Janskati Samachar
ज्योतिष ज्ञान

AAJ Ka Rashifal In Hindi 5 November 2020: कर्क राशि वालों की किस्मत का खुलेगा ताला, जानें बाकी सभी राशियों का हाल

AAJ Ka Rashifal In Hindi 5 November 2020: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित है. राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. साथ ही अगर कोई घटना हमारे ऊपर विपरीत प्रभाव डालने वाली है तो समय रहते राशिफल की मदद से उसका निवारण भी कर सकते हैं.

AAJ Ka Rashifal In Hindi 5 November 2020: कर्क राशि वालों की किस्मत का खुलेगा ताला, जानें बाकी सभी राशियों का हाल
X

AAJ Ka Rashifal In Hindi 5 November 2020: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित है. राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. साथ ही अगर कोई घटना हमारे ऊपर विपरीत प्रभाव डालने वाली है तो समय रहते राशिफल की मदद से उसका निवारण भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं बाकी सभी राशियों का राशिफल.

मेष- आज के दिन मन शांत रखकर प्रभु का ध्यान करें, प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा. धन की बचत को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है, बेवजह का खर्च भविष्य की जरूरतों के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है. बॉस के दिए काम समय पर पूरी पारदर्शिता के साथ पूरा करें. प्रोमोशन और लाभ मिलने की संभावनाएं हैं. व्यापारियों को अपने लाभ के लिए दूसरों का सहारा लेने की जरूरत नहीं है, अपनी योजना से भी पर्याप्त फायदा होगा. स्वास्थ्य को लेकर पुरानी बीमारियों से परेशान लोगों की तकलीफ बढ़ सकती है. परिवारिक परिस्थितियां भी चिंतित कर सकती हैं, बढ़ी समस्याएं तनाव का कारण बन सकती हैं.

वृष- आज पूरा दिन मौज मस्ती के साथ बिताएं. रिश्तेदारों को कॉल कर उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं. कोई कर्ज या उधारी है तो उसे चुकाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अच्छा दिन है. ऑफिस का काम का समय पर पूरा कर घर जल्द लौटने का प्रयास करें. व्यापारियों के लिए आज कामकाज का भार बढ़ सकता है. स्टाफ और काम की शैली में थोड़ा बदलाव लाकर अच्छा मुनाफा पा सकेंगे. युवाओं लिए दिन सफलता दिलाने वाला होगा. मौसम को देखते हुए दिनचर्या में अब बदलाव लाने की जरूरत है, संतान के उम्मीदों पर खरा उतरने से प्रसन्नता मिलेगी. मनोबल बढ़ा कर परिश्रम के लिए प्रेरित करते रहें.

मिथुन- आज भाग्य का पूरा साथ है. जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता लगभग तय है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए खर्च पर नियंत्रण रखें, भविष्य की योजनाओं के लिए बचत बढ़ाना जरूरी है. मानसिक चिंता से छुटकारा मिलेगा. काम में परिश्रम बढ़ाने के साथ धैर्य की भी जरूरत होगी. व्यापारियों को मनमुताबिक धन लाभ होगा. युवाओं और विद्यार्थियों को परिश्रम और फोकस बढ़ाने की जरूरत है. मौसम में आए बदलाव से सर्दी-जुकाम और सीने में जकड़न जैसी दिक्कत हो सकती है. परिवार में कोई सदस्य अगर आप से रूठ गए हैं तो उन्हें मनाने की जरूरत है. मेलजोल बढ़ाने के लिए आउटिंग पर जा सकते हैं.

कर्क- आज के दिन जहां एक ओर आपको परिश्रम और योग्यता के मुताबिक सफलता मिलने में संदेह है, तो वहीं दूसरी ओर अपनी कार्यशैली में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करें. मन में निराशा के भाव भी उत्पन्न होंगे. काम के बोझ से शारीरिक थकान की स्थिति बन सकती है. कीमती सामान संभाल कर रखें, चोरी होने की आशंका है. व्यापार में वृद्धि होगी. विद्यार्थियों के लिए सफलता दिलाने वाला दिन होगा. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियाँ लगभग अनुकूल ही रहेगी. परिवार में अपने निर्णय और सहयोगी व्यवहार के माध्यम से अपनी मजबूत उपस्थिति सिद्ध करने का प्रयास करें. शाम तक कुल में कोई शुभ समाचार प्रसन्नता देगा.

सिहं- आज के दिन मान सम्मान में वृद्धि होगी, लेकिन नकारात्मक विचार आपको निराशा की ओर धकेल सकते हैं. इसलिए थोड़ा सजग रहें. कामकाज में फोकस न खोएं. कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां आपके नियंत्रण से बाहर जाती दिख सकती हैं, तो वहीं दूसरी ओर संयमित रहना बहुत जरूरी है, विवादों को बढ़ावा ना दें. बेवजह के मुद्दों पर किसी से भी बहस न करें. मेडिकल फील्ड से जुड़े लोगों के लिए दिन आज तनावपूर्ण रहेगा. विद्यार्थियों और युवाओं को मनमुताबिक सफलता मिलने में संदेह है. घर में पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. संतान को लेकर चिंता हो सकती है. फ्यूचर प्लान करते वक्त परिवार की सलाह लेना लाभप्रद होगा.

