Top
Janskati Samachar

अर्नब के चैनल रिपब्लिक भारत पर लगा 20 लाख का जुर्माना, जानें पूरा मामला

ब्रिटेन की एक संस्था ऑफकॉम ने ब्रिटेन में रिपब्लिक भारत को ब्रॉडकास्ट करने वाली वर्ल्ड वाइड मीडिया को तकरीबन बीस हजार यूरो भरने पड़ेंगे, अर्णब गोस्वामी के शॉ पर पाकिस्तानी लोगों के खिलाफ भी आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करने का आरोप है

अर्नब के चैनल रिपब्लिक भारत पर लगा 20 लाख का जुर्माना, जानें पूरा मामला
X

अर्नब के चैनल रिपब्लिक भारत पर लगा 20 लाख का जुर्माना, जानें पूरा मामला

जनशक्ति। अर्णब गोस्वामी के रिपब्लिक भारत हिन्दी न्यूज चैनल को अब ब्रिटेन में मुंह की खानी पड़ी है। द ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर ने ब्रिटेन में रिपब्लिक भारत चैनल को ब्रॉडकास्ट करने का लाइसेंस देनेवाली कंपनी पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। रिपब्लिक भारत पर हेट स्पीच नियमों का उल्लंघन करने के मामले में चैनल को लाइसेंस देने वाली वर्ल्ड वाइड मीडिया पर ब्रिटेन की संस्था ऑफकॉम ने जुर्माना लगाया है। ऑफिस ऑफ कमुनिकेशन्स ने अपने आदेश में बताया है कि रिपब्लिक भारत के एक शो ' पूछता है भारत में ' हेट स्पीच और भेदभाव को बढ़ावा देने वाले कॉन्टेक्ट को ब्रॉडकास्ट किया गया है। लिहाज़ा इसकी सीधी गाज चैनल को ब्रिटेन में लाइसेंस देने वाली कंपनी पर गिरी है।

ऑफकॉम के मुताबिक किसी भी भड़काऊ कॉन्टेंट को ब्रॉडकास्ट करने से पहले ब्रॉडकास्टर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वो भड़काऊ कॉन्टेंट किसी संदर्भ को जस्टिफाई यानी सही तरीके से प्रस्तुतिकरण कर रहा है या नहीं। ऑफकॉम ने अपने आदेश में कहा है कि किसी भी भड़काऊ कॉन्टेंट को तभी ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है, जब वो कॉन्टेंट किसी खास कॉन्टेक्स्ट (Context यानी संदर्भ) को जस्टिफाई कर रहा हो। ऑफकॉम ने वर्ल्ड वाइड मीडिया से कहा है कि वो किसी धर्म या मान्यता के खिलाफ भेदभाव पूर्ण कॉन्टेंट को ब्रॉडकास्ट नहीं कर सकती। किसी व्यक्ति, समूह, धर्म या समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को ब्रॉडकास्ट नहीं किया जा सकता।


पाकिस्तानी नागरिकों के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी का आरोप

दरअसल 6 सितंबर 2019 को भारत के चन्द्र अन्वेषण कार्यक्रम पर किए गए एक शो में पाकिस्तानी नागरिकों के खिलाफ खुद पत्रकार अर्णब गोस्वामी और उनके पैनल में मौजूद लोगों ने आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं। पैनल में मौजूद लोगों ने यह कहा था कि पाकिस्तान का बच्चा आतंकवादी है। पाकिस्तान के वैज्ञानिक, शिक्षक, डॉक्टर, नेता सब के सब आतंकवादी हैं। पाकिस्तान के खिलाड़ियों से लेकर देश का बच्चा बच्चा तक आतंकवादी है। खुद अर्णब गोस्वामी ने अपने शो में बाकायदा पाकिस्तानी नागरिकों का ज़िक्र करते हुए कहा था कि हम वैज्ञानिक बनाते हैं और तुम आतंकवादी तैयार करते हो।

अर्णब के पैनल में मौजूद एक अतिथि ने पाकिस्तानी नागरिकों को चोर बता डाला था। पाकिस्तानियों को पाकी कह कर संबोधित किया था। ऑफकॉम ने कहा है कि पाकी शब्द अपने आप में एक नस्लभेदी शब्द है, जो कि ब्रिटेन के दर्शकों के लिए स्वीकार्य नहीं है। ऑफकॉम ने कहा कि इस शो में जो आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया गया उसका आधार सिर्फ और सिर्फ नागरिकता थी।

पाकिस्तानी नागरिकों ने जताई थी आपत्ति

वर्ल्डवाइड मीडिया के खिलाफ एक ही ब्रॉडकास्ट को लेकर जुर्माना लगाया गया है। कंपनी ने फैसला लिया है कि भविष्य में वह नियमों का पालन करने की कोशिश करेगी और कुछ डिबेट का लाइव ब्रॉडकास्ट नहीं करेगी।ऑफकॉम ने दो महीने का नोटिस दिया है औऱ कहा है कि अपने ब्रॉडकास्ट को नियंत्रित करें क्योंकि पाकिस्तानी लोगों के लगातार फोन आ रहे हैं और वे इसपर आपत्ति जता रहे हैं।

Next Story
Share it