Top
Janskati Samachar

Shloka Mehta Wiki Biography in Hindi | श्लोका मेहता का जीवन परिचय

Shloka Mehta Wiki Biography in Hindi | इस समय हर अखबार, वेबसाइट और न्यूज चैनलों पर श्लोका मेहता नाम की एक लड़की का खूब जिक्र किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि ये मुकेश अंबानी परिवार की बहु बनने वाली हैं. वहीं मीडिया में आनेवाली इन खबरों के चलते हर कोई अंबानी खानदान की होने वाली बहु श्लोका के जीवन के बारे में जाना चाहते हैं.

Shloka Mehta Wiki Biography in Hindi | श्लोका मेहता का जीवन परिचय
X

Shloka Mehta Wiki Biography in Hindi | श्लोका मेहता का जीवन परिचय

Shloka Mehta Wiki Biography in Hindi | इस समय हर अखबार, वेबसाइट और न्यूज चैनलों पर श्लोका मेहता नाम की एक लड़की का खूब जिक्र किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि ये मुकेश अंबानी परिवार की बहु बनने वाली हैं. वहीं मीडिया में आनेवाली इन खबरों के चलते हर कोई अंबानी खानदान की होने वाली बहु श्लोका के जीवन के बारे में जाना चाहते हैं. आज हम अपने इस लेख में श्लोका के ही जीवन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि आखिर ये कौन हैं, क्या करती हैं और किस तरह से इनकी मुलाकात आकाश अंबानी से हुई थी.

श्लोका मेहता से जुड़ी जानकारी-

  • पूरा नाम (Full Name) श्लोका मेहता
  • जन्म स्थान (Birth place) मुंबई महाराष्ट्र
  • जन्म तारीख (Date of birth) 11 जुलाई, साल 1990
  • पेशा (Occupation) बिजनेस वुमन
  • शिक्षा (Education) न्यायशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट
  • माता का नाम (Mother's name) मोना मेहता
  • पिता का नाम (Father's name) रसेल मेहता
  • कुल भाई बहन (Total siblings) दो, एक भाई और एक बहन
  • लंबाई (Height) 5'6
  • वजन (Weight) 55 किलो
  • आंखो का रंग (Eye color) काला
  • बालों का रंग (Hair color) काला
  • कुल संपत्ति (Total assets) कोई जानकारी नहीं

श्लोका मेहता का जन्म और शिक्षा (Shloka Mehta Birth And Education)–

श्लोका मेहता का जन्म साल 1990 में भारत के मुंबई शहर में हुआ था. इन्होंने अपनी शिक्षा मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशन स्कूल से हासिल की थी. साल 2009 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, इन्होंने अपनी उच्च शिक्षा करने के लिए अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी को चुना. जिसके बाद इस यूनिवर्सिटी से इन्होंने एंथ्रोपोलॉजी के विषय में अपनी डिग्री प्राप्त की. अपनी डिग्री तक की शिक्षा हासिल करने के बाद, इन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में दाखिला लिया और यहां से न्यायशास्त्र विषय की पढ़ाई की. इस वक्त, 27 वर्षीय श्लोका मुंबई शहर में अपने परिवार के साथ रह रही हैं.


श्लोका मेहता का परिवार (Shloka Mehta Family)

अंबानी खानदान की होनेवाली बहु श्लोका, का नाता भी भारत के एक अमीर परिवार से है और इनके पिता एक डायमंड कारोबारी हैं. जिनका नाम रसेल मेहता है. वहीं इनकी मां का नाम मोना मेहता है और वो एक कामकाजी महिला हैं. श्लोका के कुल एक भाई और एक बहन हैं और ये अपने भाई और बहन में सबसे छोटी हैं.

इनके भाई का नाम विराज है और बहन का नाम दीया है. इनके भाई अपने पिता के साथ मिलकर अपने हीरे के व्यापार को ओर आगे बढ़ा रहे हैं. वहीं इनकी बहन और मां एक साथ मिलकर गहनों की डीजाइनिंग का कार्य करती हैं. श्लोका के पिता का 'ओररा' (Orra) नाम का भी एक ब्रांड है, जो कि खुदरा गहनों के व्यापार से जुड़ा हुआ है.

