Janskati Samachar
देश

बॉर्डर पर खूनी झड़प: 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल, भारत ने मार भगाया सभी को

India-China Standoff: सिक्किम के नाकु-ला (Sikkim Naku La) में चीनी सेना (Chinese Soldiers) ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है. भारतीय सीमा (Indian Territory) की ओर कुछ चीनी सैनिक घुसपैठ के इरादे से बढ़ रहे थे, जिसके बाद भारतीय सेना (Indian Army) ने जवाबी कार्रवाई की.

बॉर्डर पर खूनी झड़प: 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल, भारत ने मार भगाया सभी को
X

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध (India-China Standoff) के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प की खबर है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सिक्किम के नाकु-ला (Sikkim Naku La Clash) में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है. यह स्थान 19000 फीट की ऊंचाई पर है. घुसपैठ की कोशिश तीन दिन पहले हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सीमा की ओर कुछ चीनी सैनिक घुसपैठ के इरादे से बढ़ रहे थे. इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें चीन के 20 सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिल रही है. हालांकि अभी तक दोनों देशों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिक्किम के नाकु-ला में घुसपैठ की कोशिश उस वक्त हुई है, जब चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख से अपने 10 हजार जवानों को हटाया है. सूत्रों के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख के अलावा सिक्किम समेत कई इलाकों से चीनी सेना ने अपनी तैनाती को कम किया है, लेकिन जवान अभी भी डटे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले सप्ताह उत्तर सिक्किम के नाकू ला में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) घुसपैठ की कोशिश कर रही थी, जिसका भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. झड़प में लगभग 20 चीनी सैनिक घायल हो गए. चार भारतीय सैनिकों को इस घटना में मामूली चोटें भी आई हैं. हालांकि सीमा पर अब हालात सामान्य हो गए है.

बताया जा रहा है कि नाकू ला में चीनी सैनिकों ने जब भारतीय क्षेत्र की ओर बढ़ने की कोशिश की तो भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोकने की कोशिश की. इस दौरान झड़प हो गई. हालांकि, भारतीय सेना के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में चुनौतीपूर्ण मौसम के बावजूद चीन को पीछे धकेलने में सफलता प्राप्त की. दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के बीच हुए इस संघर्ष से स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिर है.

बीते साल मई महीने में भी इस इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. तब भी कई सैनिक जख्मी हुए थे. हालांकि स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को समझाबुझाकर अलग किया गया. सैनिक निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप परस्पर समझ से ऐसे मामलों को सुलझा लेते हैं. यहां इस तरह की घटना काफी समय बाद हुई है.

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को सुलझाने के उद्देश्य से भारत और चीन की सेनाओं ने रविवार को ही नौंवें दौर की वार्ता की. इस क्षेत्र में नवंबर, 2020 से पिछले दौर की वार्ता के समय से ही दोनों देशों के बीच गतिरोध बना हुआ है. यह बैठक करीब 15 घंटे तक चली.

भारत-चीन सीमा विवाद 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर है. चीन का दावा है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है जबकि भारत इसका खंडन करता आया है.

Next Story
Share it