कन्या- आज के दिन तनाव के चलते आत्मविश्वास में गिरावट आएगी. कामकाज को कार्ययोजना के मुताबिक सुचारू बनाए रखना ही बेहतर रहेगा. बड़े प्रोजेक्ट में सहयोगी भी आपको पूरी मदद देंगे. रिसर्च से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. व्यापारियों को परिस्थितियों के हिसाब से कारोबार के तरीकों में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. स्टाफ और ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार रखें. हिसाब-किताब में पारदर्शिता बहुत जरूरी है. स्वास्थ्य को लेकर माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या हो सकती है. परिवार के लोगों के बीच किसी बात पर विवाद की स्थिति बन सकती है. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ रहेगा.

तुला- आज दिन की शुरुआत किसी गरीब को दान करके और भोजन करवा कर करें. मित्रों से आर्थिक सहयोग मिलेगा. भविष्य की योजनाओं के लिए कार्यबल का भी सहयोग मिलेगा. आर्थिक स्थिति में सुधार की संभावनाएं बन रही हैं. कारोबार को लेकर भी परिस्थितियां आपके अनुकूल होती नजर आ रही हैं. करियर के लिए आपकी तैयारी के मुताबिक बेहतर ऑप्शन मिलने के योग हैं. बीमारियों की अनदेखी न करें, दवा और दिनचर्या के साथ अचानक कोई बदलाव नुकसानदेह हो सकता है. साथ ही ध्यान रखें संक्रमण की स्थिति पर सतर्क रहें. परिवार में मां की जरूरतों का भी ख्याल रखें. भाई-बहन से महत्वपूर्ण मुद्दे पर सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक- आज के दिन प्रोफेशनल कामकाज में वाणी पर संयम रखें अन्यथा विवाद हो सकता है. दूसरे की बात दिल को चोट पहुंचा सकती है. हर किसी को अपना हितैषी या विश्वासपात्र मानने की भूल ना करें. नौकरी में मिले कामकाज को पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी से निभाएं. उसका विवरण मांगे जाने पर आपके लिए स्थिति खराब न हो. व्यापारियों को मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी प्राप्त होगी. महिलाओं के लिए आज का दिन काफी शुभ रहने वाला है. विद्यार्थियों और युवाओं के लिए परिश्रम बढ़ाने का दिन है. स्वास्थ्य को लेकर अस्थमा रोग से ग्रस्त मरीजों को अलर्ट रहना होगा. मां के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका बन रही है.

धुन- आज के दिन सोशल मीडिया पर थोड़ा समय दें, वहां से आपको न केवल जानकारी बल्कि करियर के लिए भी जरूरी तथ्य और सहयोग मिलेगा. ऑफिस के कामकाज पूरे करने में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. व्यापारियों को कारोबार के संबंध में यात्रा की योजना को कुछ समय तक टालने की जरूरत है. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा. ऑनलाइन कोर्स और पढ़ाई लिखाई से संबंधित नोट्स का अध्ययन बढ़ा सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधित मामलों में दुर्घटना की आशंका प्रबल है, यह भी हो सकता है कि ऊंचाई से गिरकर चोट लग जाएं. जीवन साथी की बातों को महत्व दें, उनकी राय से किए गए काम लाभ देंगे.

मकर- आज मन में कई तरह के विचार उत्पन्न होंगे. दिन की शुरुआत अच्छे विचारों से करें. भजन-प्रवचन और अच्छी संगत से मन शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेगा. कार्यस्थल पर आपको सहयोगी के हिस्से का काम भी करना पड़ सकता है. काम का बोझ तनाव बढ़ाने वाला होगा. व्यापारियों को प्लानिंग में चूक के कारण आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. स्टॉक की गुणवत्ता को परखना जरूरी रहेगा. युवा मोबाइल या लैपटॉप अधिक चलाते हैं तो आंखों का ख्याल रखें. विद्यार्थियों को कठिन विषयों पर मेहनत बढ़ाएं. सेहत में स्थितियां अनुकूल रहेंगी. घरेलू कार्यभार और बढ़ेगा. संतान को लेकर घर में स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है.

कुम्भ- आज के दिन आपका विनम्र स्वभाव अपनों के साथ रिश्तों को मजबूत करेगा. सरकारी विभागों में कार्यरत लोगों के ट्रांसफर की संभावनाएं हैं. सैन्य विभाग में स्थितियां अनुकूल होने की सूरत में नौकरी की भी संभावनाएं बन रही हैं. व्यापारी अधिक लाभ कमाने के लिए गलत रास्ते का चुनाव ना करें. कानूनी कार्रवाई की चपेट में आ सकते हैं. युवाओं को तकनीकी ज्ञान बढ़ाने के लिए इंटरनेट सेवाओं का प्रयोग बढ़ाना चाहिए. विद्यार्थियों को अध्यापकों के बताए दिशा-निर्देशों का पालन करना लाभप्रद रहेगा. आज के दिन स्वास्थ्य में अकारण गिरावट की आशंका है. दिनचर्या में अचानक कोई बदलाव न करें. ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

मीन- खुद को निराशा के भंवर में धकेलने से बचें. हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ रहें. सहकर्मी और अधीनस्थों का बदला व्यवहार परेशान कर सकता है. ध्यान रखें काम को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. कारोबार में पैसे की तंगी मन व्यथित कर सकती है, इस समय थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है, स्थितियां जल्द अनुकूल होंगी. कारोबार को लेकर नेटवर्क मजबूत करें, आशा की किरण मिलेगी. युवाओं को करियर और विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के महत्वपूर्ण पहलुओं पर फोकस बढ़ाना चाहिए. हाल में सर्जरी कराने वाले मरीजों को इन्फेक्शन से बचना होगा. जमीन संबंधी विवाद में कानूनी कार्यवाही के दौरान राहत की उम्मीद है.


Next Story
Share it