Janskati Samachar
देश

ALERT: आज से हो रहे यह 5 बड़े बदलाव, एक बार ज़रूर देख लें वरना हो सकता है नुकसान

1 दिसंबर यानी आज से हमारे फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. बात आपकी जेब की है, इसलिए यह खबर आपके लिए है. इन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, वरना आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है.

ALERT: आज से हो रहे यह 5 बड़े बदलाव, एक बार ज़रूर देख लें वरना हो सकता है नुकसान
X

नई दिल्ली: 1 दिसंबर यानि आज से फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. बात आपकी जेब की है, इसलिए यह खबर आपके लिए है. इन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, वरना आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. हम बताते हैं क्या हैं यह नए चेंज...

1. 24 घंटे हो सकेगा RTGS

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी अक्टूबर क्रेडिट पॉलिसी में RTGS को 24 घंटे शुरू करने का ऐलान किया है. अब एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं. इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर RTGS, NEFT और IMPS है. बता दें, पिछले साल दिसंबर में ही NEFT को भी 24 घंटे के लिए शुरू किया गया था. RBI की गाइडलाइन के मुताबिक RTGS सर्विस सुबह 8 बजे से शाम 7:55 बजे तक ही मिलती है, लेकिन अब यह 24 घंटे सातों दिन मिला करेगी.

2. LPG Cylinder का दाम

LPG गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती है. यह कीमतें बढ़ भी सकती हैं और घट भी. ऐसे में 1 दिसंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ सकता है.

3. प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं. यानि कि अब आप आधी किश्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे.

4. चलेंगी नई ट्रेनें

1 दिसंबर से नई ट्रेनें चलने की तैयारी में हैं. कोरोना काल के बाद रेलवे अब अपनी सेवाओं को सामान्य करने में जुटा हुआ है. स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. अब 1 दिसंबर से कुछ नई ट्रेनें चलना शुरू होंगी जिसकी जानकारी आप रेलवे की वेबसाइट से ले सकेंगे.

5. अब किश्त नहीं देने पर बीमा पॉलिसी नहीं होगी बंद

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से काफी लोगों की जॉब चली गई. इस वजह से कई लोग बीमा पॉलिसी की किश्त समय पर नहीं भर पा रहे हैं. वहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि खर्च ज्यादा आने की वजह से लोग पॉलिसी सही समय पर नहीं भर पाते. ऐसे में उनकी पॉलिसी बंद हो जाती है. इससे उनका जमा हुआ पैसा भी फंस जाता है. इसलिए बीमा कंपनियों ने इसमें बदलाव कर दिया है. जिसके मुताबिक अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50% तक घटा सकता है. अब वह आधी किश्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख सकता है.

Next Story
Share it