Janskati Samachar
मनोरंजन

Actor Mushtaq Merchant passes away: फिल्म 'शोले' के इस मशहूर एक्टर का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

Actor Mushtaq Merchant passes away: हिंदी सिनेमा की सुपरहिट फिल्म रही 'शोले' ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए थे। इस फिल्म में नजर आए अभिनेता धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन, जैसे कई दिग्गज कलाकारों ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज किया।

Actor Mushtaq Merchant passes away: फिल्म शोले के इस मशहूर एक्टर का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड
X

प्रतीकात्मक फोटो

Actor Mushtaq Merchant passes away - हिंदी सिनेमा की सुपरहिट फिल्म रही 'शोले' ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए थे। इस फिल्म में नजर आए अभिनेता धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन, जैसे कई दिग्गज कलाकारों ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज किया। इस फिल्म के डायलॉग आज भी फैंस की जुबां पर रहते हैं। बता दें, इसी फिल्म में नजर आने वाले इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन मुस्ताक मर्चेंट का निधन हो गया है।


मुस्ताक मर्चेंट ने मुंबई के होली फैमिली अस्पताल में 67 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। कहा जा रहा है कि वह काफी लंबे समय से डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित थे। बता दें, मुस्ताक मर्चेंट ने कुछ सालों पहले फिल्म इंडस्ट्री से दुरी बना ली थी और वह मुंबई के बांद्रा में रहते थे। उनके निधन की खबर से बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर है और सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेता को याद करते हुए सेलेब्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। मुश्ताक मर्चेंट अपने समय में फिल्मों में कॉमेडी के लिए जाने जाते थे। कॉमेडी करने के उनके अलग अंदाज ने फ़िल्मी दुनिया में उन्हें एक अलग पहचान दिलाई थी। उन्होंने कई फिल्मों में कॉमेडियन के किरदार निभाए थे।


बता दें, मुस्ताक मर्चेंट ने अपने करियर में 'हाथ की सफाई', 'जवानी दीवानी', 'सीता और गीता', 'शोले' और 'सागर' जैसी कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया। बहुत कम लोग जानते हैं कि मुस्ताक ने अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र हेमा मालिनी स्टारर फिल्म 'शोले' में एक नहीं बल्कि 2 किरदार निभाए थे। जी हां.. इस फिल्म में मुस्ताक सबसे पहले एक दाढ़ी वाले इंजन ड्राइवर के रूप नजर आए थे तो दूसरी बार मशहूर गाने 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' से पहले उस शख्स का किरदार निभाया था जिसकी मोटरसाइकिल जय और वीरू चुरा लेते हैं।

बता दें, मुस्ताक मर्चेंट अपने काम में बहुत पर्फेक्ट थे और इसके चलते उन्होंने कई अवार्ड भी हासिल किए। लेकिन फिर एक वक्त ऐसा आया जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया से दूरी बना ली थी। दरअसल 16 साल पहले मुस्ताक मर्चेंट ने अभिनय दुनिया को छोड़ सूफी का रास्ता अपना लिया था। इसके बाद वह धार्मिक गतिविधियों में व्यस्त रहते थे।

रिपोर्ट की मानें तो मुस्ताक मर्चेंट को मुंबई के ऑल इंडिया इंटर कॉलेज में बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका था। इसके अलावा उन्हें बेस्ट राइटर और डायरेक्टर के अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका था। इतना ही नहीं बल्कि मुस्ताक मर्चेंट ने अपने करियर में एक्टिंग के अलावा 'प्यार का साया', 'लाड साहब', 'सपने साजन के' और 'गैंग' जैसी कुछ फिल्मों के स्क्रीनप्ले भी लिखे थे जिन्हें खूब पसंद किया गया।

Next Story
Share it