Janskati Samachar
जीवनी

Jhulan Goswami Biography In Hindi: झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय | मिल चुका है पद्मश्री

Jhulan Goswami Biography In Hindi: Jhulan Goswami Biography, Husband, Age, Height, Family, Career, Net Worth, Fastest Ball, Biopic In hindi: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2 हजार या इससे अधिक ओवर करने वाली पहली महिला खिलाड़ी का ख़िताब अपने नाम कर चुकी झूलन गोस्‍वामी (Jhulan Goswami become 1st woman cricketer to take 2000 wickets in International cricket) को हम सभी जानते ही हैं.

Jhulan Goswami Biography In Hindi: झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय | मिल चुका है पद्मश्री
X

Jhulan Goswami Biography In Hindi: झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय | मिल चुका है पद्मश्री

Jhulan Goswami Biography In Hindi: Jhulan Goswami Biography, Husband, Age, Height, Family, Career, Net Worth, Fastest Ball, Biopic In hindi: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2 हजार या इससे अधिक ओवर करने वाली पहली महिला खिलाड़ी का ख़िताब अपने नाम कर चुकी झूलन गोस्‍वामी (Jhulan Goswami become 1st woman cricketer to take 2000 wickets in International cricket) को हम सभी जानते ही हैं. झूलन देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत का नाम रोशन कर रही हैं. वे इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का अहम हिस्सा हैं और हमेशा से कुछ न कुछ कारनामे करती रहती हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है जिसके नाम यह रिकॉर्ड है. ऐसा करने वाली झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) पहली महिला खिलाड़ी हैं. झूलन को इससे पहले एकदम से चर्चा में साल 2007 में सितम्बर माह के दौरान देखा गया था. इस दौरान झूलन गोस्वामी को वर्ल्ड की सबसे तेज गेंदबाज (Jhulan Goswami Fastest Bowler) बताते हुए आईसीसी रैंकिंग (ICC ranking) में महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था.


आज हम झूलन कौन हैं? से लेकर झूलन गोस्वामी की बायोग्राफी और झूलन गोस्वामी के करियर के बारे में बात कर रहे हैं. तो चलिए जानते हैं झूलन गोस्वामी के जीवन के बारे में विस्तार से : Who is Jhulan Goswami? Jhulan Goswami biography in Hindi?Jhulan Goswami Career? More about Jhulan Goswami etc.

कौन हैं झूलन गोस्वामी ? Who is Jhulan Goswami?

झूलन गोस्वामी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है. उनका जन्म (Jhulan Goswami DOB) 25 नवम्बर 1982 को नादिया (पश्चिम बंगाल) में हुआ था. झूलन एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं और क्रिकेट के सभी प्रारूपों (Test Cricket, One Day International, 20-20 Match) में खेलती हैं. क्रिकेटर झूलन को एक हरफनमौला खिलाड़ी माना जाता है और वे महिला क्रिकेटर्स में दुनिया की सबसे अधिक विकेट लेने वाली वनडे बॉलर भी हैं.

झूलन गोस्वामी की बायोग्राफी : Jhulan Goswami Biography in Hindi

झूलन की उम्र 38 साल है. इनके पिता का नाम निशित गोस्वामी और माता का नाम झरना गोस्वामी है. क्रिकेटर के बारे में खास बात यह कि इनके परिवार वाले इन्हें प्यार से बाबुल कहते हैं. झूलन का निकनेम बाबुल है. बचपन से ही झूलन का आकर्षण क्रिकेट की तरफ अधिक रहा है. अपने क्रिकेट के शौक के चलते ही वे कम उम्र से ही अपने आसपास के लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने लगी थीं. लेकिन वे जब उनके साथ खेलती थीं तो उन्हें गेंदबाजी नहीं करने दिया जाता था. वे काफी धीमी गति से गंज फेंकती थी और इस कारण ही उनका मजाक भी बनता था.

कई बार मजाक बनने के बाद झूलन ने आखिरकार यह फैसला किया कि वे ऐसी गेंदबाजी करेंगी कि दुनिता देखेगी. उन्होंने अपनी बॉलिंग पर ध्यान देना शुरू किया और इसे सुधारने के लिए मेहनत करने लगीं. धीरे-धीरे उनकी गेंदबाजी में भी सुधार आने लगा. झूलन गोस्वामी इसके बाद MRF एकेडमी के साथ जुड़ गई और यहाँ से उन्होंने ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया. यहाँ वे कुछ फेमस खिलाडियों से भी मिलीं. इस दौरान ही उन्हें खिलाड़ी डेनिस लीली से भी कुछ सीखने को मिला. कुछ समय की मेहनत के बाद झूलन को परिणाम दिखना शुरू हो गया और वे 120 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गेंद फेंकने लगीं. आपको बता दें कि यह रफ़्तार पुरुषों की टीम में गेंदबाजी की होती है.

झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) अपने बारे में बताती हैं कि उनके पिता को अक्सर ही उनके खेल को लेकर चिंता होती थी. तब वे अपने पेरेंट्स को यह समझाती थीं कि अब महिलाऐं भी क्रिकेट खेलती हैं और काफी नाम भी कमाती हैं. कोलकाता में खेले जाने वाले क्रिकेट के बारे में भी उन्होंने अपने पेरेंट्स को बताया जिसके बाद उन्हें क्रिकेट खेलने की परमिशन मिली. वे हमेशा अपने कोच स्वपन साधु की तारीफ करना नहीं भूलती हैं. वे कहती हैं कि साधू ने ही उन्हें क्रिकेट के बारे में समझाया और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. वे अपनी सफलता का श्रेय भी अपने कोच स्वप्न साधु को ही देती हैं. क्रिकेट के कारण ही झूलन ने चार बार अपनी 12 वीं की एग्जाम भी नहीं दी. वे हमेशा से यही सोचती कि अगले साल जरुर वे इस एग्जाम को पास कर लेंगी.

झूलन गोस्वामी जब 14 साल की थीं तब वे न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया (newzealand vs australia) के बीच हो रहे वर्ल्ड कप फाइनल (world cup final) का मैच (ईडन गार्डन कोलकाता) देख रही थीं. इस दौरान ही उन्होंने यह फैसला भी कर लिया था कि वे एक दिन भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा जरुर बनेंगी.

आखिरकार उनका यह सपना भी पूरा हुआ और उन्हें साल 2007 सितम्बर में विश्व की सबसे तेज महिला गेंदबाज (fastest bowler in world Jhulan Goswami) घोषित किया गया. इसके साथ ही झूलन को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Woman cricketer of the year) अवार्ड से भी नवाजा गया, यह अवार्ड भी झूलन को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के हाथों दिया गया.

झूलन गोस्वामी ने अपना पहला टेस्ट मैच (Jhulan Goswami first test match) इंग्लैंड टीम के खिलाफ लखनऊ में 14 जनवरी से 17 जनवरी 2002 के बीच खेला था. उस समय झूलन की उम्र महज 18 साल थी. साल 2007 आने तक झूलन ने 8 टेस्ट मैचों में 33 विकेट लिए. यही नहीं 79 वनडे मैचों में उन्होंने 96 विकेट लिए थे.

साल 2006 के दौरान झूलन के प्रदर्शन के चलते ही इंडिया टीम को इंग्लैंड के खिलाफ जीत भी मिली. वहीँ झूलन ने इस सीरिज में ही एक मैच के दौरान 78 रन देकर 10 विकेट लिए थे. इसके बाद झूलन की आलोचना भी ब्रिटिश मीडिया के द्वारा की गई थी. क्योंकि इससे पहले ब्रिटिश महिला बल्लेबाजों का सामना भारत की तेज महिला गेंदबाज से नहीं हुआ था. भारतीय महिला टीम ने ना केवल यह सीरिज अपने नाम की बल्कि साथ ही झूलन गोस्वामी को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड भी दिया गया था.

वर्ष 2007 में ICC अवार्ड्स के दौरान झूलन गोस्वामी को वर्ल्ड की सबसे तेज महिला गेंदबाज का संबोधन मिला था. यहाँ इस नाम को सुनकर सभी हैरान रह गए थे क्योंकि इस अवार्ड तक किसी भारतीय पुरूष क्रिकेटर का भी पहुंचना नहीं हुआ था. महज 24 साल की उम्र में ही झूलन गोस्वामी को आईसीसी ने महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना था. झूलन गोस्वामी को आज उनके चाहने वाले नादिया एक्सप्रेस (Jhulan Goswami as nadiya express) के नाम से भी जानते हैं. और यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि झूलन का प्यार का नाम बाबुल है.

क्रिकेटर झूलन गोस्वामी के बारे में खास बातें

1. झूलन एकमात्र ऐसी भारतीय खिलाड़ी हैं जिसे साल 2007 के दौरान आईसीसी अवार्ड में व्यक्तिगत अवार्ड दिया गया था.

2. विश्व महिला क्रिकेट में 120 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गेंदबाजी करने के साथ ही वे विश्व की सबसे तेज महिला गेंदबाज हैं.

3. साल 2007 के दौरान ही झूलन को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ख़िताब भी मिल चुका है.

4. झूलन ने 8 टेस्ट मैच में 33 विकेट लिए और 540 रन बनाए जबकि 79 वनडे मैच में 96 विकेट के साथ 1994 रन बनाए हैं.

5. साल 2006 में उन्हें मुम्बई के कैस्ट्रोल अवार्ड से नवाजा गया था. यही नहीं झूलन गोस्वामी को साल 2010 में अर्जुन अवार्ड और साल 2012 में पदमश्री अवार्ड भी दिया जा चुका है.

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास

इंडियन क्रिकेट टीम की अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए तीसरे वनडे मैच के दौरान अपने करियर के 600 विकेट (jhulan goswami 600 wickets) पूरे करते हुए इतिहास बनाया. यही नहीं झूलन का नाम वनडे इंटनरेशनल में भी सबसे अधिक विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज की लिस्ट में भी शामिल है. वे वनडे इंटरनेशनल में इकलौती ऐसी महिला गेंदबाज हैं जिन्होंने 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं.

झूलन गोस्वामी की बायोपिक (Film on Jhulan Goswami Biopic) पर बन रही फिल्म

इंडियन क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक पर एक फिल्म 'Chakda Xpress' बन रही है. इस फिल्म में एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को हम झूलन गोस्वामी के किरदार को निभाते हुए देखने जा रहे हैं.

Next Story
Share it