Top
Janskati Samachar

संसद के बजट सत्र का शेड्यूल जारी, पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक

संसद के बजट सत्र का पूरा शेड्यूल आज जारी कर दिया गया है। आधिकारिक घोषणा के मुताबिक आगामी 29 जनवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र दो हिस्सों में चलेगा। इस सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा। जबकि दूसरा सत्र 8 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा।

Budget session of Parliament released, first phase from 29 January to 15 February
X

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का पूरा शेड्यूल आज जारी कर दिया गया है। आधिकारिक घोषणा के मुताबिक आगामी 29 जनवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र दो हिस्सों में चलेगा। इस सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा। जबकि दूसरा सत्र 8 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा।

लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। आम बजट की बात करें तो यह 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। बजट सत्र के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा।


नहीं बुलाया गया था शीतकालीन सत्र

गौरतलब है कि वर्ष 2020-21 में शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी का हवाला देकर शीतकालीन सत्र पर रोक लगा दी थी। हालांकि, विपक्ष ने शीतकालीन सत्र को स्थगित करने को लेकर काफी हंगामा किया था। विपक्ष का आरोप था कि केंद्र सरकार सवालों से बचने के लिए अनैतिक तरीके से शीतकालीन सत्र पर रोक लगाई है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि केंद्र सरकार को संसद का सत्र बुलाना चाहिए, ताकि किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सके। देशभर में जब अन्य सभी तरह के आयोजनों पर रोक नहीं है तो सत्र को स्थगित करना संसदीय परंपराओं के खिलाफ है और केंद्र विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है।

Next Story
Share it