Janskati Samachar
ज्योतिष ज्ञान

Lala Ramswaroop Calendar 2022 Free PDF Download: लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग करें मुफ्त में डाउनलोड

Lala Ramswaroop Ramnarayan Panchang or Calendar 2022 For Free PDF Download: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है और यह नए साल का पहला दिन होता है

Lala Ramswaroop Calendar 2022 Free PDF Download: लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग करें मुफ्त में डाउनलोड
X

Lala Ramswaroop Calendar 2022 Free PDF Download: लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग करें मुफ्त में डाउनलोड

Lala Ramswaroop Ramnarayan Panchang or Calendar 2022 For Free PDF Download: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है और यह नए साल का पहला दिन होता है, लेकिन हिंदू कैलेंडर या पंचांग का उपयोग भारतीय उपमहाद्वीप में सामाजिक और हिंदू धार्मिक अवसरों के लिए किया जाता है. भारत में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न पंचांगों में लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग (Lala Ramswaroop Ramnarayan Panchang) या लाला रामस्वरूप कैलेंडर (Lala Ramswaroop Calendar) सबसे ज्यादा लोकप्रिय हिंदू कैलेंडर या पंचांग है. इस पंचांग की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नए साल की शुरुआत से पहले ही लोग लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग को ऑनलाइन सर्च करने में जुट जाते हैं.

हर साल की तरह इस साल भी 2022 के आगमन से पहले लोग विक्रम संवत 2078 लाला रामस्वरूप कैलेंडर के फ्री पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इसकी तलाश कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग 2022 का मुफ्त पीडीएफ, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.


इस प्रचलित हिंदू पंचांग में त्योहारों के विवरण के अलावा हिंदू व्रत, राशिफल, बैंक हॉलिडे, विशेष मुहूर्त और नक्षत्र जैसी कई जानकारियां दी गई हैं. यह पंचांग आम लोगों के लिए जटिल भारतीय वैदिक ज्योतिष को समझना आसान बनाता है. इसके साथ ही यह शादियों के शुभ मुहूर्त, नए व्यवसाय को स्थापित करने का विशेष मुहूर्त, ग्रह स्थिति, राशिफल, प्रमुख त्योहार, व्रतों में पूजन का शुभ महूर्त और पारण के समय की भी सटिक जानकारी देता है. वैसे हिंदू चंद्र कैलेंडर का पहला महीना वैसाख या बैसाख होता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल या मई महीने में आता है.

लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग 2022 के अनुसार, नए साल में 1 मार्च 2022 को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा, 17 मार्च 2022 को होलिका दहन किया जाएगा और उसके अगले दिन यानी 18 मार्च 2022 को रंगों वाली होली खेली जाएगी. वहीं 2 अप्रैल 2022 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होगी और 10 अप्रैल 2022 को राम नवमी मनाई जाएगी. 3 मई 2022 को अक्षय तृतीया पड़ेगी, जबकि 31 अगस्त से दस दिवसीय गणेशोत्सव का आगाज होगा. 26 सितंबर 2022 से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होगी और 5 अक्टूबर 2022 को विजयादशमी यानी दशहरे का त्योहार मनाया जाएगा. इसके बाद 22 अक्टूबर को धनतेरस, 24 अक्टूबर को लक्ष्मीपूजन और 27 अक्टूबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा. यह भी पढ़ें: Lucky Food for New Year 2022: नये साल को बनाएं खुशनुमा! जानें कौन-कौन से खाद्य-पदार्थ हैं 'गुड लक' का प्रतीक!

हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले इन बड़े त्योहारों के अलावा एकादशी, प्रदोष और संकष्टी चतुर्थी जैसे कई मासिक व्रत भी पड़ते हैं. हर महीने के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी व्रत किया जाता है, जबकि त्रयोदशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत का पालन किया जाता है. हर महीने पूर्णिमा के बाद आने वाली चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश को समर्पित संकष्टी चतुर्थी का व्रत किया जाता है, जबकि अमावस्या के बाद आने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी का व्रत किया जाता है. इसके अलावा हर महीने की पूर्णिमा और अमावस्या तिथि का भी विशेष महत्व बताया जाता है, वहीं हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गा अष्टमी मनाई जाती है.

बहरहाल, लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग हिंदू धर्म के सभी महत्वपूर्ण त्योहारों की तिथि, शुभ मुहूर्त इत्यादि की सटीक जानकारी प्रदान करता है. इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारियां, राशिफल इत्यादि भी सरल शब्दों में उपलब्ध कराई जाती है. हिंदू धर्म के व्रत और त्योहारों के अलावा आप इस पंचांग के जरिए अन्य धर्मों के त्योहारों जैसे ईद-अल-फितर या बड़ी ईद, गुरु नानक जयंती, क्रिसमस, पारसी न्यू ईयर इत्यादि की भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

Next Story
Share it