Top
Janskati Samachar

Sana Khan Biography in Hindi | सना खान की जीवनी

Sana Khan Biography in Hindi | सना खान (Sana Khan) ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने और मजहब की राह पर चलने का निर्णय लिया था। अब सना गुजरात के मौलाना मुफ्ती अनस (Mufti Anas) के साथ निकाह को लेकर चर्चा में हैं।

Sana Khan Biography in Hindi  सना खान की जीवनी
X

Sana Khan Biography in Hindi सना खान की जीवनी

Sana Khan Biography in Hindi | सना खान की जीवनी

  • Full name सना खान
  • Born 1987-08-21
  • Gender Female
  • Occupation अभिनेत्री, मॉडल
  • Nationality Indian
  • Height 1.6 M
  • Parents सईदा
  • Religion मुस्लिम
  • Residence मुंबई

Sana Khan Biography in Hindi | सना खान भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी और बाद में उन्होंने अभिनय करने की शुरुआत की थी। सना ने हिंदी फिल्मो के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम फिल्मो में भी अभिनय किया है। सना को कलर्स टीवी के रियलिटी शो 'बिग बॉस सीजन 6' में एक कंटेस्टेंट के रूप में भी देखा गया था। इसके अलावा भी उन्होंने बहुत सी टीवी शोज में भाग लिया है।

सना खान के द्वारा अभिनय किय गए फिल्मो की बात करे तो उन्होंने 'बॉम्बे टू गोआ', 'हल्ला बोल', 'थंबिक्कु इँधा ऊरु', 'कल्याणराम काठी', 'कूल – सक्काथ हॉट मागा', 'क्लाइमेक्स', 'जय हो', 'वजह तुम हो', 'टॉयलेट – एक प्रेम कथा', 'टॉम, डिक एंड हैरी 2' जैसी फिल्मो में अभिनय किया है। सना को इन सबके अलावा कुछ कॉमेडी शोज में देखा जा चूका है। सना एक बहुत अच्छी अभिनेत्री के अलावा एक बेहतरीन डांसर के रूप में भी जानी जाती हैं।

सना खान का प्रारंभिक जीवन

सना खान का जन्म 21 अगस्त 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। सना एक मुस्लिम परिवार से तालूक रखती हैं। सना की माँ का नाम 'सईदा' है। सना के पिता एक मलयाली मुस्लिम थे और उनकी माँ मुंबई की रहने वाली थी।

सना ने अपनी लोकप्रियता कलर्स टीवी के रियलिटी शो बिग बॉस में भाग लेने के बाद बढ़ाई थी। सना एक मॉडल और अभिनेत्री के अलावा एक बेहतरीन डांसर भी हैं। उन्हें कई शोज में अपने डांस के हुनर को दर्शाते हुए देखा भी गया था।

सना खान का व्यवसायिक जीवन

सना खान का मॉडलिंग और अभिनय का शुरुआती दौर

सना खान को बचपन से ही पता था की उन्हें बड़ी होकर एक अभिनेत्री बनना है। उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत कर दी थी। एक मॉडल के रूप में उन्होंने कई सारे विज्ञापनों में अभिनय भी किया है। सना उन कुछ मॉडल्स में से हैं जिन्होंने शाहरुख़ खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, ह्रितिक रोशन, मागेन्द्र सिंह धोनी, युवराज सिंह जैसे बड़े बड़े नामों के साथ टीवी विज्ञापनों में अभिनय किया है।

सना ने अभी तक 50 से भी ज़्यादा टीवी विज्ञापनों में अभिनय किया है। सना अपने बोल्ड और ग्लैमरस लुक की वजह से भी सुर्खियों में रहती आई हैं। सना ने फिल्मो में अभिनय की शुरुआत साल 2005 में की थी। उन्होंने सबसे पहले एक कम बजट की हिंदी फिल्म में अभिनय किया था, जिसका नाम 'यही है हाई सोसाइटी' था। इस फिल्म में उन्होंने 'सोनिआ' नाम का किरदार अभिनय किया था। सना की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप हुई थी। इस फिल्म के बाद सना को कुछ समय तक बहुत से विज्ञापनों में ही देखा गया था। इसी के बीच साल 2006 में सना ने तमिल फिल्म 'इ' के एक आइटम गाने पर डांस किया था।

इसके बाद साल 2007 में ही सना ने हिंदी फिल्म 'बॉम्बे टू गोआ' के एक गाने पर डांस किया था। इसी साल उन्हें हिंदी फिल्म 'धन धना धन गोल' के गाने 'बिल्लो रानी' में अभिनेत्री विपाशा बासु के साथ नाचते हुए देखा गया था। साल 2008 में सना ने 'एस सर्वनान' द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म 'सिलमबट्टम' में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने 'जानू' का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के लिए सना ने बहुत मेहनत की थी। फिल्म को दर्शको ने ठीक ठाक पसंद भी किया था।

