Janskati Samachar
जीवनी

Tabu Biography in Hindi | तब्बू का जीवन परिचय

Tabu Biography in Hindi | तबस्सुम फातिमा हाशमी जो एक भारतीय फिल्म की मशहूर अभिनेत्री है, वो तब्बू (Tabu) के नाम से जानी जाती है। उन्होंने हिंदी फिल्मो में काम किया है और साथ ही उन्होंने कुछ इंग्लिश, तेलगु, तमिल, मलयालम, मराठी और बंगाली भाषा की फिल्मे भी की है।

Tabu Biography in Hindi |  तब्बू का जीवन परिचय
X

Tabu Biography in Hindi | तब्बू का जीवन परिचय

  • नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी
  • उपनाम तब्बू
  • जन्म 4 नवंबर 1971
  • जन्मस्थान हैदराबाद
  • पिता जमाल हाश्मी
  • माता रिजवाना
  • बहन फराह नाज
  • व्यवसाय अभिनेत्री
  • डेब्यू मूवी कुली नंबर-1
  • पुरस्कार पद्म श्री
  • नागरिकता भारतीय

भारतीय फिल्म की मशहूर अभिनेत्री तब्बू (Tabu Biography in Hindi)

Tabu Biography in Hindi | तबस्सुम फातिमा हाशमी जो एक भारतीय फिल्म की मशहूर अभिनेत्री है, वो तब्बू (Tabu) के नाम से जानी जाती है। उन्होंने हिंदी फिल्मो में काम किया है और साथ ही उन्होंने कुछ इंग्लिश, तेलगु, तमिल, मलयालम, मराठी और बंगाली भाषा की फिल्मे भी की है। दो बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए वह नेशनल अवार्ड और 6 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकी है, जिनमे बेस्ट एक्ट्रेस के चार क्रिटिक्स अवार्ड भी शामिल है। भारत सरकार ने सन 2011 में उन्हें पद्म श्री देकर सम्मानित किया था।

प्रारंभिक जीवन (Early Life of Tabu)

तब्बू का जन्म 4 नवंबर 1971 जमाल हाशमी और रिजवाना की संतान के रूप में हुआ। उनके जन्म के कुछ समय बाद ही उनका माता-पिता का तलाक हो गया, उनकी माता एक स्कूल शिक्षिका थी। शबाना आज़मी और बाबा आज़मी की वह भतीजी है और अभिनेत्री फराह नाज़ की छोटी बहन है। वह उर्दू, तेलगु, हिंदी और इंग्लिश भाषा आसानी से बोल लेती है।

शिक्षा (Tabu Education)

प्रारंभिक शिक्षा पाने के लिए तब्बू हैदराबाद की सेंट एंस हाई स्कूल गयी। 1983 में तब्बू मुंबई चली गयी और इसके बाद दो साल तक सेंट ज़ेवियर कॉलेज में पढ़ाई की।

फिल्मी करियर (Tabu Filmy Career)

1980 में आई फिल्‍म "बाजार" में उनका छोटा सा किरदार था और उस वक्‍त उनकी उम्र 10 वर्ष से भी कम थी लेकिन अभिनेत्री के तौर पर उनकी पहली तेलगु फिल्‍म "कुली नं 1" (1991) थीा मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर उनकी पहली हिंदी फिल्‍म रही 'पहला पहला प्‍यार' इसके बाद आई फिल्‍म 'विजयपथ' जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिलाा। Tabu Biography in Hindi

तब्बू ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में "हम नौजवान" (1985) फिल्म से की। इस फिल्म में उन्होंने देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था। दिसम्बर 1987 में, बोनी कपूर ने अपनी दो बड़ी फिल्मों "रूप की रानी चोरों का राजा" एवं "प्रेम" की शुरुआत की। प्रेम में तब्बू को संजय कपूर के साथ लिया गया।


तब्बू फिल्मो में मुख्य पात्र के रूप में ही नजर आती है, आलोचक भी उनके अभिनय की काफी तारीफ करते है। आलोचकी की दृष्टी से उनके सबसे सफल फिल्मे "माचिस" (1996), "विरासत" (1997), "कन्दुकोंदैन कन्दुकोंदैन" (2000), "हु तु तु" (1999), "अस्तित्व" (2000), "चांदनी बार" (2001), "मकबूल" (2003), "चीनी कम" (2007), "हैदर" (2014) और "दृश्यम" (2015) रही है।

उन्होंने बहुत से बॉक्स ऑफिस सुपरहिट फिल्मो में मुख्य रोल और सह-कलाकार की भूमिका भी निभाई है, उन फिल्मो में "साजन चले ससुराल" (1996), "बॉर्डर" (1997), "बीवी नं.1" (1999), "हम साथ-साथ है" (1999), "फना" (2006) और "जय हो" (2014) शामिल है।

उनके अंतरराष्ट्रीय कामो में मुख्य पात्र के रूप में मीरा नायर की नाटकीय फिल्म "दी नेमसेक" (2007) और सह-कलाकार के रूप में एंज ली की सर्वाधिक सफल एडवेंचर फिल्म "लाइफ ऑफ़ पाय" (2012) शामिल है।

विवाद (Tabu Dispute)

एक बार तब्बू अपनी बड़ी बहन फराह नाज के साथ एक फिल्म की आउटस्टेशन शूटिंग के लिए गई थीं, वहाँ पर तब्बू ने जैकी श्रॉफ पर छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए।

5 अप्रैल 2018 को, फिल्म "हम साथ साथ हैं" के सह-सितारों के साथ सैफ अली खान, नीलम और सोनाली बेंद्रे और तब्बू को वर्ष 1998 के काले हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने बरी कर दिया था, जिसमें सलमान खान को दोषी ठहराया गया था और 5 साल की सजा सुनाई गई थी और यह फ़ैसला मैजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने सुनाया था।

पुरस्कार (Tabu Awards)

फिल्म माचिस (1996) और चांदनी बार (2002) में अपने प्रदर्शन के लिए तब्बू बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 2 राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड की हक़दार रह चुकी है।

साथ ही उन्हें 6 फिल्मफेयर अवार्ड, जिनमे से चार बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक्स अवार्ड फिल्म विरासत (1997), हु तु तु (1999), अस्तित्व (2000) और चीनी कम (2007) के लिए और 1 फिल्म हैदर (2014) के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड और एक फिल्मफेयर अवार्ड (साउथ फिल्म) और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – तेलगु फिल्म के लिए शामिल है।

Next Story
Share it