Janskati Samachar
देश

Farmers Protest: किसानों के समर्थन में आए पद्मश्री व अर्जुन अवार्डी सज्जन सिंह चीमा समेत 30 पूर्व खिलाड़ी, कर दिया ये बड़ा ऐलान

पद्मश्री व अर्जुन अवार्डी पहलवान करतार सिंह, अर्जुन अवार्डी बास्केटबाल खिलाड़ी सज्जन सिंह चीमा, हॉकी खिलाड़ी राजबीर कौर सहित 30 खिलाड़ी 5 दिसंबर को दिल्ली जाएंगे और अपने अवार्ड राष्ट्रपति भवन के बाहर छोड़ आएंगे।

Farmers Protest: किसानों के समर्थन में आए पद्मश्री व अर्जुन अवार्डी सज्जन सिंह चीमा समेत 30 पूर्व खिलाड़ी, कर दिया ये बड़ा ऐलान
X

Farmers Protest: किसानों के समर्थन में आए पद्मश्री व अर्जुन अवार्डी सज्जन सिंह चीमा समेत 30 पूर्व खिलाड़ी, कर दिया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: किसान कृषि कानून के विरोध में सड़कों पर उतर आए है। इसके विरोध में हरियाणा और पंजाब के किसान सड़क पर हैं। किसानों केंद्र सरकार से नए कृषि कानून को रद्द करने की मांग रह रहे है। किसानों के इस आंदोलन में अब समाज के विभिन्न वर्गों के बाद अब पद्मश्री और अर्जुन अवॉर्डी समेत कई पूर्व खिलाड़ी भी आंदोलनकारी किसानों से समर्थन में उतर आए हैं। खिलाड़ियों ने दिल्ली कूच के दौरान किसानों पर बल प्रयोग के विरोध में अपने अवार्ड केंद्र सरकार को लौटाने का एलान किया है।

अर्जुन पुरस्कार विजेता सज्जन सिंह चीमा

पिछले दो दिनों से पहले और अर्जुन पुरस्कार विजेता सज्जन सिंह चीमा, पंजाब में साथी अर्जुन और पद्म पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों से संपर्क में हैं ताकि वे किसानों के विरोध प्रदर्शन के समर्थन में रैली कर सकें और राष्ट्रपति को अपने पुरस्कार लौटा सकें। चीमा को 30 से अधिक पूर्व ओलंपिक और अन्य प्रतियोगिताओं में पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों का समर्थन मिला है। इसमें गुरमेल सिंह और सुरिंदर सिंह सोढ़ी भी शामिल हैं, जो 1980 मास्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे।

30 खिलाड़ी 5 दिसंबर को दिल्ली जाएंगे

खबर है कि पद्मश्री व अर्जुन अवार्डी पहलवान करतार सिंह, अर्जुन अवार्डी बास्केटबाल खिलाड़ी सज्जन सिंह चीमा, हॉकी खिलाड़ी राजबीर कौर सहित 30 खिलाड़ी 5 दिसंबर को दिल्ली जाएंगे और अपने अवॉर्ड राष्ट्रपति भवन के बाहर छोड़ आएंगे। उन्होंने दिल्ली जा रहे किसानों को रोकने के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार द्वारा वाटर केनन व आंसू गैस का इस्तेमाल किए जाने की कड़ी निंदा की है। सज्जन सिंह चीमा ने कहा कि हम सभी किसानों के बच्चे हैं। किसान पिछले कई महीनों से लगातार शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन

सज्जन सिंह चीमा ने कहा कि हम किसानों के बच्चे हैं। किसान कई महीने से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान हिंसा की एक भी घटना सामने नहीं आई है। इसके बावजूद दिल्ली जाते समय किसानों पर वाटर कैनन और आंसु गैस के गोलों का इस्तेमाल किया गया। चीमा ने कहा कि अगर हमारे बुजुर्गों और भाइयों की पगड़ी ऐसे उछाली जाएंगी तो ऐसे पुरस्कार और अवार्ड रखकर क्या करेंगे? किसानों को हमारा पूरा समर्थन है। हमें ऐसे अवार्ड नहीं चाहिए और इसीलिए हम इन्हें लौटाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह हरियाणा में भी पूर्व खिलाड़ियों से संपर्क कर रहे हैं और वे भी किसान आंदोलन के समर्थन में आगे आएंगे। उन्होंने बताया कि अनेक खिलाड़ी जिनमें राजबीर कौर और अर्जुन अवार्ड प्राप्त शाटपुट खिलाड़ी बलविंदर सिंह भी शामिल हैं, उनके साथ किसान आंदोलन के समर्थन में आगे आए हैं।

Next Story
Share it