Janskati Samachar
जीवनी

Lal Bahadur Shastri Biography In Hindi | लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय

Lal Bahadur Shastri Biography In Hindi : 2 अक्टूबर को देश के महान नेता व स्वतंत्रता सेनानी लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है। दुग्ध और हरित क्रांति के जनक लाल बहादुर शास्त्री ने भारत की आजादी के लिए महात्मा गांधी के साथ कई राष्ट्रीय आन्दोलनों में भाग लिया।

Lal Bahadur Shastri Biography In Hindi | लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय
X

Lal Bahadur Shastri Biography In Hindi : 2 अक्टूबर को देश के महान नेता व स्वतंत्रता सेनानी लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है। दुग्ध और हरित क्रांति के जनक लाल बहादुर शास्त्री ने भारत की आजादी के लिए महात्मा गांधी के साथ कई राष्ट्रीय आन्दोलनों में भाग लिया। लाल बहादुर शास्त्री ने दूध के उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए श्वेत क्रांति जैसा राष्ट्रीय अभियान चलाया। उसके बाद शास्त्री जी ने किसानों के लिए हरित क्रांति का आव्हान किया। लाल बहादुर शास्त्री की मौत कैसे हुई? ये आज भी रहस्य बनी हुई है।

Lal Bahadur Shastri Biography In Hindi

नाम: लाल बहादुर शास्त्री

जन्म: 2 अक्टूबर 1904

जन्म स्थान: मुगलसराय, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

पिता: शारदा प्रसाद श्रीवास्तव

माता: रामदुलारी देवी

पत्नी: ललिता देवी

राजनीतिक संघ: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

आंदोलन: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन

मृत्यु: 11 जनवरी 1966

स्मारक: विजय घाट, नई दिल्ली

लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे शहर मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे जिनकी मृत्यु हो गई थी जब लाल बहादुर शास्त्री केवल डेढ़ साल के थे। उसकी माँ, अभी भी उसके बिसवां दशा में, अपने तीन बच्चों को अपने पिता के घर ले गई और वहीं बस गई। लाल बहादुर की छोटे शहर की स्कूली शिक्षा किसी भी तरह से उल्लेखनीय नहीं थी, लेकिन गरीबी के बावजूद उनका बचपन काफी खुशहाल था। शास्त्री जी को वाराणसी में उनके चाचा के साथ रहने के लिए भेजा गया था ताकि वह हाई स्कूल में जा सके। उनके चाचा उन्हें नन्हे कहकर बुलाया करते थे। वह भरी गर्मी में भी बिना जूते के कई मील पैदल चलकर स्कूल जाते थे। जैसे-जैसे वह बड़े हुए, लाल बहादुर शास्त्री विदेशी सामानों से मुक्ति के लिए देश के संघर्ष में अधिक से अधिक रुचि रखने लगे। वह भारत में ब्रिटिश शासन के समर्थन के लिए महात्मा गांधी के भारतीय प्रधानों के निंदा से बहुत प्रभावित थे। उस समय लाल बहादुर शाश्वत केवल ग्यारह वर्ष के थे। लाल बहादुर शास्त्री सोलह वर्ष के थे जब गांधी जी ने अपने देशवासियों से असहयोग आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने महात्मा के आह्वान के जवाब में अपनी पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया। इस फैसले ने उनकी मां की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया। लेकिन लाल बहादुर ने अपना मन बना लिया था। उनके करीबी सभी लोग जानते थे कि एक बार इसे बनाने के बाद वह अपने दिमाग को कभी नहीं बदलेंगे, क्योंकि उनके बाहरी हिस्से के पीछे एक चट्टान की दृढ़ता थी।

