Top
Janskati Samachar

Mukesh Ambani Biography in Hindi | मुकेश अंबानी का जीवन परिचय

Mukesh Ambani Biography in Hindi | मुकेश अंबानी एक भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक हैं। अकूत निजी संपत्ति के मालिक, मुकेश भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूचि में शामिल हैं।

Mukesh Ambani Biography in Hindi  मुकेश अंबानी का जीवन परिचय
X

Mukesh Ambani Biography in Hindi मुकेश अंबानी का जीवन परिचय

Mukesh Ambani Biography in Hindi | मुकेश अंबानी की जीवनी

  • पूरा नाम मुकेश धीरुभाई अंबानी
  • जन्म 19 अप्रैल 1957
  • जन्मस्थान अदेन ( यमन )
  • पिता धीरुभाई अंबानी
  • माता कोकिलाबेन अंबानी
  • पत्नी नीता अंबानी
  • पुत्र अनंत और आकाश अंबानी
  • पुत्री ईशा अंबानी
  • व्यवसाय अध्यक्ष – रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  • नागरिकता/राष्ट्रीयता भारतीय

उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Biography in Hindi)

Mukesh Ambani Biography in Hindi | मुकेश अंबानी एक भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक हैं। अकूत निजी संपत्ति के मालिक, मुकेश भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूचि में शामिल हैं। और इनकी ये कंपनी विश्व की सबसे फेमस कंपनियों में से एक है। उनकी कंपनी वर्तमान में बाजार मूल्य से भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसके साथ-साथ वे दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में भी शामिल हैं।

प्रारंभिक जीवन (Mukesh Ambani Early Life)

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 में यमन स्थित अदेन शहर में हुआ था। मुकेश अंबानी एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाला धीरुभाई अंबानी और माता कोकिलाबेन अंबानी का पुत्र है। उस समय उनके पिता अदेन में काम करते थे। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी और उनकी दो बहने दीप्ती और नीना हैं। मुकेश अंबानी का परिवार मुंबई के भुलेश्वर में दो कमरों के मकान में रहता था।

शिक्षा (Mukesh Ambani Education)

मुकेश अंबानी की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के पेद्दर रोड स्थित 'हिल ग्रान्ज हाई स्कूल में हुई। उन्हों ने 'इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा' से केमिकल इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। इसके पश्चात मुकेश ने एम.बी.ए. करने के लिए स्तान्फोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, पर एक साल बाद ही अपने पिता धीरुभाई अंबानी की मदद करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।

निजी जीवन (Mukesh Ambani Married Life)

मुकेश अंबानी का विवाह 8 मार्च 1985 को नीता अंबानी से हुआ। नीता रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक और धर्मार्थ कार्यो को देखती हैं। उनके तीन बच्चे हैं : आकाश अंबानी , ईशा अंबानी और अनंत अंबानी।

करियर (Mukesh Ambani Career)

1980 में जब इंदिरा गाँधी सरकार ने पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न का निर्माण निजी क्षेत्र के लिए खोला तब रिलायंस ने भी लाइसेंस के लिए अपनी दावेदारी पेश की और टाटा, बीरला तथा 43 और दिग्गजों के मध्य लाइसेंस पाने में कामयाबी हासिल की।

पी.एफ.वाई. कारखाने के निर्माण के लिए धीरुभाई अंबानी ने मुकेश को एम.बी.ए. की पढ़ाई बीच में ही बुला लिया। मुकेश अपनी पढ़ाई छोड़ कर भारत आ गए, और कारखाने के निर्माण में जुट गए।

मुकेश अंबानी जी ने गुजरात के जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना करने में भी अपना पूरा समर्थन दिया है। अपने पिता के साथ मिलकर वे रिलायंस कंपनी का कार्यभार अपने उचित व्यवसायिक कौशल से संभालने लगें।

मार्केट की डिमांड को देखते हुए मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी का पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, एनर्जी, टेलीकम्यूनिकेशन्स, नेचुरल रिर्सोजेस आदि के क्षेत्रों में विस्तार किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 'रिलायंस जिओ' के माध्यम से दूरसंचार के क्षेत्र में कदम रखा।

