पर बीच मे कुछ विवाद भी हुए, पर यह दोनों बहुत से विवादों के बाद भी एक हुए और दिसम्बर, 2017 मे विराट और अनुष्का ने इटली में विवाह कर लिया।

शुरुआती करियर (Virat Kohli Starting Career)

2002 मे इन्होंने अंडर फिफ्टीन खेला था, इसके बाद 2004 मे अंडर 17 मे इनका चयन हुआ, दिनों दिन इनके खेल के तरीके मे हुए बदलाव से 2006 मे फर्स्ट क्लास डिबेट के लिये खेले। विराट कोहली की पहचान तब सबके सामने आयी जब 2006 में वे अपने पिता की मृत्यु के अगले दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेल रहे थे और इस मैच में उन्होंने 90 रन की पारी खेली।

अंडर-19 विश्व कप जीता (Virat Kohli U-19 World Cup)

2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था और अंडर-19 विशवकप का आयोजन मलेसिआ में था। इस मैच में कप्तानी करते हुए विराट ने भारत को जीत दिलवाई। इस मैच के बाद ही इनका चयन वन-डे इंटरनेशनल मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ। Virat Kohli Won U-19 World Cup

वन डे इंटरनेशनल (Virat Kohli Career in ODI)

कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल वन-डे क्रिकेट की शुरुवात की। श्रीलंका दौरे में के दौरान पहले नंबर पर खेलने वाले बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग घायल हो गए उस समय विराट कोहली ने पूरी सीरीज में सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाज़ी की। इस सीरीज में उन्होंने चौथे मैच में 54 रन बनाकर पहला वन डे मैच का अर्धशतक बनाया, जिससे भारत को सीरीज जीतने में मदद मिली, भारत ने यह सीरीज 3-2 से जीती।

2009 में युवराज सिंह के घायल होने पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेले। चोटिल युवराज की गैर मौजूदगी में श्रीलंका ने भारत का दौरा किया था। 2009 में विराट को 4 वनडे मैच में खेलने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने पहला वनडे शतक जमाया और भारत को सीरीज 3-1 से जीताने में में मदद की और गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए 224 रन की साझेदारी की।

2011 के वर्ल्ड कप में एम एस धोनी के नेतृत्व में कोहली को टीम में खेलने का मौका मिला और इस वर्ल्ड कप में भी इंडिया की जीत हुई।

कामनवेल्थ बैंक ट्रैंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 7 में से 2 मैच में जीत हासिल की, इस सीरीज में फाइनल में जाने के लिए श्रीलंका ने 321 रन का टारगेट रखा विराट कोहली ने इस मैच में 133 रन की पारी खेली और भारत को जीत हासिल करवाई और मन ऑफ द मैच बने। Virat Kohli Biography in Hindi

2012 में एशिया कप के लिए उनका चयन वाईस कैप्टन के रूप में हुआ। श्रीलंका के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल मैच में उन्होनें 148 गेंदों में 183 रन बनाएं। और इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर 330 रन का रिकॉर्ड बनाया और मैच ऑफ द मैच बने।

इनके अच्छे प्रदर्शन को देख कर 2012 मे इनको एशिया कप के लिये वाइस-कैप्टन चुना गया तथा 2017 में धोनी ने वन डे की कप्तानी छोड़ दी और विराट कोहली को कप्तान बनाया गया। फिलहाल वन डे इंटरनेशनल में उन्होंने 248 मैच खेलते हुए 59.33 प्रति औसत से 11867 रन, 43 शतक, 58 अर्ध शतक किया हे, उनका हाईएस्ट स्कोर 148 गेंदों में 183 रन हे।

कोहली सबसे तेज 10000 वनडे रन तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए महज 205 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया। सचिन तेंदुलकर ने यह मुकाम 259 पारियों में हासिल किया था।

टेस्ट मे करियर (Virat Kohli Career in Test Cricket)

भारत ने जून 2011 में वेस्टइंडीज का दौरा किया। सचिन तेंदुलकर इस सीरीज में विश्राम पर थे, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के घायल होने के कारण टीम से बाहर रहे। कोहली को टेस्ट टीम में इस सीरीज के लिए चुना गया और कोहली तीन नए खिलाड़ियों में से एक थे।

2014 मे एम एस धोनी को चोट लग जाने की वजह से यह कप्तान बने, इन्होंने पहली पारी मे 115 रन बनाये। ये टेस्ट मे लगातार 4 शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। दूसरी पारी मे 365 रन का टारगेट था जिसमे इन्होंने 195 रन बनाये। इसी तरह जब से इनको टेस्ट मैच की कप्तानी दी, तब से आज तक इन्होंने बहुत अच्छा खेला तथा अपनी कप्तानी को पूरी तरह निभाते आ रहे हैं।

