Janskati Samachar
देश

Bank RTGS rule changes: अलर्ट! अगले महीने बदल रहे हैं बैंक आरटीजीएस के नियम, जानिए क्या होने वाले हैं बदलाव?

Bank RTGS rule changes: भारतीय रिजर्व बैंक ने की घोषणा बैंक जल्द शुरु करेगें 24 घंटे आरटीजीएस की सुविधा ताकि लोग किसी भी समय कर सकें पैसा ट्रांसफर। वहीं एनईएफटी की सुविधा पहले से ही 24 घटें लोगो की दी जा रहीं हैं। दूसरी ओर नीचे आरटीजीएस से संबंधित अन्य जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई हैं।

Bank RTGS rules are changing next month
X

Bank RTGS rules are changing next month

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही नई सुविधा का ऐलान करने वाला हैं। यह सुविधा आरटीजीएस से संबंधित होगी। जैसा कि आपको पता हैं कि आरबीआई आरटीजीएस करने की सुविधा 24 घंटे चालू रखने का एलान कर चुका हैं। आरबीआई की इस सुविधा का लाभ आप दिसंबर आने के साथ उठा सकतें हैं यानि की अब आपको बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना होगा। आप अपना समय अनुसार कभी भी बड़ी रकम को आरटीजीएस के जरिए ट्रांसफर कर सकतें हैं।

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने आरटीजीएस 24 घंटे मिलने की सुविधा का एलान मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की घोषणा करते समय दिया था। बात यदि पहले की हो तो आरटीजीएस करने का समय सुबह 7 से लेकर शाम 6 तक का रहता था। वही बैंक की छुट्टी होने के चलते भी आरटीजीएस नहीं कराई जा सकती थी लेकिन अब यह दिसंबर से नियम कानून बदल जाएगें।

अब मिलेगी आरटीजीएस की सुविधा 24 घंटे-

आरबीआई ने आरटीजीएस की सुविधा को 24 घंटे इसलिए चालू किया ताकि लोग का रुख डिजिटल की ओर बढ़ाया जा सकें। वहीं कोरोना काल में भी डिजिटल बैंकिंग ने काफी बढ़त हासिल की हैं। आप आरटीजीएस के तहत न्यूनतम 2 लाख व अधिकतम कितना भी एक बार में ट्रांसफर कर सकते हैं।

पहले क्या था सिस्टम-

जानकारी के लिए बता दें कि पहले आरटीजीएस की सुविधा निशुल्क थी। लेकिन 2019 से आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधा को पूर्ण रुप से निशुल्क कर दिया था। इस प्रकार आप आरटीजीएस सिस्टम में समय के साथ कई बदलाव किए गए हैं।

एनईएफटी की सुविधा भी 24 घंटे-

वहीं एनईएफटी की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराने की सुविधा सरकार ने 16 दिसंबर 2019 से शुरु की थी। इस प्रकार अब आरटीजीएस सिस्टम को 24 घंटे चालू किया जा रहा हैं। वहीं एनईएफटी के जरिए 2 लाख का लेनदेन किया जा सकता हैं। वहीं एनईएफटी के जरिए किसी भी बैंक में पैसा कभी भी ट्रांसफर किया जा सकता हैं।

Next Story
Share it