Janskati Samachar
जीवनी

Shahid Kapoor Biography In Hindi | शाहिद कपूर का जीवन परिचय

Shahid Kapoor Biography In Hindi | शाहिद कपूर Shahid Kapoor एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म अभिनेता हैं, जिन्हें चॉकलेट बॉय के रूप में जाना जाता है। एक अभिनेता के रूप में, वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा के साथ विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं करने की अपनी अद्भुत क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

Shahid Kapoor Biography In Hindi Age, Height, Girlfriend, Wife, wiki
X

Shahid Kapoor Biography In Hindi Age, Height, Girlfriend, Wife, wiki

Shahid Kapoor Biography In Hindi | शाहिद कपूर का जीवन परिचय

  • नाम शाहिद कपूर
  • उपनाम डोडो
  • जन्म 25 फरवरी 1981
  • जन्मस्थान दिल्ली, भारत
  • पिता पंकज कपूर (अभिनेता)
  • माता नीलिमा अज़ीम
  • पत्नी मीरा राजपूत
  • पुत्र ज़ैन कपूर
  • पुत्री मिशा कपूर
  • व्यवसाय अभिनेता
  • नागरिकता भारतीय

अभिनेता शाहिद कपूर (Shahid Kapoor Biography in Hindi)

Shahid Kapoor Biography In Hindi | शाहिद कपूर Shahid Kapoor एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म अभिनेता हैं, जिन्हें चॉकलेट बॉय के रूप में जाना जाता है। एक अभिनेता के रूप में, वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा के साथ विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं करने की अपनी अद्भुत क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह भारत के सबसे लोकप्रिय फिल्मी सितारों में से एक हैं। उन्हें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। अभिनय के अलावा, शाहिद ने पुरस्कार समारोहों की मेजबानी की, और डांस रियलिटी शो "झलक दिखला जा रीलोडेड" में जज के रूप में दिखाई दिए।

शाहिद का प्रारंभिक जीवन (Shahid Kapoor Early Life)

शाहिद का जन्म 25 फरवरी 1981 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम पंकज कपूर और माता का नाम नीलिमा अज़ीम था, उनके पिता एक अभिनेता थे जबकि उनकी माता एक अभिनेत्री-डांसर थी। शाहिद की माँ और दादा जी भी फिल्मों से जुड़े हुए थे।

शाहिद जब 3 साल के थे तभी उनके माता-पिता अलग हो गये थे और शाहिद अपनी माँ के साथ ही रहने लगे थे। शाहिद जब 10 साल के थे तभी उनकी माता रहने के लिए मुंबई आ गयी थी, वही वे शियामैक दवर्स डांस अकैडमी में शामिल हो गये। मुंबई में अज़ीम ने अभिनेता राजेश खट्टर से शादी कर ली। कपूर अपनी माँ और खट्टर के साथ ही रहते थे, लेकिन 2001 में वे दोनों भी अलग हो गये थे।

शिक्षा (Shahid Kapoor Education)

शाहिद की शुरुआती पढ़ाई ज्ञान भारती स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई। इसके बाद वे मुंबई के राजहंस विद्यालय चले गये जहा से उन्होने आगे की पढ़ाई की। इन्होने अपनी कॉलेज की शिक्षा मुंबई के मितिबाई कॉलेज से प्राप्त की। बाद में उन्होंने पुणे फ़िल्म्स एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से अभिनय की शिक्षा को प्राप्त किया।

शाहिद कपूर का निजी जीवन (Shahid Kapoor Married Life)

शाहिद का पहला प्यार ऋषिता भट्ट के साथ था, जिसके साथ वह आर्यों के संगीत वीडियो में देखी गई थीं। ऋषिता के साथ ब्रेक-अप के बाद, उन्होंने करीना कपूर से मिलना शुरू किया। इसके बाद, अभिनेता को प्रियंका चोपड़ा के साथ जोड़ा गया। शाहिद कपूर ने आखिरकार मीरा राजपूत से 7 जुलाई 2015 को अरेंज मैरिज की, जो उनसे 13 साल छोटी है। शाहिद और मीरा को एक बेटी मीशा कपूर और एक बेटा का नाम ज़ैन कपूर हे।

