Janskati Samachar
जीवनी

अपर्णा यादव का जीवन परिचय | Aparna Yadav Biography In Hindi

Aparna Yadav Biography In Hindi | अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके अलावा वह पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू है।

अपर्णा यादव का जीवन परिचय | Aparna Yadav Biography In Hindi
X

Aparna Yadav Biography In Hindi | अपर्णा यादव का जीवन परिचय

Aparna Yadav Biography In Hindi | अपर्णा यादव और मुलायम के बेटे प्रतीक यादव की शादी 2011 में हुई थी। अपर्णा यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री ली है। अपर्णा यादव भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में 9 सालों तक शास्त्रीय संगीत की शिक्षा भी ली है और वह ठुमरी की कला में माहिर हैं। वह एक bAware के नाम से एक संगठन भी चलाती हैं। ये संगठन महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए काम करते हैं।

      • पूरा नाम: अपर्णा यादव
      • जन्म तिथि: 01 Jan 1990 (उम्र 30)
      • जन्म स्थान: Not Known
      • पार्टी का नाम: Samajwadi Party
      • शिक्षा: परास्नातक
      • व्यवसाय: सामाजिक कार्यकर्ता
      • पिता का नाम: अरविंद सिंह बिष्ट
      • माता का नाम: Not Known
      • पति का नाम: प्रतीक यादव
      • पति का व्यवसाय: व्यावसायी
      • बेटी 1
      • सम्पर्क: स्थाई पता 5 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश -226001
      • वर्तमान: पता 5 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश -226001
      • सम्‍पर्क नंबर: 9919005555
      • ई-मेल: [email protected]
      • वेबसाइट: http://www.aparnabishtyadav.in/

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू और प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव राजनीति में एक्टिव हैं। क्या आप जानते हैं कि अपर्णा बिष्ट यादव ने कितनी और कहां से पढ़ाई की है। अपर्णा ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज से ली है। उन्होंने 2007 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। अपर्णा ने राजनीति विज्ञान, आधुनिक इतिहास और अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया है। अर्पणा बिष्ट यादव ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। अपर्णा ने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ साल तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में निपुण हैं।

2014 में जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की थी तब वे लाइमलाइट में आयी थीं। वहीं अपर्णा के पति प्रतीक यादव लीड्स यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट डिग्री ले चुके हैं। अपर्णा यादव का जन्म 1990 में हुआ था। अपर्णा के पिता का नाम अरविंद सिंह बिष्ट हैं। अपर्णा यादव को घूमने का शौक है वह कई यूरोपियन देश में घूम चुकी हैं। प्रतीक यादव और अपर्णा स्कूल में क्लासमेट थे। प्रतीक यादव मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बेटे हैं।

2011 में मुलायम के बेटे प्रतीक यादव से उनकी शादी हुई। अपर्णा और प्रतीक यादव की एक बेटी प्रथमा है। अपर्णा को गाने का शौक है। वो एक लोक ‌गायिका भी हैं। अपर्णा ने सपा के प्रचार के लिए एक गाना भी कंपोज किया था। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा। अपर्णा यादव लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से 33796 वोट से रीता बहुगुणा जोशी ने हरा दिया था।

अपर्णा अपने स्कूल के दिनों में प्रतीक से मिलीं। बाद में दोनों आगे की पढ़ाई के लिए यूके चले गए। अपर्णा ने इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स किया है जबकि प्रतीक ने लीड्स यूनिवर्सिटी से एम.एससी. इन मैनेजमेंट किया है। अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई थी। इसके बाद दोनों की शादी दिसंबर 2011 में मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई में हुई। अपर्णा के पति प्रतीक एक जिम चलाते हैं और रियल एस्टेट का बिजनेस करते हैं। प्रतीक यादव के बड़े भाई अखिलेश यादव हैं और भाभी डिंपल यादव हैं।

अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके अलावा वह पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू है। 2011 में मुलायम के बेटे प्रतीक यादव से उनकी शादी हुई। उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा। वह bAware के नाम से एक संगठन चलाती है, वह विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के प्रति काम कर रही है। अपर्णा ने महिलाओं से संबंधित मुद्दों के प्रति महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

रोचक तथ्‍य

अपर्णा बिष्ट यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री पूरी की। उन्होंने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नौ वर्षों तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी की कला में विशिष्ट है। 2014 में जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की थी तब वे लाइमलाइट में आयी थीं।

राजनीतिक घटनाक्रम

2017 अपर्णा यादव ने 2017 विधानसभा चुनावों में लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से वह 33796 मतों के अंतर से रीता बहुगुणा जोशी द्वारा पराजित हुईं।

  • शुद्ध संपत्ति₹14.81 CRORE
  • सम्पत्ति₹22.97 CRORE
  • उत्तरदायित्व₹8.16 करोड़

जानें कौन हैं अपर्णा यादव?

अपर्णा यादव और मुलायम के बेटे प्रतीक यादव की शादी 2011 में हुई थी। अपर्णा यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री ली है। अपर्णा यादव भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में 9 सालों तक शास्त्रीय संगीत की शिक्षा भी ली है और वह ठुमरी की कला में माहिर हैं। वह एक bAware के नाम से एक संगठन भी चलाती हैं। ये संगठन महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए काम करते हैं।

जानें अपर्णा यादव की कुल संपत्ति कितनी है?

अपर्णा यादव ने अपनी 22.95 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। जिसमें एक आलीशान लेम्बोर्गिनी कार भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 5.23 करोड़ रुपये है। अपर्णा यादव की संपत्ति में 3.27 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 12.5 लाख रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। अपर्णा यादव ने अपने हलफनामे में यह भी उल्लेख किया है कि उसकी पत्नी प्रतीक यादव के पास 20 करोड़ रुपये की संपत्ति है और उसने कुल देनदारियों की राशि 8 करोड़ रुपये घोषित की है।

जानें कितना इनकम टैक्स रिटर्न भरती हैं

अपर्णा यादव अपर्णा यादव ने अपने दायर हलफनामे में बताया था कि वह 2015-16 में 50.18 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। वहीं उनके पति प्रतीक यादव ने 2015-16 में 1.47 करोड़ रुपये से अधिक का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। प्रतीक यादव के पास 5.23 करोड़ रुपये से अधिक की लैंबॉर्गिनी है, जिसके लिए उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 4.5 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।

अपर्णा के पास 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी है

अपर्णा यादव के पास कृषि भूमि और एक भवन के साथ 12.50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है जबकि प्रतीक के पास 6.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 2017 के हलफनामे के मुताबिक अपर्णा पर करीब 8.54 लाख रुपये का कर्ज और बकाया है जबकि प्रतीक पर 8.7 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसमें सौतेले भाई और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ओर से 81.50 लाख रुपये शामिल हैं। अपर्णा के पास 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी भी है।

Next Story
Share it