Janskati Samachar

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi | ओसामा बिन लादेन (आतंकवादी) जीवन परिचय

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi | सऊदी अरब के रियाद में एक अरबपति रईस के घर में जन्मा ओसामा बिन लादेन को उसकी क्रूरता और आतंकी हमलों के लिए जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9 सितंबर, 2011 में हुए दर्दनाक आतंकवादी हमले के बाद ओसामा बिन लादेन पूरी दुनिया में कुख्यात हो गया था।

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi
X

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi | ओसामा बिन लादेन (आतंकवादी) जीवन परिचय

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi | ओसामा बिन लादेन (आतंकवादी) जीवन परिचय

  • पूरा नाम ओसामा बिन मोहम्मद बिन अवध बिन लादेन
  • जन्म मार्च 10, 1957
  • जन्मस्थान सउदी अरब
  • पिता महम्मह बिन लादेन
  • माता हमीदा अल-अट्टास
  • पत्नी सिहाम सबर
  • पुत्र हमजा बिन लादेन, उमर बिन लादेन, साद बिन लादेन
  • व्यवसाय इंजीनियर, बिजनेसमैन, आतंकवादी और अल-कायदा संस्थापक
  • नागरिकता सऊदी

ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden Biography in Hindi)

Osama bin Laden (Terrorist) Biography in Hindi | सऊदी अरब के रियाद में एक अरबपति रईस के घर में जन्मा ओसामा बिन लादेन को उसकी क्रूरता और आतंकी हमलों के लिए जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9 सितंबर, 2011 में हुए दर्दनाक आतंकवादी हमले के बाद ओसामा बिन लादेन पूरी दुनिया में कुख्यात हो गया था।

प्रारंभिक जीवन (Osama Bin Laden Early Life)

ओसामा बिन लादेन का जन्म 10 मार्च, 1957 को सऊदी अरब के रियाद में एक अरबपति रईस के घर में हुआ था। उसके पिता मोहम्मद बिन लादेन एक निर्माण व्यवसायी थे, जिनके सऊदी अरब के शाही परिवार से काफी अच्छे संबंध थे। लादेन मोहम्मद बिन लादेन के 52 संतानों में से 17 वीं संतान थे। लादेन की मां का नाम हमीदा था, जो कि उनके पिता की 10 वीं पत्नी थी। वहीं लादेन के पैदा होने के कुछ दिनों बाद ही उनके पिता ने उनकी मां से तलाक ले लिया था। इसके बाद उनकी मां ने मोहम्मद बिन लादेन के एक सहयोगी मोहम्मद अलअट्टास से निकाह कर लिया था।

शिक्षा (Osama Bin Laden Education)

ओसामा बिन लादेन ने अपनी शुरुआती पढाई इलाइट सेक्यूलर,अल थैगर मॉडल स्कूल से की थी। इसके बाद उसने सऊदी अरब के किंग अब्दुल अजीज यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। यही नहीं ओसामा बिन लादेन ने 1979 में सिविल इंजीनियरिंग और 1981 में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की कई डिग्रियां भी प्राप्त की थी।

निजी जीवन (Osama Bin Laden Personal Life)

ओसामा बिन लादेन जब 17 साल का था, तब उसका विवाह सीरिया की नजवा घोनम के साथ हुआ था। इसके अलावा भी उसने कई और शादियां की थी। हालांकि उसकी पहली शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं सकी थी। उसने अमेरिका में हुए 9/11 हमले से पहले ही उनसे तलाक ले लिया था। इसके बाद ओसामा बिन लादेन ने 1983 में खादिजा शरीफ से शादी कर ली थी।

लेकिन उसकी यह शादी भी ज्यादा नहीं चल सकी, उसने 1990 में अपनी खादिजा बेगम से तलाक ले लिया, और फिर 1985 में खैरिया सबर के साथ शादी की, इसके अलावा उसने 1987 में सिहम सबर और 2000 में अमल अलसदाह के साथ शादी की थी। ओसामा बिन लादेन को अपनी सभी पत्नियों से करीब 26 बच्चे पैदा हुए थे।

करियर (Osama Bin Laden Terrorist)