लाल बहादुर शास्त्री वाराणसी में काशी विद्या पीठ में शामिल हो गए, ब्रिटिश शासन की अवहेलना में स्थापित कई राष्ट्रीय संस्थानों में से एक है। वहां, वह देश के महानतम बुद्धिजीवियों, और राष्ट्रवादियों के प्रभाव में आये। काशी विद्या पीठ ने लाल बहादुर शास्त्री को 1926 में 'शास्त्री' की उपाधि दी। काशी विद्या पीठ से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की थी। 1927 में उनकी शादी हो गई। उनकी पत्नी ललिता देवी अपने गृह नगर मिर्जापुर से आई थीं। शादी सभी इंद्रियों में पारंपरिक थी। 1930 में, महात्मा गांधी ने दांडी समुद्र तट पर मार्च किया और नमक कानून को तोड़ दिया। प्रतीकात्मक इशारे ने पूरे देश को अस्त-व्यस्त कर दिया। लाल बहादुर शास्त्री ने खुद को बुखार से भरी ऊर्जा के साथ संघर्ष करने के लिए तैयार किया। उन्होंने कई रक्षा अभियानों का नेतृत्व किया और ब्रिटिश जेलों में कुल सात साल बिताए। जब आजादी के बाद कांग्रेस सत्ता में आई थी, तो स्पष्ट रूप से नम्र और लाल बहादुर शास्त्री के निष्फल मूल्य को राष्ट्रीय संघर्ष के नेता द्वारा मान्यता दी गई थी। 1946 में जब कांग्रेस की सरकार बनी थी, तब देश के शासन में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए एक व्यक्ति की 'छोटी डायनेमो' का आह्वान किया गया था। उन्हें अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में संसदीय सचिव नियुक्त किया गया और जल्द ही गृह मंत्री के पद पर आसीन हुए। कड़ी मेहनत और उनकी दक्षता के लिए उनकी क्षमता उत्तर प्रदेश में एक उपचुनाव बन गई। वह 1951 में नई दिल्ली चले गए और केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्होंने रेल मंत्री; परिवहन और संचार मंत्री; वाणिज्य और उद्योग मंत्री; ग्रह मंत्री का पद संभाला।

राजनीति में उनका कद लगातार बढ़ रहा था। उन्होंने रेल मंत्री के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उस दौरान एक रेलवे दुर्घटना हुई, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री, पं नेहरू ने घटना पर संसद में बोलते हुए, लाल बहादुर शास्त्री की अखंडता और उच्च आदर्शों का बहिष्कार किया। उन्होंने कहा कि वह इस्तीफा स्वीकार कर रहे हैं क्योंकि यह संवैधानिक औचित्य में एक उदाहरण स्थापित करेगा और इसलिए नहीं कि लाल बहादुर शास्त्री किसी भी तरह से जिम्मेदार थे जो हुआ था। रेलवे दुर्घटना पर लंबी बहस का जवाब देते हुए, लाल बहादुर शास्त्री ने कहा कि शायद मेरे आकार में छोटा होने और जीभ के नरम होने के कारण, लोग यह मानने के लिए उपयुक्त हैं कि मैं बहुत दृढ़ नहीं हो पा रहा हूँ। हालांकि शारीरिक रूप से मजबूत नहीं है, मुझे लगता है कि मैं आंतरिक रूप से इतना कमजोर नहीं हूं। अपने मंत्रिस्तरीय कार्यों के बीच, उन्होंने कांग्रेस पार्टी के मामलों में अपनी संगठनात्मक क्षमताओं को बनाए रखना जारी रखा। 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में उन्हें काफी फायदा हुआ। लाल बहादुर शास्त्री के पीछे समर्पित सेवा के तीस से अधिक वर्ष थे। इस अवधि के दौरान, उन्हें महान निष्ठा और क्षमता के व्यक्ति के रूप में जाना जाने लगा। वह एक दूरदर्शी व्यक्ति भी थे, जिन्होंने देश को प्रगति की ओर अग्रसर किया। लाल बहादुर शास्त्री महात्मा गांधी की राजनीतिक शिक्षाओं से काफी प्रभावित थे। महात्मा गांधी की सीधी परंपरा में, लाल बहादुर शास्त्री ने भारतीय संस्कृति में सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व किया।

लाल बहादुर शास्त्री की राजनीतिक उपलब्धियां

भारत की स्वतंत्रता के बाद, लाल बहादुर शास्त्री यू.पी. में संसदीय सचिव बने। वह 1947 में पुलिस और परिवहन मंत्री भी बने। परिवहन मंत्री के रूप में, उन्होंने पहली बार महिला कंडक्टरों की नियुक्ति की थी। पुलिस विभाग के प्रभारी मंत्री होने के नाते, उन्होंने आदेश पारित किया कि पुलिस को पानी के जेट विमानों का उपयोग करना चाहिए और उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठियां नहीं खानी चाहिए। 1951 में, शास्त्री को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया, और उन्हें चुनाव से संबंधित प्रचार और अन्य गतिविधियों को करने में सफलता मिली। 1952 में, वे U.P से राज्यसभा के लिए चुने गए। रेल मंत्री होने के नाते, उन्होंने 1955 में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में पहली मशीन स्थापित की। 1957 में, शास्त्री फिर से परिवहन और संचार मंत्री और फिर वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने। 1961 में, उन्हें गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, और उन्होंने भ्रष्टाचार निवारण समिति की नियुक्ति की। उन्होंने प्रसिद्ध "शास्त्री फॉर्मूला" बनाया जिसमें असम और पंजाब में भाषा आंदोलन शामिल थे। 9 जून, 1964 को, लाल बहादुर शास्त्री भारत के प्रधान मंत्री बने।

