Janskati Samachar
देश

New Covid Virus Strain: लंदन के बाद दुनिया के इन 5 देशों में पहुंचा नया कोविड स्ट्रेन वायरस, भारत में अलर्ट जारी

New Covid Virus Strain: कोरोना वायरस का कहर अभी कम भी नहीं हुआ कि अब ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) नया स्ट्रेन (Strain Virus) मिलने से हड़कंप मच गया है।

New Covid Viirus Strain: लंदन के बाद दुनिया के इन 5 देशों में पहुंचा नया कोविड स्ट्रेन वायरस, भारत में अलर्ट जारी
X

New Covid Viirus Strain: लंदन के बाद दुनिया के इन 5 देशों में पहुंचा नया कोविड स्ट्रेन वायरस, भारत में अलर्ट जारी

New Covid Virus Strain: कोरोना वायरस का कहर अभी कम भी नहीं हुआ कि अब ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) नया स्ट्रेन (Strain Virus) मिलने से हड़कंप मच गया है। इससे निपटने के लिए ब्रिटेन में इमरजेंसी लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं खबर है कि लंदन से अब ये वायरस पांच देशों में फैल गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, , ब्रिटेन के अलावा डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में भी नए स्ट्रेन वायरस की पुष्टि मिली हैं। ब्रिटेन से यात्रा कर रोम और इटली पहुंचने वाले लोगों में इस वायरल की पुष्टि मिली है।

फ्रांस में भी नए वायरस को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। ब्रिटेन में मिले इस नए वायरस को लेकर भारत समेत कई यूरोपीय देशों ने अलर्ट जारी कर दिया है। लंदन में मिल रहे नए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'सरकार अलर्ट है। पेनिक की जरूरत नहीं है।' आज इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आपात बैठक बुलाई।


फिलहाल, भारत सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। वहीं नया कोरोना वायरस कम से कम पांच देशों में फैल चुका है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मार्च के बाद से लंदन और आसपास के क्षेत्रों को लॉक रखा है। क्रिसमस को रद्द कर दिया गया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि जब वायरस हमले के अपने तरीके को बदल देता है, तो हमें अपने बचाव का तरीका बदलना चाहिए।"

जैसा कि यूरोप और दुनिया के बाकी हिस्सों में एक नया वायरस के सामने आने के बाद वैज्ञानिकों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। वैज्ञानिकों ने बार-बार जोर दिया कि सभी वायरस उत्परिवर्तित करते हैं, यह उनकी प्रकृति में है, यहां तक ​​कि फ्लू वायरस भी उत्परिवर्तित होता है। इससे कोरोना वायरस के टीके पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Next Story
Share it