वह टेस्ट मैच में कप्तान के रूप में 4,000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं। उन्होंने महज 65 पारियों में यह मुकाम हासिल किया। पिछला रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास था, जिन्होंने 71 पारियों में ऊंचाई हासिल किया था। V

फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 88 मैच में 145 इनिंग खेलते हुए 53.62 प्रति औसत से 7240 रन, 27 शतक, 22 अर्ध शतक किया हे, उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 254 रन हे। कोहली दसवीं बार किसी टेस्ट मैच की दो पारियों में 200 रन बनाने वाले पहले कप्तान हैं।

टी20 इंटरनेशनलस मे करियर (Virat Kohli Career in T20I)

इन्होंने टी-20 मे एक के बाद रिकॉर्ड तोड़े पर कुछ मैच मे इनको विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ा. पर फिर धीरे-धीरे टी-20 इंटरनेशनलस तथा टी-20 वर्ल्डकप मे अपना स्थान जमाया तथा बहुत ही अच्छा प्रदर्शन दिया. फिलहाल टी-20 मे उन्होंने 82 मैच में 50.80 प्रति औसत से 2794 रन, 24 अर्ध शतक किया हे, उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 94 रन हे।

आईपीएल मे करियर (Virat Kohli Career in IPL) :

इन्होंने आईपीएल खेलने की शुरुवात 2008 मे की थी, तब इनको राँयल चेलेंजर्स, बैंगलोर की टीम के लिये बीस लाख रूपये मे ख़रीदा गया था। इन्होंने तब 13 मैचों मे 165 रन बनाये थे तथा मात्र 15.0 का एवरेज था। 2009 मे इन्होंने इनकी टीम को फाइनल तक पहुचाया, तब अनिल कुंबले ने इनके खेल की सरहना करी। यहाँ तक पहुच जाने के बाद भी अभी तक इंडियन टीम मे इनका नाम पर्मनेनट नही हुआ था।

2012 मे इनके करियर का टर्निंग पॉइंट था, इनके बाद से इनके खेल मे और बदलाव आया। आखिरकार 2013 मे इन्होंने कर दिखाया और 16 मैचों मे 635 रन तथा 45 के एवरेज से खेला। 2015 मे ये 500 रन का रिकॉर्ड तोड़ने मे कामयाब रहे। 2017 मे कंधे मे चोट लग जाने की वजह से यह कुछ मैच नही खेल पाये। उसके बाद 2018 मे इन्हें आईपीएल मे 18 करोड़ मे ख़रीदा गया।

फिलहाल इंडियन प्रिमीयर लीग करियर में उन्होंने 177 मैच में 37.84 प्रति औसत से 5412 रन, 5 शतक, 36 अर्ध शतक किया हे, उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 113 रन हे।

विराट कोहली ब्रांड एंबेसडर (Virat Kohli Brand Ambassador List)

वाल्वोलाइन, फिलिप्स इंडिया, रेमिट 2 इंडिया, उबर इंडिया, विक्स इंडिया, एमआरएफ टायर्स, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, अमेरिकन टूरिस्टर, रायल चेलेंजर एल्कोहल, मान्यवर, आडी इंडिया, टीससोट, टू यम्म और पुमा।

विराट कोहली का विवाद (Virat Kohli Controversy)

मैदान मे ऊँगली दिखना : इन्होंने मैच के शुरुवाती दिनों मे बीच की ऊँगली दिखा कर मैदान मे बैठी जनता की तरफ इशारा किया। यह क्रिकेट के मुख्य नियम के खिलाफ तथा अपमानजनक था, जिसकी भरपाई इनको करनी पड़ी।

बीसीसीआई के नियम का उलंघन : इनका और अनुष्का शर्मा का अफेयर बहुत प्रसिद्ध था, जिसके चलते इन्होंने मैच के दौरान उनसे चैटिंग की थी, जों कि नियम के विरुद्ध है। इसमे इनको सिर्फ समझाइश दे कर छोड़ दिया गया।

पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार : 2015 मे इनका और अनुष्का शर्मा के अफेयर के बारे मे एक पत्रकार ने अपने पेपर मे न्यूज़ छाप दी जों इनको अच्छी नही लगी। और इन्होंने उस पत्रकार को गुस्से मे बहुत बुरा-भला बोला, जिसके लिये इनको बाद मे उनसे माफी मांगनी पड़ी।

पुरस्कार और सम्मान (Virat Kohli The Honors)

  • 2012 में आईसीसी वन-डे 'प्लेयर ऑफ़ द ईयर'
  • 2012 में 'पीपल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर'
  • 2013 में 'अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट'
  • 2017 में 'सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर'
  • 2017 में 'पदम श्री' अवॉर्ड
  • 2018 में 'सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी' से विराट को नवाजा गया
Next Story
Share it