Janskati Samachar

Bank Po Kaise Bane? बैंक पीओ कैसे बने?

Bank Po Kaise Bane, बैंक पीओ कैसे बने, Bank Po Banane Ke Liye Kya Karna Padta Hai, बैंक पीओ कैसे बने, Acting कैसे सीखे, बैंक पीओ कैसे सीखे, How to Become Bank Po in Hindi, Bank Po बनने के लिये कहां से करें पढ़ाई, बैंक में करियर कैसे बनाये, बैंक पीओ बनने के लिए क्या करना पड़ता है, इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे.

Bank Po Kaise Bane? बैंक पीओ कैसे बने?
X

Bank Po Kaise Bane? बैंक पीओ कैसे बने?

Bank Po Kaise Bane, बैंक पीओ कैसे बने, Bank Po Banane Ke Liye Kya Karna Padta Hai, बैंक पीओ कैसे बने, Acting कैसे सीखे, बैंक पीओ कैसे सीखे, How to Become Bank Po in Hindi, Bank Po बनने के लिये कहां से करें पढ़ाई, बैंक में करियर कैसे बनाये, बैंक पीओ बनने के लिए क्या करना पड़ता है, इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे.

Bank Po Kaise Bane - बैंक पीओ कैसे बने

Bank Po की Job Bank की प्रभावशाली Jobs में से एक है. इसलिए इसके प्रति युवाओं में बहुत क्रेज होता है और यह क्रेज कभी कम नहीं होता. Bank Po की Job Career, Salary, Respectability तीनों तरीके से प्रोबेशनरी अधिकारी की Job Top पर होती है. सामान्य और राष्ट्रीयकृत Banks में प्रोबेशनरी अधिकारी के लिए Bank समय-समय पर बड़ी संख्या में Po की भर्तियां निकालते हैं. Bank Po की Job के लिये तैयारी भी बहुत अच्छे तरीके से ही करनी होती है क्योंकि इसमें Competition बहुत ज्यादा होता है. Bank Po की तैयारी से पहले इसके Pattern को समझाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

इसमें आप अनुभव और कार्यकुशलता से Bank Po से Manager तक पहुंच सकते हैं. Bank Po के रूप में बहुत से छात्र अपना Career बनाना चाहते हैं पर Guidance और सही Information के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते. तो आइए जानते हैं क्या होता है बैंक पीओ पद. इसके लिये क्या योग्यता होनी चाहिए. इसका परीक्षा का प्रारूप कैसा होता है और कैसे करें बैंक पीओ की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी.

बैंक पीओ के लिए शैक्षणिक योग्यता

Bank Po के लिए आपका Graduation पूरा होना चाहिए किसी भी विश्वविद्यालय से और Graduation में 55% प्रतिशत से पास होना जरुरी है. Bank Po के लिए शैक्षिक योग्यता के तौर पर BA, B.Com, BSC निर्धारित है तथा Engineering Graduate भी Bank PO का Exam दे सकते है. Bank PO के लिए आपकी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी होना चाहिए चाहे आपने किसी भी विषय में स्नातक किया हो.

बैंक पीओ बननें के लिए परीक्षाएं

Bank Po Officer परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है पहले चरण में Written Exam होता है इसका Question Paper Hindi और English दोनों में होते हैं. इस Exam में General Knowledge और Hindi English से Related Questions आते है.

इस Exam को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को General Knowledge, Hindi, English, Mathematics के Subject के 225 Question आते है इनके लिए दो घंटे, पंद्रह मिनट का समय दिया जाता है. दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद प्रतिभागी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)
  • प्रारंभिक परीक्षा

सबसे पहले अभ्यर्थियों को सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होना होता है. इस परीक्षा में General Knowledge और Hindi English से संबंधित Question आते हैं. इनका पूर्णांक 100 अंक का होता है इस प्रश्न पत्र के लिए एक घंटे का समय मिलता है.

