Janskati Samachar

नर्स (Nurse) कैसे बने | नर्स कोर्स की पूरी जानकरी? How to become a nurse?Full information about nurse course?

How to become a nurse: दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की नर्स का काम क्या है (What is the nurse’s job in Hindi) नर्स कैसे बने पूरी जानकरी (How to become a Nurse in hindi) नर्स बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for nurse) और नर्स की वेतन कितनी होती है (Nurse Salary) इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

नर्स (Nurse) कैसे बने | नर्स कोर्स की पूरी जानकरी? How to become a nurse?Full information about nurse course?
X

नर्स (Nurse) कैसे बने | नर्स कोर्स की पूरी जानकरी? How to become a nurse?Full information about nurse course?

नर्स (Nurse) कैसे बने | नर्स कोर्स की पूरी जानकरी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की नर्स का काम क्या है (What is the nurse's job in Hindi) नर्स कैसे बने पूरी जानकरी (How to become a Nurse in hindi) नर्स बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility for nurse) और नर्स की वेतन कितनी होती है (Nurse Salary) इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

हमारा आर्टिकल महिलाओं लड़कियों के लिए बहुत ही लाभदायक होगा आज हम इस आर्टिकल में आपको महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन अवसर के बारे में जानेंगे. आज हम लोग इस आर्टिकल में नर्स के बारे में जानेंगे. बहुत सारी लड़कियाँ, महिलाओं का सपना होता है कि वह अपना भविष्य health sector में बनाएँ. हेल्थ सेक्टर में सबसे ज्यादा महिलाओं के लिए अवसर नर्स में होता है. अगर आप भी नर्स बनना चाहते हैं और आपके मन में भी यह प्रश्न है की नर्स कैसे बने तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा.

स्वास्थ्य विभाग में महिलाओं के लिए बहुत सारे अवसर हैं. स्वास्थ्य विभाग में नर्सों के लिए महिलाओं को ही चुना जाता है. नर्स स्वस्थ विभाग की बहुत ही अहम कर्मचारी होती है. अगर आप भी नर्स बनना चाहते हैं और नर्स से जुड़ी सारी जानकारी पाना चाहता है हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा. इस आर्टिकल में मैं आपको नर्स से जुड़ी हर एक जानकारी बहुत ही विस्तार से दूंगा|

नर्स का काम क्या है (What is the nurse's job in Hindi)

कोई भी अस्पताल नर्स के बिना चल नहीं सकता है. नर्स का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है. उन्हें अस्पताल के हर एक मरीज की देखभाल करनी होती है. दोस्तों डॉक्टर तो बस इलाज करते हैं. पर नर्स उन मरीजों की देखभाल करती हैं उन्हें सही समय पर दवाई देती हैं ताकि वे जल्दी से ठीक हो सके. नर्स डॉक्टर की मदद मरीज़ों का इलाज करने में करती है. नर्स अस्पताल में उपयोग हो रहे हैं स्वास्थ्य उपकरणों का देखभाल भी करती है. नर्स का मुख्य कार्य होता है कि वह मरीजों की देखभाल करती है. नर्स को यह सुनिश्चित करना होता है की अस्पताल में मरीजों को कोई परेशानी तो नहीं हो रही है.

नर्स नियमित रूप से मरीजों की health checkup करती है ताकि उन्हें मालूम हो सके कि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है क्या नहीं? अगर मरीज के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आ रहा है और उसे किसी भी तरह की परेशानी होती है तो नर्स उनका देखभाल करती है तथा तुरंत ही डॉक्टर को बुलाती है और डॉक्टर को मरीज की हालत से अवगत कराती है.

नर्स बनने की योगयता (Eligibility For nurse)

नर्स बनने के लिए आपके पास कुछ योगयता होना चाहिए तभी जाकर आप एक अच्छे नर्स बन सकते है तो चलो जान लेते है की वो योगयता क्या होना चाहिए.

