Top
Janskati Samachar

Larry Ellison Biography in Hindi | लैरी एलीसन का जीवन परिचय

Larry Ellison Biography in Hindi | लैरी एलीसन का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन है। वह एक अमेरिकी व्यापारी उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति है, जो 1977-2014 के ओरेकल निगम के सह-संस्थापक कार्यकारी और चीफ टेक्नोलॉजी अफसर हैं। 2018 के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 59 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

Larry Ellison Biography in Hindi
X

Larry Ellison Biography in Hindi

Larry Ellison Biography in Hindi | लैरी एलीसन का जीवन परिचय

  • नाम लैरी एलीसन
  • जन्म 17 अगस्त, 1944
  • जन्मस्थान न्यू यॉर्क शहर
  • पिता जोसेफ एलिसन
  • माता लिलियन एलिसन
  • पत्नी मेलानी क्राफ्ट
  • पुत्र डेविड एलिसन
  • पुत्री मेगन एलिसन
  • शिक्षा बीए
  • व्यवसाय व्यवसायी ओरेकल अध्यक्ष, सीटीओ, संस्थापक
  • नागरिकता अमेरिकन

व्यवसायी लैरी एलीसन (Larry Ellison Biography in Hindi)

Larry Ellison Biography in Hindi | लैरी एलीसन का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन है। वह एक अमेरिकी व्यापारी उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति है, जो 1977-2014 के ओरेकल निगम के सह-संस्थापक कार्यकारी और चीफ टेक्नोलॉजी अफसर हैं। 2018 के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 59 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

प्रारंभिक जीवन (Larry Ellison Early Life)

लैरी एलीसन का जन्म न्यू यॉर्क सिटी में 17 अगस्त 1944 को हुआ था। लैरी एलीसन की माँ एक अविवाहित महिला थी। एलीसन के पिता इटालियन अमेरिकन यूनाइटेड स्टेट आर्मी एयर कॉर्प्स पायलट थे।

जब वो नौ वर्ष की आयु के थे तब उनकी माता ने लैरी को उनके अंकल और आंटी को गोद दे दिया।गोद देने के बाद लैरी बाद में 48 सालो तक अपनी जन्मजात माँ से दोबारा नही मिल पाए थे। बाद में एलीसन शिकागो के दक्षिणी तट पर यहूदी के मध्यम वर्गीय परिवार के पड़ोस में रहने लगे।

जिन्होंने उसे गोद लिया था वह माँ लैरी का बहोत ध्यान रखती थी और प्यार भी करती थी। जबकि दत्तक लेने वाले उनके पिता ने कभी लैरी को अपनी बेटे की तरह नही माना, वे कभी उसे सहायता या प्यार नही करते थे, उन्होंने लैरी को सिर्फ एलीसन आइलैंड पर जाने के लिए ही गोद लिया था।

शिक्षा (Larry Ellison Education)

लैरी रोज यहूदी उपसनगृह जाया करते थे, उन्हें हमेशा से ही अपने धर्म पर संदेह था। एलीसन ने अपने कुर्बान अभियान के लिए एलीसन विश्वविद्यालय अपना द्वितीय वर्ष पूरा होने के बाद छोड़ दिया था। Larry Ellison Biography in Hindi

एक वर्ष तक अंशकालिक नौकरियों, के बाद, लैरी एलिसन ने शिकागो विश्वविद्यालय में भौतिकी और गणित में डिग्री हासिल करने का इरादा किया। हालांकि, उन्होंने अध्ययन में अपनी रुचि खो दी और खराब प्रदर्शन के परिणामस्वरूप पहला सेमेस्टर के बाद उन्हें निष्कासित कर दिया गया। 1966 में, वह 22 साल की उम्र में कैलिफोर्नियाचले गए।

क्योकि उसी समय उनकी दत्तक माँ भी मारी गयी थी और बाद में कुछ समय उत्तरी कैलिफोर्निया में बिताने के बाद उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय जाना शुरू किया। जहा उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर डिज़ाइन किया।

हर इन्सान के जीवन में मुश्किलें आती ही रहता हैं लेकिन जो उन मुश्किलों को टकराने की हिम्मत रखता हैं वाही सही मायने में जीवन में सफ़ल होता हैं इसका लैरी एलीसन एक अच्छा उदाहरण हैं जिन्होंने काफ़ी मुश्किल हालातों का सामना करके अपनी को एक सफ़लता भरी जिंदगी में बदल दिया। हमारे लिए उनका जीवन हमेशा प्रेरणा से भरा रहेंगा।

करियर (Larry Ellison Career)

1966 में 22 वर्ष की आयु में वे हमेशा के लिए उत्तरी कैलिफोर्निया चले गए। वहां उन्होंने कड़ी मेहनत कर अपनी आगे की पढाई के साथ की नयी नयी चीजे सिखाना शुरू किया।

1977 में, उन्होंने अपने दो सहयोगियों के साथ मिलकर "सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेट्रीज" की स्थापना की और उसमे 2000 $ का निवेश किया।

1982 में अपने सर्वोत्कृष्ट उत्पादन ओरेकल डेटाबेस के लिए ओरेकल सिस्टम कारपोरेशन बनी। अभी एलिसन की खुद के शेयर Salesforce.com, NetSuite, Quark Biotechnology Inc. और Astex Pharmaceuticals में है जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में गिनी जाती हैं। एलिसन ने अपनी संपत्ति का 1% दान किया है और दान देने की प्रतिज्ञा प्रतिबद्धता अभियान में भाग लिया।

लैरी एलिसन एक आत्मनिर्भर उद्यमी और लाखपति है जिन्होंने परीक्षणों और त्रुटियों के माध्यम से अपनी सफलता हासिल की। अधिकतर कठिन विषय जैसे कि स्पेसशिप निर्माण, उच्च तकनीक और इंजीनियरिंग में रुचि रखते हुए, वह स्कूली शिक्षा प्रक्रिया से बोर हो गए थे। उन्होंने खेलकूद गतिविधियां का आनंद लिया और स्क्वैश, वॉलीबॉल और हॉकी भी खेला।

लैरी की लोक-कल्याण की भावना (Larry Ellison Public Welfare Spirit)

फोर्ब्स के अनुसार 2004 में एलिसन ने $ 151,092,103 (लैरी की संपत्ति का 1%) दान किया और 400 सबसे अमीर अमेरिकी परोपकारी की सूची में शामिल हो गये। अमेरिकी व्यापार के महान माइकल डेल के बाद सूची में एलिसन को 5वां स्थान मिला। 2006 में लैरी ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय को 115 मिलियन डॉलर का दान दिया था।

2010 में लैरी और अन्य 39 अरबपति ने "द गिविंग प्लेज" एक दानी संस्था प्रतिबद्धता अभियान किए जो दुनिया के सबसे अमीर लोग को अपनी बहुमत को परोपकार में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

लैरी एलिसन एक ऐसे व्यक्ति का उदाहरण है जो आत्मविश्वास से सॉफ्टवेयर उद्योग में नए विचार लाये है। हमें उम्मीद है कि लैरी एलिसन की जीवनी में हमने उनकी सफलता की कहानी की खोज का आनंद लिया है, और उन्होंने हमें नई खोजों के लिए प्रेरित किया है।

Next Story
Share it