साल 2008 में ही एक बार फिर सना खान को हिंदी फिल्म 'हल्ला बोल' में देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने 'सान्या' नाम का एक सहायक किरदार दर्शाया था। इसके बाद साल 2010 में सना ने 'बद्री' द्वारा निर्देशित फिल्म 'थंबिक्कु ईँधा ऊरु' फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने 'दिव्या' नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को अभिनेता भारत, सना खान, प्रभु, विवेक मॉडल्स शर्मा और रंजीत ने निभाया था।

इसी साल के अंत तक सना ने अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में भी शुरू कर दिया था। उनकी पहली तेलुगु फिल्म का नाम 'कल्याणराम काठी' था। फिल्म में उन्होंने कल्याण राम, शाम, सरन्या मोहन और कोटा श्रीनिवास राओ के साथ अभिनय किया था। उन्होंने फिल्म में 'अंजलि' नाम का किरदार दर्शाया था। इसके बाद साल 2011 की शुरुआत भी सना ने तेलुगु फिल्म के साथ ही की थी, जिसका नाम 'गगनम' था। फिल्म की निर्देशक 'राधा मोहन' थीं और सना के किरदार का नाम 'संध्या' था। इसी साल सना की इसी फिल्म को तमिल भाषा में भी रिलीज़ किया गया था, जिसका नाम गगनम से बदल कर 'पायनम' रख दिया था। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस में बहुत पसंद किया गया था।

साल 2011 में ही सना ने अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में भी किया था। उन्होंने गणेश द्वारा निर्देशित रोमांटिक तेलुगु फिल्म 'कूल… सक्काथ हॉट मागा' में अभिनय किया था। फिल्म में सना ने 'काजोल' नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को सना के अलावा गोल्डन स्टार गणेश ने निभाया था। साल 2011 का अंत सना खान ने तमिल फिल्म 'आईराम विलक्कू' के साथ किया था। इस फिल्म के निर्देशक 'एस. पी. होसिमिन' थे और सना के किरदार का नाम 'मेघा' था। फिल्म में सना के अलावा मुख्य किरदार को कमल कामराजु, गांजा करुप्पा और सुमन ने निभाया था।

साल 2012 की शुरुआत सना खान ने 'अनी कनगनती' द्वारा निर्देशित फिल्म 'मिस्टर नूकीया' में अभिनय किया था। फिल्म में उन्होंने 'शिल्पा' नाम का किरदार अभिनय किया था और उनके अलावा मुख्य किरदारों को मनोज मांचू और कृति शैलेन्द्रे ने निभाया था। सना ने इस साल एक ही फिल्म में अभिनय किया था।

इसके बाद साल 2013 में उन्होंने अपना डेब्यू मलयालम फिल्मो में भी किया था। उन्होंने 'अनिल कुमार' द्वारा निर्देशित फिल्म 'क्लाइमेक्स' में अभिनय किया था, जहाँ उनके किरदार का नाम 'पूंगकोडी' और 'सुप्रिया' था। यह फिल्म, हिंदी फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' से प्रेरित होकर बनाई गई फिल्म थी, जिसमे सना ने साउथ इंडियन अभिनेत्री 'सिल्क स्मिता' के किरदार को निभाया था। इसी साल सना ने तमिल फिल्म 'थलइवन' में अभिनय किया था। काफ़ी लम्बे समय बाद सना ने अपनी वापिसी हिंदी फिल्मो में की थी।

साल 2014 में उन्हें हिंदी फिल्म 'जय हो' में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक 'सोहेल खान' थे और फिल्म के मुख्य किरदारों को सलमान खान, तब्बू, आदित्य पंचोली और देसी शाह निभा रहे थे। इस फिल्म में सना का किरदार होम मिनिस्टर की बेटी का था जो की एक नकारात्मक किरदार था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में ठीक ठाक कमाई की थी। इसके बाद साल 2016 में सना ने हिंदी फिल्म 'वजह तुम हो' में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक 'विशाल पांडेय' थे और सना के किरदार का नाम फिल्म में 'सिया' था। फिल्म में मुख्य किरदारों को शरमन जोशी, गुरमीत चौधरी और सना खान निभा रहे थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस में पूरी तरह फ्लॉप रही थी।

