Janskati Samachar
देश

नए साल के जश्न पर कोरोना का कहर, ये है दिल्ली-मुंबई-गोवा सहित बड़े शहरों की गाइडलाइंस

साल 2020 का आज अंतिम दिन है। अक्सर लोग साल के आखिरी दिन नए साल के इंतजार में जश्न मनाते हैं मगर इस बार कोरोना का संकट बरकरार है।

नए साल के जश्न पर कोरोना का कहर, ये है दिल्ली-मुंबई-गोवा सहित बड़े शहरों की गाइडलाइंस
X

नए साल के जश्न पर कोरोना का कहर, ये है दिल्ली-मुंबई-गोवा सहित बड़े शहरों की गाइडलाइंस

जनशक्ति: साल 2020 का आज अंतिम दिन है। अक्सर लोग साल के आखिरी दिन नए साल के इंतजार में जश्न मनाते हैं मगर इस बार कोरोना का संकट बरकरार है। लिहाजा दोस्तों के साथ पार्टी करने से पहले आपको अपने राज्य के दिशानिर्देशों पर नज़र रखनी होगी। कोरोना के कारण हर राज्य ने अपने यहां सख्ती बढ़ाई है।

जानें दिल्ली, मुंबई, गोवा समेत विभिन्न जगहों पर क्या है नियम...

  • -देश की राजधानी दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू रहेगा। 31 दिसंबर की रात 11 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक और फिर 1 जनवरी की रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक ये प्रतिबंध रहेगा। कोरोना संकट और सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली में पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात है। पुलिस की नजर मुख्य रूप से बार, पब और रेस्तरां पर है। दिल्ली में किसी भी व्यक्ति का ब्लड टेस्ट कराया जा सकता है, इस दौरान 15 हजार पुलिस वाले ड्यूटी पर रहेंगे। दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में किसी वाहन को बिना पास अनुमति नहीं है।
  • दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन से रात 9 बजे के बाद एग्जिट बंद रहेगी। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में नए साल के जश्न में पटाखे जलाने पर रोक जारी है।
  • -देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां भी कोरोना संकट के चलते नए साल के जश्न में कुछ रुकावट पैदा हुई हैं। मुंबई में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का इस बार ब्लड टेस्ट किया जाएगा। यदि संक्रमित निकले तो वाहन जब्त होगा। होटल, रेस्तरां, पब और बार सिर्फ रात 11 बजे तक ही खुले रहेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर 5 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं खड़े हो सकते।
  • -बेंगलुरु में धारा 144 लगा दी गई है। किसी भी प्रकार के डीजे इवेंट पर पाबंदी है। शहर के बड़े फ्लाइओवर्स को रात को बंद किया जाएगा। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जश्न मनाने की अनुमति नहीं है। किसी होटल या पब में जाने के लिए बुकिंग कूपन दिखाना आवश्यक है।
  • -केरल सरकार ने नए वर्ष पर किसी भी तरह की गैदरिंग पर रोक लगाई है। सभी जश्न को रात दस बजे तक समाप्त करने का आदेश दिया है।
  • -ओडिशा में 31 दिसंबर, 1 जनवरी को किसी होटल, रेस्तरां, पब या क्लब में नए साल के जश्न पर रोक लगी दी गई है।
  • -हालांकि पंजाब में नए साल के जश्न से पहले नाइट कर्फ्यू में कुछ हदतक छूट दी गई है। मगर इसके बाद भी होटल, बार को काफी घाटा हो रहा है। मोहाली-चंडीगढ़ में अक्सर नए साल पर सौ करोड़ का टर्नओवर होता है, मगर इस बार ऐसा नहीं नजर आ रहा है।
  • -हिमाचल के शिमला में इस बार होटलों में पूरी बुकिंग नहीं है। दरअसल यहां नाइट कर्फ्यू है और होटल-बार-पब में भीड़ इकट्ठा करने पर प्रतिबंध है।
  • -गुजरात के अहमदाबाद में भी कोरोना की वजह से नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है। अहमदाबाद में रात 9 बजे के बाद किसी तरह की पार्टी पर प्रतिबंध है और नाइट कर्फ्यू को लगाया गया है।यदि कोई नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करता है, तो उसे सीधे जेल ही भेज दिया जाएगा।
  • -पश्चिम बंगाल के कोलकाता में नए साल के जश्न पर कोई प्रतिबंध नहीं है, मगर कड़ाई बरती जा रही है। सभी रेस्तरां में कोविड गाइडलाइन्स का पालन कराया जा रहा है, हालांकि किसी बड़े जलसे की अनुमति यहां भी नहीं है। 31 दिसंबर की रात को कोलकाता की सड़कों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
  • -नए साल के जश्न से पहले गोवा में जबरदस्त भीड़ है। एयरपोर्ट पर फ्लाइट का आना-जाना जारी है। नये साल को लेकर लोग गोवा में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग पहुंच रहे हैं, टूरिज्म के सहारे ही गोवा की जीडीपी भी चलती है। यहां सभी होटल और पब में कोरोना गाइडलाइन्स को लेकर सख्ती बरतने का प्रयास किया जा रहा है।
Next Story
Share it