श्लोका मेहता का करियर (Shloka Mehta Career) –

श्लोका मेहता एक बिजनेस वुमन हैं और वो इस वक्त रोजी ब्लू फाउंडेशन में बतौर एक निदेशक काम कर रही हैं. ये फाउंडेशन शिक्षा के क्षेत्र में सुधारों के लिए कार्य करती है. इस फाउंडेशन के अलावा इन्होंने 'कनेक्टफोर' नाम की एक कंपनी भी शुरू की है, जो कि सोशल वर्क से जुड़ी हुई है. इतना ही नहीं ये अपने पिता की कंपनी का भी कार्य देखती हैं और इनके पिता की कंपनी का नाम रोजी ब्‍लू डायमंड है.

अंबानी और मेहता परिवार में है दोस्ती (Ambani and Mehta Family relationship)

अंबानी और मेहता परिवार लंबे समय से एक दूसरे को जानते हैं और इन दोनों परिवारों को बीच गहरी दोस्ती है. अंबानी और मेहता परिवार का नाम भारत के जाने माने परिवारों में गिना जाता हैं और इन दोनों परिवारों का व्यापार की दुनिया में भी अच्छा खासा औदा है.

मुकेश अंबानी के बेटे के साथ होगा विवाह (Mukesh Ambani's Son Marriage)

अभी हाल ही में आई खबरों के मुताबिक श्लोका, अंबानी परिवार का हिस्सा बनने जा रही हैं. अगर खबरों की मानें तो श्लोका का रिश्ता, मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश के साथ तय हो गया है और जल्द ही इन दोनों का विवाह हो सकता है. जहां एक तरफ श्लोका समाज कार्य करती हैं, वहीं आकाश अंबानी अपने परिवार के व्यापार को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं.

आकाश और श्लोका की लव स्टोरी इमेज (Akash Ambani And Shloka Mehta Love Story)

पहले से जानते हैं एक दूसरे को – आकाश और श्लोका एक दूसरे को लंबे अरसे से जानते हैं और इन दोनों ने एक ही स्कूल से पढ़ाई की हुई है. इन दोनों की मुलाकात धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाई के दौरान हुई थी. जिसके बाद ये दोनों अच्छे दोस्त बन गए थे और इस साल ये दोनों शादी के बंधन में बंध सकते हैं.

आकाश से आयु में बड़ी हैं श्लोका – श्लोका का जन्म साल 1990 में हुआ था, वहीं आकाश का जन्म साल 1991 में हुआ था. श्लोका आयु में आकाश से बड़ी हैं, खबरों के मुताबिक इन दोनों की ये एक लव मैरिज है.

श्लोका मेहता से जुड़ी अन्य बातें (Interesting Facts About Shloka Mehta) –

  • साल 2014 में, विदेश से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ये भारत लौट आई थी. भारत में आने के बाद इन्होंने व्यापार की जगह समाज सेवा करना ज्यादा बेहतर समझा. आज ये अपने समाज कार्यों के लिए जानी जाती हैं और इन्होंने कई अखबारों और चैनलों में कई इंटरव्यू भी दे रखें हैं.
  • एक अखबार को इंटरव्यू देने के दौरान श्लोका ने कहा था कि वो शुरू से ही समाज सेवा करना चाहती थी और जब वो अपनी पढ़ाई करने के बाद भारत आईं, तो इनके परिवार वालों ने इनके इस फैसले में इनका साथ दिया. जिसके बाद साल 2015 में इन्होंने 'कनेक्टफोर' कंपनी की शुरुआत की थी और इस वक्त इस कंपनी के साथ हजारों की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं जो कि समाज के प्रति कार्य कर रहे हैं.
  • श्लोका मेहता को जानवर काफी पसंद हैं और वो इनके लिए भी कार्य करती हैं. इसके अलावा इन्हें फिट रहना भी काफी पसंद है और ये अपनी सेहत पर खासा ध्यान देती हैं.
Next Story
Share it