  • नर्स बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करनी होती हैं।
  • नर्सिंग कोर्स को करना होता है नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है तभी जाकर आपका नर्सिंग कोर्स में दाखिला मिलता है।

नर्स कैसे बने पूरी जानकरी (How to Become a Nurse in Hindi)

दोस्तों किसी भी प्रोफेशन में जाने के लिए सबसे पहले उस प्रोफेशन के बारे में पढ़ाई करनी होती है उस प्रोफेशन से संबंधित किसी course करना होता है। उसी तरह नर्स बनने के लिए आपको सबसे पहले नर्सिंग कोर्स को करना होगा। हमारे देश में मुख्य तौर पर तीन नर्सिंग कोर्स है।

हमारे देश में बहुत सारे कॉलेजों है। जहां पर नर्सिंग कोर्स कराए जाते हैं। इनमें से बहुत सारे प्राइवेट तथा सरकारी कॉलेज हैं। आप इनमें से बहुत सारे कॉलेज में डायरेक्ट तथा प्रवेश परीक्षा द्वारा नर्सिंग कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद आपको इंटर्नशिप करना होता है इंटरशिप में आपको ट्रेनिंग दी जाती है उस ट्रेनिंग के बाद ही आपको नर्स की डिग्री मिलती है। नर्सिंग के इस इंटर्नशिप में आपको Para Medical practices की ट्रेनिंग दी जाती है।

नर्सिंग के कोर्स (Nursing Course)

हमारे देश में नर्सिंग के तीन कोर्स कराए जाते हैं बीएससी नर्सिंग (Bsc Nursing), एएनएम (ANM), जीएनएम (GNM) यह सारे नर्सिंग कोर्स है मैं आपको इन सारे कोर्स की जानकारी और विस्तार से दूंगा।

1 Bsc Nursing

दोस्तों BSc nursing एक अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है इस कोर्स में आपको दाखिला लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा biology, chemistry, physics subject से कम से कम 55% अंकों के साथ पास करनी होती है।

दोस्तों यह कोर्स 4 साल का होता है। बीएससी नर्सिंग की फीस सरकारी कॉलेज में अलग होती है प्राइवेट कॉलेज में अलग होती है। सरकारी कॉलेज में आपको इस कोर्स को करने के लिए एक साल में लगभग 30,000 की फीस देनी होती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए आपको 1 साल की लगभग 100000 fees लगती हैं।

2 GNM (General Nursing and Midwifery)

दोस्तों GNM का full form general nursing and midwifery होता है और हिंदी में सामान्य नर्सिंग और दाई का काम होता है.

दोस्तों GNM नर्सिंग में डिप्लोमा कोर्स होता है। इस course को लड़के लड़कियां दोनों कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के परीक्षा biology, chemistry and physics subject से कम से कम 50% अंकों से पास करनी होती है।

यह कोर्स 3 साल का होता है उसके बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के बाद आपको GNM का CERTIFICATE मिलता है।

3 ANM (Auxiliary Nurse Midwifery)

दोस्तों एएनएम कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करनी होती है।

इस कोर्स की समय अवधि 2 साल होती है और 2 साल के बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही आपको एएनएम कोर्स का सर्टिफिकेट मिलता है।

Best nursing college in India

दोस्तों अब जानेगे की इंडिया में सबसे अच्छी नर्सिंग कॉलेज कहाँ कहाँ है और कॉलेज का नाम किया है ताकि आपको सारा कॉलेज के बारे में पता चल सके और आप अपनी पढाई india के top college में कर सके. तो चलो अब जान लेते है.

  • All India institute of medical science Delhi
  • Post Graduate Institute of medical education and research Chandigarh
  • West Bengal University of health science
  • Manipal Academy of higher education
  • Christian medical college Ludhiana
  • Sri Ramchandra medical college and research institute Chennai
  • Guru Gobind Singh Indraprastha university
  • Bharati Vidyapeeth deemed university
  • Army college of nursing

नर्स की वेतन (Nurse Salary)

दोस्तों जब हमलोग कुछ बनने के बारे में सोचते है. तो सबसे पहले मन में ये सवाल आता है की जो कोर्स हम करने जा रहे है. उसमे सैलरी कितनी होती है तो इसीलिए चलो अब जान लेते है की एक नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है.

दोस्तों nurse को औसतन हर महीने 12 से ₹15000 तक की सैलरी मिलती है फिर जैसे-जैसे वह इस sector में अपना समय बिताती है उनके सैलरी 40000 से 50,000 तक भी हो जाती है।

दोस्तों नर्स का काम बहुत ही मेहनत वाला और जिम्मेदारी वाला होता है। nurse को समाज में बहुत ही ज्यादा सम्मान भी मिलता है।

Next Story
Share it