शाहिद कपूर का शुरुआती करियर (Shahid Kapoor Starting Career)

बचपन से ही शाहिद कपूर को डांस में रूचि थी और 15 साल की आयु में ही वे शियामैक दवर्स डांस इंस्टिट्यूट में शामिल हो गये थे। शुरू-शुरू में शाहिद ने कई फिल्मो में बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किया है, जिनमे फिल्म "दिल तो पागल है" (1997) और "ताल" (1999) भी शामिल है।

इंस्टिट्यूट में स्टेज शो करते समय कपूर ने "वोग" और "गोल्डनआय" गाने पर डांस किया था, दर्शको की तरफ से उन्हें सकारात्मक प्रतिसाद भी मिला था, उस वक्त पहली बार उन्हें "एक स्टार" की तरफ अनुभूति हुई थी।

बाद में इंस्टिट्यूट में वे सलाहकार के रूप में कार्यरत हुए। उस समय शाहिद ने अपने मित्र के साथ पेप्सी कमर्शियल के लिए ऑडिशन दिया था जिसमे शाहरुख खान और रानी मुखर्जी भी थी।

1998 में उन्होंने टेलीविज़न सीरीज मोहनदास बी.ए.एल.एल.बी. में असिस्टेंट डायरेक्टर का जॉब भी किया था।

फिल्म करियर (Shahid Kapoor Filmy Career)

शाहिद के फिल्‍मी करियर की शुरूआत मुख्‍य अभिनेता के तौर पर फिल्‍म "इश्‍क विश्‍क" (2003) से हुई थी। इस फिल्‍म अच्छे अभिनय करने के लिए शाहिद को बेस्ट मेल डेब्यु का अवार्ड भी मिला था। फिल्‍म को भी सराहा गया इस फिल्‍म के बाद शाहिद ने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन वे ज्‍यादा सफल नहीं हो पाई।

2006 में उनकी अमृता राव के साथ फिल्म "विवाह" आयी। इसके बाद 2007 में आयी उनकी फिल्म "जब वी मेट" के लिए उनका फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर के लिए नामांकन भी किया गया था, इसके बाद शाहिद कई एक्शन और थ्रिलर फिल्मो के अभिनेता और सह-कलाकार बने।

शहीद कपूर फिल्मी की मुख्य फिल्म (Shahid Kapoor Film List)

  1. दिल मांगे मोर (2004)
  2. फिदा (2004)
  3. वाह! लाइफ हो तो ऐसी (2005)
  4. करीना कपूर के साथ "चुप-चुप" (2006)
  5. करीना कपूर के साथ "जब वी मेट" (2007)
  6. प्रियंका चोपड़ा के साथ "कमीने" (2009)
  7. सोनम कपूर के साथ "मौसम" (2011)
  8. सोनाक्षी सिन्हा के साथ "आर…राजकुमार" (2013)
  9. इलियाना डी क्रूज़ के साथ "फटा पोस्टर निकला हीरो" (2013)
  10. श्रद्धा कपूर के साथ "हैदर" (2014)
  11. आलिया भट्ट के साथ "शानदार" (2015)
  12. करीना कपूर के साथ "उड़ता पंजाब" (2016)
  13. दीपिका पादुकोण और आदित्य राव हैदरी के साथ "पद्मावत" (2018)

पुरस्कार और सम्मान (Shahid Kapoor The Honors)

  1. शाहिद कपूर को दो फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है।
  2. 2003 में इश्क विश्क के लिए बेस्ट मेल डेब्यू।
  3. 2004 में हैदर के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड।
  4. 2007 में इसके साथ ही दो फिल्म जब वी मेट।
  5. 2009 में कमीने के लिए बेस्ट एक्टर के लिए उनका नामनिर्देशन भी किया गया था।

शाहिद कपूर की उपलब्धियां (Shahid Kapoor Achievements)

  • 2012 में ब्रिटिश मैगजीन Eastern Eye ने उसको 50 Sexiest Asian Men in the World में पांचवा स्थान में शामिल किया।
  • 2012-15 तक Forbes ने उन्हें Top 100 Indian Celebrity के लिस्ट में जगह दिया। इस केटेगरी में उनका 15 वां पोजीशन बेस्ट था।
Next Story
Share it