Janskati Samachar

Bejan Daruwalla Biography in Hindi | बेजान दारूवाला का जीवन परिचय

Bejan Daruwalla Biography in Hindi | भारत में ज्योतिष कलाओं और भविष्यवाणियों को काफी माना जाता है जिसमें सबसे पहला नाम बेजान दारूवाला का आता है। ज्योतिष कला के महाज्ञानी बेजान दारूवाला भारत में कई तरह की भविष्यवाणियों और ज्योतिष कलाओं को लेकर बहुत मशहुर है। इसके अलावा ये श्री गणेश के उत्साही अनुयायी के नाम से भी जाने जाते हैं।

Bejan Daruwalla Biography in Hindi | बेजान दारूवाला का जीवन परिचय
X

Bejan Daruwalla Biography in Hindi | बेजान दारूवाला का जीवन परिचय

  • नाम बेजान जहाँगीर दारूवाला
  • जन्म 11 जुलाई 1931
  • जन्मस्थान मुंबई, भारत
  • शिक्षा अंग्रेजी में पीएचडी
  • व्यवसाय ज्योतिषी
  • पुरस्कार मिलेनियम इंडियन का सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी का पुरस्कार
  • नागरिकता भारतीय

भारतीय ज्योतिषी बेजान दारूवाला (Bejan Daruwalla Biography in Hindi)

Bejan Daruwalla Biography in Hindi | भारत में ज्योतिष कलाओं और भविष्यवाणियों को काफी माना जाता है जिसमें सबसे पहला नाम बेजान दारूवाला का आता है। ज्योतिष कला के महाज्ञानी बेजान दारूवाला भारत में कई तरह की भविष्यवाणियों और ज्योतिष कलाओं को लेकर बहुत मशहुर है। इसके अलावा ये श्री गणेश के उत्साही अनुयायी के नाम से भी जाने जाते हैं।

बेजान दारूवाला प्रारंभिक जीवन (Bejan Daruwalla Early Life)

बेजान दारूवाला का जन्म 11 जुलाई 1931 को मुंबई, भारत में हुआ था। पारसी समुदाय में जन्म होने के बावजुद बेजानजी भगवान गणेश के अनन्य भक्त हैं। जँहा बहुत से ज्योतिष केवल एक या दो ज्योतिष विद्या के सिद्धांतो को अपनाकर भविष्यवाणी करने की कोशिश करते है वहीं बेजानजी वैदिक और पश्चिमी ज्योतिष सिद्धांत तथा आई-चिंग, टैरोट, अंकशास्त्र, काबाला और हस्त रेखा शास्त्र के सिद्धांतो को मिलाकर सयुंक्त भविष्यवाणी करने के लिए जाने जाते है।

इन सभी शास्त्रों का सही संयोजन उनकी भविष्यवाणियों को अचूक तथा प्रासंगिक बनाता है | इससे भी ज्यादा इन्हे सहज ज्ञान और अपनी अंतरात्मा की आवाज समझने की शक्ति ईश्वर से आशीर्वाद में प्राप्त है और गणेशजी की विशेष कृपा तो प्राप्त हैं ही।

उन्होंने अपनी ज्योतिषी कला की शुरूआत 25 अप्रैल साल 2003 में की थी जहां उन्होंने मुंबई के ताजमहल होटल में अपनी ज्योतिष वेबसाइट का शुभारंभ किया था। इसके बाद इस वेबसाइट के माध्यम से वे लोगों को व्यक्तिगत सेवाएं देने लगे और ज्योतिषियों से भरा उनका समूह इंटरनेट के माध्यम से लोगो की सहायता करता था। उन्होंने अपने इस वेबसाइट की शुरूआत bejandaruwalla.com से शुरू की है। बेजान दारूवाला बताते हैं कि वे भविष्यवाणी करते समय अपनी सामान्य और तकनीकी चीजों का उपयोग करते हैं।

