Janskati Samachar
देश

Mausam ki Jankari: निवार के बाद अब तमिलनाडु में तबाही मचाने आ रहा ये भयंकर तूफान, जानें तारीख

Mausam ki Jankari: तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार के दस्तक देने के एक सप्ताह से कम समय के अंदर दक्षिणी राज्य में एक और तूफान के आने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Mausam ki Jankari: निवार के बाद अब तमिलनाडु में तबाही मचाने आ रहा ये भयंकर तूफान, जानें तारीख
X

Mausam ki jankari: तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार के दस्तक देने के एक सप्ताह से कम समय के अंदर दक्षिणी राज्य में एक और तूफान के आने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि यह तूफान दो दिसंबर को श्रीलंका के समुद्र तट को पार करेगा और इससे तमिलनाडु तथा केरल में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। पिछले सप्ताह बहुत भीषण चक्रवाती तूफान' निवार तमिलनाडु के तट से टकराया था। राज्य में सुरक्षा उपायों के तहत करीब ढाई लाख लोगों को आश्रय शिविरों में ठहराया गया। तूफान से किसी की जान जाने की कोई खबर नहीं है। आईएमडी ने संभावित तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी इलाकों में 'रेड-कलर कोडेड' चेतावनी जारी की है और कहा है कि इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान मछुआरों को एक दिसंबर की रात से दक्षिण पूर्व तथा पास के लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में तथा दो दिसंबर से अगले 24 घंटे के लिए पूर्वी श्रीलंका के तटीय क्षेत्रों, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु-केरल के तटों के पास नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

मौसम विभाग ने कहा कि जो लोग समुद्र में गये हैं, उन्हें 30 नवंबर तक तटों पर लौटने की सलाह दी जाती है। आईएमडी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। आईएमडी ने कहा कि इसके अगले 24 घंटे में और गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। यह चक्रवाती तूफान का आकार भी ले सकता है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग ने कहा कि यह तीन दिसंबर की सुबह करीब के पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ सकता है और उसके बाद कोमोरिन क्षेत्र में पहुंच सकता है।

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र बना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर सोमवार को एक दबाव का क्षेत्र बना जिसके गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि इससे तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाकों में एक दिसंबर से व्यापक बारिश होने की संभावना है। विभाग ने ट्वीट किया कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बना है।

दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल तटों के लिए पूर्व-चक्रवात निगरानी पर बाद के पोस्ट में आईएमडी ने कहा कि दबाव के क्षेत्र के अगले 12 घंटे में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदलने के काफी आसार हैं। उसने बताया कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्ष्यद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय और दक्षिणी रायलसीमा के क्षेत्रों में एक से तीन दिसंबर के बीच पहले से ही बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आईएमडी ने पहले कहा था कि दिसंबर के शुरुआती तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम स्तर की आंधी एवं बिजली कड़कने के साथ अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिण केरल में दो दिसंबर को अलग अलग क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान है।

Next Story
Share it