2002 में धीरुभाई अंबानी का निधन होने के बाद इनकी कंपनी 'रिलाइंस' को दो ग्रुप में बांट दिया गया था, जिसमें से एक ग्रुप मुकेश अंबानी को दिया गया था और उस ग्रुप का नाम मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रखा था। वहीं अनिल अंबानी को मिले दूसरे ग्रुप का नाम, अनिल ने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रखा था।

2006 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स की शुरुआत की थी। रिलायंस फ्रेश आज भारत के सभी मुख्य शहरों में है। इसकी हमारे देश में करीब 700 से भी ज्यादा ब्रांच हैं। रिलायंस फ्रेश स्टोर खाद्य पदार्थ समेत कई घरेलू उत्पादों को बेचने से जुड़ा एक मशहूर स्टोर है।

2008 में आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी को खरीदा था और ये टीम आईपीएल की सबसे फेमस टीमों में से एक हैं। इस टीम की इस वक्त कीमत करीबन $112 मिलियन के आसपास की है।

2016 में मुकेश अंबानी की कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र से जुड़ी 'जियो' कंपनी को शुरु किया था और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद ही कम समय में टेलीकॉम बाजार में काफी अच्छी पकड़ा बना ली है।

विवाद (Mukesh Ambani Controversy)

बिजनेस के बांटवारे से पहले इनके दोनों भाई के बीच इनके व्यापार को लेकर बहुत मतभेद हुआ। मुकेश अंबानी ने एक इंटरव्यू देते हुए इस बात को कबूला और कहा था, कि ये उनका निजी मामला है। 2014 में इनके खिलाफ एक कानूनी शिकायत दर्ज की गई, उस एफ.आई.आर में उनके खिलाफ प्राकृतिक गैस के अधिक मूल्य निर्धारण करने का आरोप था।

इसके अलावा इनपर ब्यूरोक्रेट्स से सांठ गांठ करना का आरोप भी एक बार लग चुका है। मुंबई में बनाए गए, इनके सबसे महंगे घर को लेकर भी काफी विवाद हुआ। जिस जमीन पर इन्होंने ये घर बनवाया था, उस जमीन पर महाराष्ट्र केवक्फ बोर्ड ने अपना हक बताया था।

मुकेश अंबानी का निवास (Mukesh Ambani House History)

मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ दक्षिण मुंबई के अल्टमाउंट रोड पर स्थित अपने 27 मंजिली ईमारत 'एंटीलिया' में रहते हैं। इसे दुनिया का सबसे महंगा मकान माना जाता है। लगभग 600 कर्मचारियों का दल इस ईमारत की देख-रेख में जूता रहता है। इसके नाम अटलांटिक ओसियन स्थित इसी नाम के एक पौराणिक टापू पर रखा गया है। मुंबई के करीब 500 बेडरूम फ्लैट के बराबर एरिया में फैला हैं मुकेश अंबानी का लोकप्रिय घर।

पुरस्कार और सन्मान (Mukesh Ambani The Awards)

  • 2004 में प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए, फाइनेंशियल टाइम्स लन्दन में प्रकाशित सर्वे में मुकेश अंबानी को चार सी.ई.ओ में से दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।
  • वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने उन्हें 'टेलिकॉम मैंन ऑफ़ द ईयर' चुना गया।
  • फोर्च्यून पत्रिका के अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर 25 व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी को 13 वां स्थान दिया।
  • एशिया सोसाइटी, वॉशिंगटन DC द्वारा उन्हें एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया।
  • 2004 में इंडिया टुडे के अंक में द पॉवर लिस्ट मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल पहला स्थान हासिल किया।
  • 2007 में चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • मुकेश अंबानी को NDTV द्वारा साल 2007 का 'बीज़नसमैंन ऑफ़ द ईयर चुना गया।
  • यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल (USIBC) ने वाशिंगटन में मुकेश अंबानी को "ग्लोबल विज़न" लीडरशिप अवार्ड दिया।
Next Story
Share it