Top
Janskati Samachar

Opinion

अब 'यूपी से भागकर' शादी करेंगी अलग-अलग धर्म की जोड़ियां

25 Nov 2020 5:44 PM GMT
'लव जिहाद' का मतलब शासन से इतर संवाद में बताया जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसकी चर्चा करते हैं मगर राजनीतिक रैलियों में। वे इसे हिन्दुओं के खिलाफ बताते हुए आरोपियों की 'राम नाम सत्य है' कर देने का दावा करते हैं। बीजेपी और आरएसएस के लोग भी खुलकर बताते हैं कि मुसलमान युवक हिन्दू लड़कियों से 'लव' के बहाने शादी कर 'जेहाद' चला रहे हैं।

क्या है RCEP समझौता? बिना भारत कितना प्रभावी है?

23 Nov 2020 10:37 AM GMT
इस Editorial में The Hindu, The Indian Express, Business Line आदि में प्रकाशित लेखों का विश्लेषण किया गया है। इस लेख में क्षेत्रीय व्यापार आर्थिक साझेदारी, इसके वैश्विक महत्त्व तथा भारतीय संदर्भ में इसके महत्त्व पर चर्चा की गई है। आवश्यकतानुसार, यथास्थान इनपुट भी शामिल किये गए हैं।

बर्थडे स्पेशल: 82 साल के हुए 'नेता जी' मुलायम सिंह यादव, अखाड़े से लेकर राजनीति तक विरोधियों को दी पटखनी

22 Nov 2020 8:49 AM GMT
Mulayam Singh Yadav Birthday Special: मुलायम का राजनीतिक सफर बेहद लंबा रहा है. 1967 में पहली बार मुलायम सिंह यादव ने विधायक का कार्यभार संभाला और उसके बाद वो 7 बार विधायक रहे. उसके बाद वो आबादी के लिहाज से सबसे बड़े प्रदेश यूपी के तीन बार मुख्यमंत्री रहे.

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 82वां जन्मदिन आज, CM योगी ने फोन करके दी बधाई

22 Nov 2020 7:19 AM GMT
आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) 80 साल के हैं. वह इस समय उत्‍तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट से सांसद हैं.

अफवाह से दंगे भड़कते हैं, फेक न्यूज़ से अब युद्ध हुआ करेंगे?

20 Nov 2020 4:10 PM GMT
मीडिया के लिए आधिकारिक चुप्पी और राजनीतिक बयानबाजी ही 'ख़बर की सच्चाई' का आधार हो गयी। मीडिया ने ख़बर के सत्यापन की बुनियादी आवश्यकता तक को भुला दिया।

Indira Gandhi Birth Anniversary: ऑक्सफोर्ड की पढ़ाई छोड़ राजनीति में आई थीं इंदिरा, जानें उनके जीवन के अनसुने किस्से

19 Nov 2020 10:20 AM GMT
Indira Gandhi Birth Anniversary: इंदिरा गांधी की जिंदगी के कई अनसुने किस्सों का जिक्र कैथरीन फ्रैंक की​ किताब में मिलता है, जबकि सागरिका घोष ने भी अपनी किताब Indira: India’s Most Powerful Prime Minister में उनके निजी जीवन के कई किस्सों को शामिल किया है.

तेजस्वी की इन 5 ग़लतियों के कारण नीतीश बने सीएम

18 Nov 2020 9:21 AM GMT
महागठबंधन को वोट लगभग एनडीए जितने ही मिलें लेकिन सीटें कम मिलीं...कांटे की टक्कर महागठबंधन के लिए जीत में बदल सकती थी अगर तेजस्वी यादव ने ये 5 गलतियां नहीं की होती..

नीतीश के बयान का मतलब है न लालू ने अहसान किया था न मोदी करेंगे

13 Nov 2020 9:32 AM GMT
नीतीश को एनडीए ने सीएम का चेहरा बनाया था। इसलिए एनडीए से बाहर यह बात तय नहीं हो सकती कि बिहार का मुख्यमंत्री कौन हो।

एक्जिट पोल की खुल गयी पोल : समझें कारण करें निवारण

12 Nov 2020 12:19 PM GMT
बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सर्वे एजेंसियों ने एक्जिट पोल में सबसे पहले अपने ही प्री-पोल सर्वे को झुठलाया था। तीन दिन भी नहीं बीते थे कि 10 नवंबर को ये सारे एक्जिट पोल एक साथ धराशायी हो गये। एक्जिट पोल का गलत होना अधिक आश्चर्यजनक है क्योंकि इसे आम तौर पर सटीक माना जाता रहा है।

अर्णब गोस्वामी की गिरफ्तारी: BJP को इमरजेंसी जैसे हालात अब क्यों आए याद?

5 Nov 2020 5:21 PM GMT
अर्णब गोस्वामी की गिरफ्तारी: BJP को इमरजेंसी जैसे हालात अब क्यों आए याद?

मंदिर में नमाज पढ़ते वक्त शांति रही, तसवीर पर बरपा हंगामा

3 Nov 2020 8:14 PM GMT
मंदिर में नमाज अनुमति लेकर पढ़ी गयी थी। नमाज पढ़ने वालों ने प्रसाद ग्रहण भी किया। कोई बुरी नीयत दिखाई नहीं देती। शायद इसलिए कोई आपत्ति तब नहीं आयी।

अमेरिकी चुनाव में ज्योतिषीय गणना : ट्रंप की होगी हार, जोय बिडेन होंगे नये राष्ट्रपति

2 Nov 2020 3:53 PM GMT
आचार्य राजीव नारायण शर्मा ने पिछले राष्ट्रपति चुनाव के समय भविष्यवाणी की थी कि डोनाल्ड ट्रंप हारेंगे....ताजा चुनाव में वे भविष्यवाणी कर रहे हैं कि ट्रंप की हार होगी
Share it