Top
Janskati Samachar

Shivpal Yadav Biography In Hindi | शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय

Shivpal Yadav Biography In Hindi: 6 अप्रैल 1955 को सैफई में जन्में शिवपाल सिंह यादव ने जब होश संभाला तो बड़े भाई मुलायम प्रदेश की राजनीति में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

Shivpal Yadav Biography In Hindi | शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय
X

Shivpal Yadav Biography In Hindi शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय

Shivpal Yadav Biography In Hindi | शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय

पूरा नाम : शिवपाल सिंह यादव

बेटे का नाम : आदित्य यादव

बेटी का नाम : अनुभा यादव

पत्नी का नाम : सरला यादव

पार्टी का नाम : प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया)

पिता का नाम : शुगर सिंह यादव

माता का नाम : मूर्ति देवी

जन्म : 6 April 1955 (age 65 years)

शिक्षा : सैफई से माध्यमिक शिक्षा ,करहल से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट ग्रेजुएशन इटावा से

पार्टी की स्थापना : वर्ष 2018 में

Shivpal Yadav Biography In Hindi। शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय

शिवपाल सिंह यादव का जन्म उत्तरप्रदेश के इटावा जिले के सैफई गाँव में 6 अप्रैल 1955 को हुआ था। उनके पिता का नाम सुघर सिंह और माता का नाम मूर्ति देवी था। शिवपाल सिंह यादव भारत के पूर्व रक्षामंत्री और उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई है। शिवपाल यादव उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है, वर्तमान में वो अपनी पारंपरिक विधानसभा सीट जसवंतनगर से विधायक है। शिवपाल यादव बसपा सरकार में 5 मार्च 2012 तक नेता प्रतिपक्ष भी रहे।

देश के खांटी राजनेताओं में शुमार किए जाने वाले मुलायम सिंह यादव की उंगली पकड़कर राजनीति सीखने वाले शिवपाल सिंह यादव पिछले दो दशकों से उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक अहम जगह रखते हैं। भले ही उनकी शुरुआती पहचान मुलायम के छोटे भाई की रही लेकिन बहुत जल्द इससे आगे निकलते हुए वो एक मजबूत नेता बन गए। समाजवादी पार्टी में अखिलेश यादव के उभार से पहले शिवपाल ना सिर्फ पार्टी संगठन बल्कि टिकट बंटवारे का काम भी देखते रहे हैं।

6 अप्रैल 1955 को सैफई में जन्में शिवपाल सिंह यादव ने जब होश संभाला तो बड़े भाई मुलायम प्रदेश की राजनीति में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। 1974 में उन्होंने इंडरमीडिएट की परीक्षा पास की और 1977 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीपीएड किया। जब तक शिवपाल ने पढ़ाई पूरी कि बड़े भाई मुलायम राजनीति में पहचान बना चुके थे।शिवपाल ने बड़े भाई मुलायम की उंगली पकड़ ली और धीरे-धीरे राजनीति का ककहरा सीखने लगे।

मुलायम सिंह अपनी राजनीति के चलते कभी दिल्ली तो कभी लखनऊ जाते रहते और शिवपाल क्षेत्र में लोगों के बीच क्षेत्र में घूमकर सोशलिस्ट पार्टी के कार्यक्रमों में भाग लेते और भाई मुलायम का प्रचार करते। चुनावों में पर्चें बांटने से लेकर बूथ-समन्वयक तक की जिम्मेदारी उन्होंने निभाई है। मधु लिमये, चौधरी चरण सिंह, जनेश्वर मिश्र जैसे बड़े नेताओं की सभाएं करवाने की जिम्मेदारी भी अक्सर मुलायम सिंह भाई शिवपाल को ही सौंप देते थे।

शिवपाल यादव सक्रिय राजनीति में आए 1988 में। 1988 से 1991 और फिर 1993 में वो जिला सहकारी बैंक (इटावा) के अध्यक्ष चुने गए। इसके बाद 1995 से लेकर 1996 तक वे इटावा के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे। इसी बीच 1994 से 1998 के बीच शिवपाल यादव उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के भी अध्यक्ष बने। 1996 में मुलायम सिंह ने जसवंतनगर विधानसभा से उन्हें से विधानसभा का चुनाव लड़ाया। उन्होंने बड़े अंतर से चुनाव जीता। वो 1996 से लगातार इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 20 साल से विधानसभा के सदस्य शिवपाल समाजवादी पार्टी के संगठन को मजबूत करने वाले नेता के तौर पर जाने जाते हैं। पार्टी कार्यकर्ताओं में शिवपाल अपने अच्छे बर्ताव के लिए भी मशहूर रहे हैं। मुलायम सिंह और अखिलेश यादव की सरकार में वो कई अहम मंत्रालयों के मंत्री रहे हैं। वो उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता विपक्ष रहे हैं। शिवपाल लंबे समय तक प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से पार्टी पर अखिलेश यादव की पकड़ मजबूत होने के बाद शिवपाल यादव किनारे कर दिए गए हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव उनको राजनीतिक करियर के लिहाज से काफी अहम माने जा रहे हैं।

Shivpal Singh Yadav Biography in Hindi (परिवार)

23 मई 1981 को शिवपाल यादव की शादी हुयी उनकी पत्नी का नाम सरला यादव है उनके दो बच्चे है पुत्री- अनुभा यादव और पुत्र-आदित्य यादव है। शिवपाल के पुत्र आदित्य यादव ICA के चेयरमैन है।

शिवपाल सिंह यादव की शिक्षा

उनकी प्रारंभिक शिक्षा गाँव की पाठशाला से पूरी की। इसके बाद उन्होंने करहल के जैन इंटर कॉलेज से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। शिवपाल सिंह ने अपनी स्नातक की पढाई इटावा के कर्म क्षेत्र डिग्री कॉलेज से पूरी की। उन्होने 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय से बी.पी.एड की शिक्षा प्राप्त की।

शिवपाल सिंह यादव का जीवन परिचय

Shivpal Yadav बचपन से ही समाजसेवी रहे, अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव के शुरुआती राजनीतिक सफर में वो गाँव-गाँव जाकर उनके समर्थन की अपील करते और मुलायम सिंह यादव की गाँव में बैठक कराया करते थे।

Next Story
Share it