Sr.No Subject Number of Questions Number Time

  • 1. रीजनिंग 35 35 ............................................................1 घंटा
  • 2. मात्रात्मक योग्यता 35 35............................................................1 घंटा
  • 3. अंग्रेजी भाषा 30 30............................................................1 घंटा
  • कुल 100 100............................................................1 घंटा

मुख्य परीक्षा

इस परीक्षा में कुल 200 अंक के 200 प्रश्न होते है. इस परीक्षा में सभी विषयो के लिए समय निर्धारित होता है. इस परीक्षा का कुल समय 140 मिनट निर्धारित होता है जिसमे Reasoning, Quantitative Ability, English, General Knowledge और Computer Subject के सभी Question Objective Type के होते है. इस परीक्षा में Negative Markingभी होती है इसलिए Questions के उत्तर सावधानी से देना चाहिये.

Sr.No Subject Number of Questions Number Time

  • 1. रीजनिंग और कंप्यूटर 45 60 60
  • 2. सामान्य ज्ञान/ बैंकिंग ज्ञान 40 40 35
  • 3. अंग्रेजी भाषा 35 40 40
  • 4. डेटा विश्लेषण और व्याख्या 35 60 45
  • 5. अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) 2 60 30

साक्षात्कार

प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं मे सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिये बुलाया जाता है. इसमें अधिकारी द्वारा अभ्यर्थियों से कुछ आवश्यक Questions कर उनकी योग्यता का आकलन किया जाता है, जो उम्मीदवार साक्षात्कार में पास होते हैं वे बैंक पीओ के पद के लिए चुन लिए जाते हैं.

परीक्षा से सम्बंधित विषयो का सिलेबस

बैंक पीओ की प्रारंभिक और मेन परीक्षा के पेपर में पांच सेक्शन होते हैं जैसे कि -

  • English Comprehension
  • Quantitative Aptitude
  • Reasoning Ability
  • Banking Awareness
  • General Knowledge and Computer Awareness
  • English Comprehension

इसका Syllabus, Prielms और Mains दोनों के लिए एक जैसा ही होता है इसलिए अगर आपने Prelims की तैयारी कर ली तो फिर Mains के लिए आपको अलग से मेहनत की जरूरत नहीं होगी. Reasoning Ability Section भी दोनों Papers में एक-जैसा ही होता है.

Quantitative Aptitude

इसकी तैयारी के लिए Formula और Shortcuts की अच्छी तैयारी चाहिए. खासतौर पर Profit and Loss, Average, Simple and Compound Interest जैसे कुछ Chapter को अच्छे से तैयार कर लें. Mains Exam के लिए Data Analysis and Interpretation पर ज़्यादा फोकस करें और इसकी तैयारी के लिए Chart और Graph जैसी चीजों का भी सहारा लें

General Knowledge and Computer Awareness

इन दोनों Papers के लिए महत्वपूर्ण है कि समसामयिक घटनाओं से अपडेट रहें Newspaper से लेकर Magazines, Books और Social Sites से जितनी जानकारी मिल सके हासिल करें. Comprehensive Test के साथ-साथ व्याकरण संबंधी जानकारी भी मिलेगी.

Computer Aptitude

यह सबसे आसान अनुभाग होता है इसलिए Prielms Exam के बाद इस Section की तैयारी के लिए कुछ वक्त भी निकाल लेंगे तो इसकी तैयार की जा सकती है. Exam में Negative Marking होती है. हर एक गलत जवाब के लिए 0.25 Marks कटते हैं इसलिए Common Topics से शुरुआत करें और बाद में उन सवालों और Section पर जाएं,जहां से आपको ज्‍यादा Marks मिलने की उम्मीद है.

परीक्षा में क्या रखें ध्यान

Paper में Questions Objective होते हैं बीच-बीच में कई Question ऐसे दिए जाते हैं जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो. Paper को Solve में इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें। गणित में दसवीं के प्रश्नों का हल होता है.

बैंक पीओ की सैलरी

बैंक पीओ की सैलरी बहुत अच्छी होती है. बैंक पीओ को प्रारंभिक सैलरी के रूप में 23700 रुपये से 42020 रुपये तक मिलती है. बैंक पीओ को बहुत से भत्ते भी मिलते है.

Next Story
Share it