इसके बाद साल 2017 में सना को हिंदी फिल्म 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' में देखा गया था। इस फिल्म में सना ने एक कैमिओ किरदार अभिनय किया था, जिसमे वो अक्षय कुमार की प्रेमिका का किरदार अभिनय करती हुई दिखाई दे रहीं थी। सना की आने वाली फिल्म की बात करे तो उन्हें आगे 'टॉम, डिक और हैरी 2' में देखा जाएगा, जिसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है।

सना खान का टेलीविज़न शो का दौर

सना खान ने सबसे पहले साल 2012 में कलर्स टीवी के रेलाइटी शो 'बिग बॉस' के सीजन 6 में भाग लिया था। इस शो के माध्यम से सना ने अपनी लोकप्रियता को बहुत बढ़ावा दिया था। इस शो में उनके गेम को दर्शको ने बहुत पसंद किया था। सना 'बिग बॉस' सीजन 6 की तीसरी फाइनलिस्ट और दूसरी रनर अप बनी थी।

इसके बाद उन्होंने शो 'झलक दिखला झा' में भी अपनी झलक दर्शाई थी और अभिनेता 'करन टैंकर' को सपोर्ट किया था। इसके बाद उन्हें रियलिटी स्टंट शो 'फियर फैक्टर – खतरों के खिलाडी' में भी देखा गया था। इस शो में वो कुछ ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाई थी और जल्द ही शो से बाहर हो गई थीं। इन सबके अलावा सना खान कलर्स टीवी के शो 'बिग बॉस' के सीजन 6 के बाद, हर एक सीजन में एक या दो एपिसोड्स के लिए अपनी उपस्थिती दर्शाती हैं।

उन्हें शो में या तो घर वालो को कोई टास्क देना होता है या फिर दिवाली के मौके पर वो शो का हिस्सा बनती हुई दिखाई देती हैं। वैसे सना खान को 'बिग बॉस हल्ला बोल', 'कॉमेडी नाइट्स बचाओ', 'कॉमेडी नाइट्स लाइव', 'बॉक्स क्रिकेट लीग', 'एंटरटेनमेंट की रात', 'किचन चैम्पियन' जैसे शोज में भाग लेते हुए देखा जाता रहा है।

सना खान का निजी जीवन

सना खान के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले 'इस्माइल खान' को डेट किया था। उन्होंने एक दूसरे के साथ कुछ समय साथ बिताया था और फिर एक दूसरे से अलग होने का फैसला लिया था। सना ने इस्माइल के बाद कुछ समय तक सिंगल रहने का फैसला किया था। कुछ समय पहले सना के इस बात का खुलासा किया था की, वो कोरियोग्राफर 'मेल्विन लोयुस' को डेट कर रही हैं।

मेल्विन लोयुस बहुत बेहतरीन कोरियोग्राफर हैं पर उनके साथ सना को अक्सर डांस वीडियोस में नाचते हुए देखा जा चूका हैं। सना के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में शीर कोरमा और बिरयानी खाना बहुत पसंद है। सना के पसंदीदा अभिनेता सलमान खान हैं और अभिनेत्रियों में उन्हें कैटरीना कैफ पसंद है। सना को अभिनय करने के अलावा डांस करना बहुत पसंद है।

Sana Khan ने 2020 में सिनेमा छोड़कर पूरी तरह इस्लाम के प्रचार प्रसार में अपना जीवन लगाने का एलान करने वाली पूर्व अभिनेत्री सना खान ने शादी कर ली है। सना ने ये निकाह गुजरात के शहर सूरत में परिवार के लोगों की मौजूदगी में किया। इस निकाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। सना खान अपने अभिनय के चलते कम और विवादों के चलते ज्यादा सुर्खियों में रहती हैं। सना इससे पहले भी कभी अपने बयानों तो कभी हॉट अंदाज की वजह से चर्चा में रह चुकी हैं।

ब्रेकअप के बाद खा ली थीं नींद की गोलियां

दरअसल सना खान का इस साल की शुरुआत में ब्वायफ्रेंड मेलविन लुईस से ब्रेकअप हो गया था। सना ने लुईस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और उन पर कई गंभीर आरोप लगाए। सना ने खुलासा किया था कि ब्रेकअप की वजह वो डिप्रेशन में चली गई थीं। इतना ही नहीं उन्होंने नींद की गोलियां भी खा ली थीं। सना के मुताबिक, वो लुईस से शादी भी करने वाली थीं।

बॉलीवुड छोड़ने के बाद सना खान ने किया निकाह

सना खान (Sana Khan) ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने और मजहब की राह पर चलने का निर्णय लिया था। अब सना गुजरात के मौलाना मुफ्ती अनस (Mufti Anas) के साथ निकाह को लेकर चर्चा में हैं।

Next Story
Share it