उन्होंने दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय अभियान श्वेत क्रांति को बढ़ावा दिया। उन्होंने भारत में खाद्य उत्पादन बढ़ाने के लिए हरित क्रांति को भी बढ़ावा दिया। हालांकि शास्त्री ने नेहरू की गुटनिरपेक्ष नीति को जारी रखा, लेकिन सोवियत संघ के साथ भी संबंध बनाए। 1964 में, उन्होंने सीलोन में भारतीय तमिलों की स्थिति के संबंध में श्रीलंका के प्रधान मंत्री सिरीमावो बंदरानाइक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते को श्रीमावो-शास्त्री संधि के रूप में जाना जाता है। 1965 में, शास्त्री ने आधिकारिक तौर पर रंगून, बर्मा का दौरा किया और जनरल नी विन की उनकी सैन्य सरकार के साथ एक अच्छा संबंध स्थापित किया। उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने 1965 में पाकिस्तान से एक और आक्रामकता का सामना किया। उन्होंने जवाबी कार्रवाई के लिए सुरक्षा बलों को स्वतंत्रता दी और कहा कि "फोर्स के साथ मुलाकात की जाएगी" और लोकप्रियता हासिल की। 23 सितंबर, 1965 को भारत-पाक युद्ध समाप्त हुआ। 10 जनवरी, 1966 को रूसी प्रधानमंत्री कोश्यिन ने लालबहादुर शास्त्री और उनके पाकिस्तान समकक्ष अयूब खान को ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने की पेशकश की।

लाल बहादुर शास्त्री की मौत कब कैसे हुई

लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी, 1966 को दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। उन्हें 1966 में मरणोपरांत भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। लाल बहादुर शास्त्री को महान निष्ठा और योग्यता के व्यक्ति के रूप में जाना जाता था। वह महान आंतरिक शक्ति के साथ विनम्र, सहनशील थे जो आम आदमी की भाषा को समझते थे। वह महात्मा गांधी की शिक्षाओं से गहराई से प्रभावित थे और एक दृष्टि के व्यक्ति भी थे जिन्होंने प्रगति की ओर देशों का नेतृत्व

लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कुछ रोचक तथ्य

1- भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के साथ अपना जन्मदिन साझा किया।

2- 1926 में, उन्हें काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय में विद्वानों की सफलता के निशान के रूप में 'शास्त्री' की उपाधि मिली।

3- शास्त्री ने दिन में दो बार स्कूल जाने के लिए और सिर के ऊपर किताबें बांधने के लिए तैराकी की, क्योंकि उनके पास नाव लेने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था।

4- जब लाल बहादुर शास्त्री उत्तर प्रदेश के मंत्री थे, तो वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने लाठीचार्ज के बजाय भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी के जेट विमानों का इस्तेमाल किया था।

5- उन्होंने "जय जवान जय किसान" का नारा दिया और भारत के भविष्य को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

6- वह ओटी जेल चला गया क्योंकि उसने गांधी जी के साथ स्वतंत्रता संग्राम के समय गैर-कूपर्टेना आंदोलन में भाग लिया था लेकिन उसे 17 साल की नाबालिग होने के कारण छोड़ दिया गया था।

7- स्वतंत्रता के बाद परिवहन मंत्री के रूप में, उन्होंने सार्वजनिक परिवहन में महिला ड्राइवरों और कंडक्टरों के प्रावधान की शुरुआत की।

8- अपनी शादी में दहेज के रूप में उन्होंने खादी का कपड़ा और चरखा स्वीकार किया। 9- उन्होंने साल्ट मार्च में भाग लिया और दो साल के लिए जेल गए।

10- जब वे गृह मंत्री थे, तो उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक समिति की पहली समिति शुरू की।

11- उन्होंने भारत के खाद्य उत्पादन की मांग को बढ़ावा देने के लिए हरित क्रांति के विचार को भी एकीकृत किया था।

12- 1920 के दशक में वे स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हुए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख नेता के रूप में कार्य किया।

13- यही नहीं, उन्होंने देश में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए श्वेत क्रांति को बढ़ावा देने का भी समर्थन किया था। उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड बनाया था और गुजरात के आणंद में स्थित अमूल दूध सहकारी का समर्थन किया था।

14- उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति मुहम्मद अयूब खान के साथ 1965 के युद्ध को समाप्त करने के लिए ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए।

15- उन्होंने दहेज प्रथा और जाति प्रथा के खिलाफ आवाज उठाई। 16- वे उच्च आत्म-सम्मान और नैतिकता के साथ एक उच्च अनुशासित व्यक्ति थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उनके पास कार नहीं थी।

16- वे उच्च आत्म-सम्मान और नैतिकता के साथ एक उच्च अनुशासित व्यक्ति थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उनके पास कार नहीं थी।

Next Story
Share it