Janskati Samachar
जीवनी

Jawed Habib Biography Hindi | जानिए जावेद हबीब कौन है? Who is Javed Habib |

Jawed Habib Biography Hindi| जानिए जावेद हबीब कौन है? Who is Javed Habib | दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देश के जाने-माने हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hairstylist Jawed Habib) के बारे में बात करेंगे.

Jawed Habib Biography Hindi |  जानिए जावेद हबीब कौन है? Who is Javed Habib |
X

Jawed Habib Biography Hindi | जानिए जावेद हबीब कौन है? Who is Javed Habib |

Jawed Habib Biography Hindi| जानिए जावेद हबीब कौन है? Who is Javed Habib | दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देश के जाने-माने हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Hairstylist Jawed Habib) के बारे में बात करेंगे. देश भर में जावेद हबीब के करीब 1000 सैलून चल रहें हैं, जिसमे लगभग कई हेयर स्टाइलिस्ट कार्य करते हैं. जावेद हबीब भारत में हेयर स्टाइलिंग की दुनिया के सबसे रौशन सितारे हैं. हेयर स्टाइलिंग की दुनिया में वह खासे लोकप्रिय है. खासकर बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी जावेद हबीब को खासा पंसद करते हैं. हेयर स्टाइलिस्ट होने के साथ-साथ जावेद हबीब एक बिजनेसमैन और राजनीतिज्ञ भी है.

दोस्तों जावेद हबीब कौन है? (who is javed habib) यह तो हम जान ही चुके हैं. आगे इस आर्टिकल में हम जावेद हबीब के करियर (Jawed Habib Career), जावेद हबीब की कहानी (Javed Habib Story), जावेद हबीब के विवाद (Javed Habib controversy), जावेद हबीब की नेट वर्थ (Jawed Habib net worth) सहित अन्य चीजों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए शुरू करते है जावेद हबीब का जीवन परिचय.

जावेद हबीब जीवनी (Jawed Habib Biography)

दोस्तों मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब का जन्म 26 जून 1963 को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में हुआ था. जावेद हबीब के पिता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु, राष्ट्रपति सहित कई VVIP लोगों के ड्रेसर था. यहीं कारण है कि जावेद हबीब के जन्म के समय उनका परिवार राष्ट्रपति भवन में ही रहता था.

जावेद हबीब की शिक्षा (Jawed Habib Education)

जावेद हबीब के दादा नजीर अहमद लॉर्ड माउंटबेटन समेत ब्रिटिश सरकार के बड़े अधिकारियों के पर्सनल हेयर ड्रेसर हुआ करते थे. इसके बाद जावेद हबीब के पिता हबीब अहमद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के ड्रेसर रहे. ऐसे में जावेद को उनके पिता ने बचपन से ही हेयरड्रेसिंग की बारीकियां सिखाना शुरू कर दी थी. इसके अलावा जावेद हबीब ने जवाहरलाल यूनिवर्सिटी से फ्रेंच में डिग्री प्राप्त की है. इसके बाद उन्होंने लंदन के हेयर डिज़ाइनिंग स्कूल में इस प्रोफेशन को ठीक से समझा.


जावेद हबीब का करियर (Jawed Habib Career)

लंदन में हेयरड्रेसिंग की शिक्षा लेने के बाद जावेद हबीब के मन में इसे बिजनेस के रूप में आगे बढाने का आईडिया आया. इसके लिए उन्होंने दिल्ली लौटकर अपने पिता के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन इसमें उनका मन नहीं लगा तो उन्होंने हेयर कटिंग और ग्रूमिंग पर लोगों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया. इसके बाद जावेद हबीब ने केरल में अपना पहला आउटेलट खोला. हालाँकि शुरुआत में उनके पिता को छोटे शहरों में आउटेलट खोलने का आईडिया पसंद नहीं आया, लेकिन केरल के आउटेलट को जबदस्त सफलता मिली. उस दौरान जावेद केरल में 15-15 घंटे तक काम किया करते थे. इसके बाद जावेद हबीब ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले 5 सालों के भीतर ही 50 स्टोर खोल दिए. एक वेबसाइट के अनुसार देश के विभिन्न शहरों में जावेद हबीब की कंपनी जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी लिमिटेड के करीब 1000 आउटेलट चल रहे है. उनके दुबई, सिंगापुर, नेपाल और बांग्लादेश में भी सैलून हैं. जावेद के अनुसार अगर उनका कोई आउटलेट घाटे में चला जाता है, तो वे वहां खुद जाकर काम करते हैं.

बता दे कि जावेद हबीब बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच भी काफी लोकप्रिय है. जब शाहरुख खान की फिल्म '‌बिल्लू बारबर' रिलीज हुई थी तब इसकी कास्ट ने हबीब के साथ मिलकर अपनी फिल्म का प्रमोशन किया था. जावेद हबीब टाइम्स और फोर्ब्स पत्रिका में छपने वाले एकमात्र हेयर स्टाइलिस्ट भी हैं. हेयर स्टाइलिस्ट और बिजनेसमैन होने के अलावा जावेद हबीब एक राजनीतिज्ञ भी है. साल 2019 में जावेद हबीब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए थे.

जावेद हबीब परिवार (Jawed Habib Family)

  • जावेद हबीब की शादी शाहीन हबीब से हुई है. उनकी एक बेटी सना हबीब और बेटा अनोश हबीब है.

जावेद हबीब विवाद (Javed Habib controversy)

  • जनवरी 2021 में जावेद हबीब उस समय विवादों में आ गए थे जब उन्होंने मुजफ्फरनगर में एक शो के दौरान महिला के बालों पर थूका और उसकी खूबी बताई. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इस दौरान जावेद हबीब ने बालों के रखरखाव और शैंपू का महत्व बताया और कहा कि इस थूक में जान है. इसको सोशल मीडिया पर जावेद हबीब की खासी आलोचना भी हुई थी.

जावेद हबीब नेट वर्थ (Jawed Habib net worth)

  • एक वेबसाइट के अनुसार जावेद हबीब की नेट वर्थ करीब 30 मिलियन डॉलर है.
Next Story
Share it