ओसामा बिन लादेन अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पाकिस्तान चला गया, जहां उसकी मुलाकात अब्दुल्ला आजम से हुई। इसके बाद 1984 में आतंक का आंका ओसामा बिन लादेन ने अब्दुल्ला आजम के साथ मिलकर अल खिदमत नामक एक संस्था बनाई, जिसमें लड़ने के लिए हथियार और पैसा सब अरब देशों से अफगानिस्तान आता था।

यही नहीं ओसामा बिन लादेन ने आंतक को बढ़ावा देने और अफगानिस्तान में सोवियत समर्थित शासन को खत्म करने के मकसद से पाकिस्तान में अपने कैंप भी लगाए थे। जिसमें मुस्लिम देशों से आए लोगों को ट्रेनिंग भी दी थी। इसके अलावा उसने जाजी की लड़ाई समेत कई बड़ी लड़ाइयों में हिस्सा लिया था।

1988 में मकतब-अल-खिदमत से अलग होने के बाद ओसामा बिन लादेन ने सोवियत संघ के खिलाफ युद्ध के अलावा पश्चिमीकरण की ओर लादेन की बढ़ती, नफरत की वजह से आतंकवादी संगठन अल कायदा की स्थापना की थी। उसके इस संगठन में मिस्त्र के इस्लामिक जिहाद के कई दिग्गज नेता भी शामिल थे।

वहीं इस संगठन में कई बड़े नेताओं के साथ मिलकर यह भी तय किया गया था। कि अफगानिस्तान में सोवियत संघ के हट जाने पर पूरा पैसा जिहाद के कामों में लगाया जाएगा। वहीं जिस समय अफगानिस्तान से सोवियत यूनियन हटाई गई थी, उस दौरान सऊदी अरब में सद्दाम हुसैन तानाशाह था, जो कि लादेन के उग्र इस्लामी भाषणों के चलते इस बात से भयभीत रहता था। कि उसकी वजह से उसका सम्राज्य खतरे में नहीं पड़ जाए।

इसलिए वह ओसामा बिन लादेन को अधिकतर चुप रखने का प्रयास करता था। 1990 में जब ईराक ने कुवैत पर हमला कर दिया था, उस दौरान सद्दाम हुसैन ने ओसामा बिन लादेन की मदद की बजाय अमेरिका से मदद मांगी थी, जिसके बाद अपमानित महसूस होकर लादेन ने यह प्रण लिया था, कि वो एक दिन अलकायदा को अमेरिका से भी ज्यादा महान बनाएगा।

11 सितंबर, 2001 को अल-कायदा संगठन ने अमेरिका की दो सबसे बड़ी इमारत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन को निशाना बनाया । उसने अमेरिका के 2 प्लेन हाइजैक कर आत्मघाती तरीके से उड़ा दिया था। लादेन ने यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 175 और अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट 11 को न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर कॉम्प्लेक्स के टॉवर्स पर बुरी तरह से आत्मघाती हमलों से क्षतिग्रस्त कर दिया था। इस आत्मघाती हमले में करीब 3 हजार लोगों की मौत हो गई, और हजारों बेकसूर लोग बुरी तरह घायल हो गए।

इस हादसे में कम से कम 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था। यह आतंकी हमला ना सिर्फ अमेरिका का बल्कि पूरी दुनिया के इतिहास का सबसे बड़े आतंकवादी हमला बन गया। इस हमले ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों को हिलाकर रख दिया था। अमेरिका में हुए 9/11 के आतंकी हमले के बाद ओसामा बिन लादेन मोस्टवांटेड बन गया था, जिसके बाद वो करीब 10 सालों तक दुनिया की नजरों से बचता रहा। इस दौरान अमेरिका ने उसे ढूंढने के कई प्रयास किए। यही नहीं अमेरिका ने उसकी खोज में करीब 25 मिलियन डॉलर की इनामी राशि भी रखी।

मृत्यु (Osama Bin Laden Death) :

2 मई, 2011 को संयुक्त राज्य अमेरिका के सदस्यों के विशेष संचालन बलों और नौसेना के जवानों ने लादेन को गोली मार दी थी और इस तरह आंतक के आंका ओसामा का मृत्यु हुई थी।

Next Story
Share it