Top
Janskati Samachar

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा की जीवनी

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा एक कॉमेडियन अभिनेता और टीवी एंकर हैं। और फोर्ब्स इंडिया के सेलिब्रिटी लिस्‍ट मेंकपिल शर्मा ने टॉप 100 में स्थान बनाया हैं।

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा की जीवनी
X

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा की जीवनी

  • पूरा नाम कपिल शर्मा
  • जन्म 2 अप्रैल 1981
  • जन्मस्थान अमृतसर,पंजाब
  • पिता जितेन्द्र कुमार पुंज
  • माता जनक रानी
  • पत्नी गिनी चतरथ
  • पुत्री अनयरा शर्मा
  • व्यवसाय कामेडियन, एक्टर, सिंगर
  • पुरस्कार मनोरंजन के क्षेत्र में इंडियन और द इयर ख़िताब
  • नागरिकता भारतीय

भारतीय कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma Biography in Hindi)

कपिल शर्मा एक कॉमेडियन अभिनेता और टीवी एंकर हैं। और फोर्ब्स इंडिया के सेलिब्रिटी लिस्‍ट मेंकपिल शर्मा ने टॉप 100 में स्थान बनाया हैं। उन्हें आई.बी.एन ने इंडियन आफ द ईयर सन्मानित किया है। और उन्होंने सोनी चैनल पर प्रसारित 'कपिल शर्मा शो' भी किया है। Indian Comedian Kapil Sharma

प्रारंभिक जीवन (Kapil Sharma Early Life)

कपिल शर्मा का जन्म 2th अप्रैल,1981 को अमृतसर के पंजाब शहेर मे हुआ था। इनके पिता का नाम जितेन्द्र कुमार था। और वो पंजाब मे पुलिस हेड कॉन्स्टेबल थे। उनकी माता का नाम जानकी रानी था। जो एक गृहणी थी , और कपिल का एक भाई और छोटी बहन भी है। कपिल शर्मा के पिता को कैंसर था। जिसके कारण 2004 की साल मे उनके पिता की मृत्यु हुई थी। कपिल शर्मा को बचपन मे सब लोग टोनी के नाम से पुकारते थे। उनको बचपन से ही नाटकों में प्रदशन करने में रूचि थी।

शिक्षा (Kapil Sharma Education)

कपिल शर्मा कि प्रारंभिक शिक्षा अमृतसर के श्री राम आश्रम सीनियर सेकंडरी स्कूल से हुई थी। उसके बाद इन्होंने खालसा कॉलेज में पढ़ाई शुरू की और बाद मे इन्होंने जालंधर में एपीज कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स में एडमिशन लिया। और स्नातक की डिग्री पूरी की। Kapil Sharma Biography in Hindi

शादी (Kapil Sharma Marriage)

12 दिसंबर, 2018 को कपिल शर्मा ने गिनी चतरथ से शादी की थी। उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम अनयरा शर्मा रखा गया।

करियर (Kapil Sharma Career)

कपिल शर्मा ने अपने करियर की शुरूआत हंसदे हंसांदे रओ के काॅमेडी शो " से की थी। 2007 में उन्हें 'द ग्रेट इंडियन लाफटर चैलेंज' के रूप में मिला। यह उनका रियलिटी टेलीविजन शो था। जो उन्होंने जीता था। जिसमें कपिल शर्मा ने 10 लाख रूपए प्राइज मनी के रूप में जीते।

2010 की साल में कपिल शर्मा ने सबसे प्रसिद्ध लाफ्टर शो 'कॉमेडी सरकस' में हिस्सा लिया। और कपिल 2010 में कॉमेडी सर्कस के 2 सीरीज के विजेता बने। इसके बाद कपिल ने कभी पीछे मूड के नहीं देखा।

2013 की साल में कपिल शर्मा ने अपने बैनर K9 प्रोडक्शन में अपना शो 'काॅमेडी नाइट्स विथ कपिल' लॉन्च किया। काॅमेडी नाइट्स का कॉन्सेप्ट द कुमारस् ब्रिटिश शो नंबर 42 से लिया गया था। कपिल शर्मा ने उस्तादों का उस्ताद में भी पार्टिसिपेट किया। उन्होंने 'झलक दिखला जा' के छठें सीजन को और काॅमेडी शो 'छोटे मियां'जैसे प्रोग्राम को भी होस्ट किया था। और 'बिग बाॅस' में भी वे दिखाई दिए गए।

2015 की साल में करण जौहार के साथ में कपिल शर्मा ने 60 वें फ़िल्म फेयर को होस्ट किया था। वह चौ थे सीजन में सेलेब्रिटी क्रिकेट के प्रस्तुतकर्ता रहे थे। और कौन बनेगा करोड़ पति' के शो में कपिल शर्मा मेहमान के तौर पर थोड़े समय के लिए गए थे।

23 अप्रैल 2016 से सोनी चैनल पर 'द कपिल शर्मा शो' आया जिसको लोगो ने बहुत पसंद किया। और हश बलिये, डीआइडी, फराह की दावत, इंडियन आइडल, द वौइस् ऑफ़ इण्डिया, आज की रात जैसे कही शो में काम किया था। कपिल शर्मा बहुत शो में मेहमान की भूमिका में भी देखे जा चुके है। उन्होंने स्क्रीन अवार्ड और फ़िल्म फेयर अवार्ड शो को भी होस्ट किया है।

फिल्मी करियर (Kapil Sharma Filmy Career)

कपिल शर्मा कॉमेडी शो के साथ-साथ एक अभिनेता के रूप में भी जाने जाते हैं। 2015 की साल में उनकी एक फ़िल्म 'किस किस को प्यार करू' आई थी। जिसमें उन्होंने अभिनेता के रूप में काम किया था। 2017 की साल में उनकी दूसरी फिल्म 'फिरंगी' आई थी।

पुरस्कार और सम्मान (Kapil Sharma Awards)

  1. 2012 में भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड।
  2. 2013 में फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओ में 93 वे स्थान पर थे। और 2016 में वे 11 वे स्थान पर आ गये थे।
  3. 2013 में CNN-IBN ने उन्हें मनोरंजन के क्षेत्र में इंडियन और द इयर ख़िताब से नवाजा है।
  4. 2014 में स्टार गिल्ड अवार्ड।
  5. 2015 में सोनी गिल्ड फ़िल्म अवार्ड और इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड से सन्मानित किया गया था।
  6. 2015 में इकोनॉमिक्स टाइम्स ने कपिल शर्मा को भारत के सबसे सुप्रसिद्ध हस्तियो में शामिल किया गया था।
  7. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिये कपिल शर्मा का नाम निर्देशन भी किया था, जिसे कपिल शर्मा ने स्वीकार भी किया था।
Next Story
Share it