उनका कहना है कि, मैं इंसान को पहले देखता हुं और मुझे कंपन प्राप्त होने लगता है। इसके बाद किस समय वहा इंसान आया है ये जरूरी होता है। इन सभी चीजो को मै अपने दिमाग में ही करता हूँ, इसके लिए मुझे किसी कंप्यूटर की जरुरत नही है। और यह सब करने के बाद मै श्री गणेश की तरफ देखता हूँ और भविष्यवाणी बताता हूँ।

उन्होंने अपने इस वेबसाइट की शुरूआत 25 अप्रैल 2003 को मुंबई के ताजमहल होटल में किया। इस वेबसाइट के मध्यम से बेजान दारूवाला लोगो को व्यक्तिगत सेवाए प्रदान करते थे और साथ ही ज्योतिषियों से भरा उनका समूह इंटरनेट के माध्यम से लोगो की सहायता करते थे।

वो जब भविष्यवाणी करते समय वे अपनी सामान्य और तकनीकी चीजो का उपयोग करते थे, वे कहते है की, "सबसे पहले यदि इंसान मौजूद हो तो मै उसकी तरफ देखता हूँ और मुझे कंपन प्राप्त होने लगते है। इसके बाद किस समय वह इंसान आया यह काफी महत्वपूर्ण होता है। दिन अच्छा था या बुरा इसे जाने बिना मै आगे नही बढ़ता? इसके बाद मै हाँथो की रेखाए देखता हूँ। इसके बाद मै भारतीय राशिफल और अंत में पश्चिमी राशिफल देखता हूँ।


प्रसिद्ध भविष्यवाणी (Bejan Daruwalla Famous Prophecy)

उनकी कुछ भविष्यवाणीयाँ एकदम सही साबित हुई है, जिनमे संजय गाँधी के मौत की, भारतीय राष्ट्रिय जनता पार्टी के विकास और राज की, कारगिल युद्ध की और गुजरात में आने वाले भूकंप की भविष्यवाणी भी शामिल है। इसके साथ-साथ भविष्यवाणीयो के असफल होने का भी रिकॉर्ड बेजान दारूवाला के नाम प्रसिद्ध है, जिनमे मुख्य रूपसे उनके अनुसार 2003 का क्रिकेट वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका जितने वाला था। 2007 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी उन्होंने भविष्यवाणी की थी की इस साल भारत के वर्ल्ड कप जितने की आशंका सबसे ज्यादा है और राहुल द्रविड़ या मुनाफ पटेल को "प्लेयर ऑफ़ दी टूर्नामेंट" का ख़िताब मिलेगा।

उन्होंने यह भी कहा था की 2008 में शाहरुख़ को कोलकाता नाईट राइडर्स की मदद से पैसा और पहचान दोनों मिलेगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था की सौरव गांगुली और शाहरुख़ की जोड़ी इस संस्था को ऊंचाईयों के नए शिखर पर ले जाएगी। उनकी भविष्यवाणी के अनुसार 2008 के आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स सेमी-फाइनल पर पहुचने वाली थी।

बेजान दारूवाला ने भविष्यवाणी की थी की कश्मीर की समस्या का समाधान 2001 और 2002 के बीच निकल जाएगा और उन्होंने एक और भविष्यवाणी यह भी की थी 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी के हात में सत्ता की ताकत दोबारा आ जाएँगी। और 2004 में जब मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने यह भविष्यवाणी की थी की अगस्त 2005 में भारत में नयी सरकार आएगी। इसके साथ ही उन्होंने 21 वी शताब्दी में भारत के सुपरपावर बनने की भविष्यवाणी भी की थी।

पुरस्कार (Bejan Daruwalla Awards)

"ज्योतिष महाहोपाध्याय" फेडरेशन ऑफ़ इंडियन एस्ट्रोलोजर्स।

वैदिक ज्योतिषी की सर्वोच्च डिग्री।

मृत्यु (Bejan Daruwalla Death)

बेजान दारुवाला जी की मृत्यु 29 मई 2020 को कोरोना वाइरस की वजह से हुई। Bejan Daruwalla Biography in Hindi

Next Story
Share it