Janskati Samachar
देश

किसान आंदोलन: योगेंद्र यादव समेत 20 किसान नेताओं से दिल्ली पुलिस ने मांगा जवाब, लुकआउट नोटिस होगा जारी

चिल्ला बॉर्डर के माध्यम से दिल्ली-नोएडा मार्ग 57 दिनों के बाद यातायात के लिए फिर से खुल गया। वहीं, दिल्ली-गाजियाबाद रोड पर भी यातायात बहाल हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घायल पुलिसवालों को देखने अस्पताल जा रहे हैं।

किसान आंदोलन: योगेंद्र यादव समेत 20 किसान नेताओं से दिल्ली पुलिस ने मांगा जवाब, लुकआउट नोटिस होगा जारी
X

किसान आंदोलन: योगेंद्र यादव समेत 20 किसान नेताओं से दिल्ली पुलिस ने मांगा जवाब, लुकआउट नोटिस होगा जारी

Farmers Protest And Violence Live Update: गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई हिंसा के बाद देशभर में किसान आंदोलन की थू-थू हो रही है। अड़ियल रवैये के बाद ट्रैक्टर रैली आयोजित करने वाले किसान नेताओं के खिलाफ दिल्ली में शिकंजा कसा तो किसान आंदोलन कमजोर पड़ता दिख रहा है। ताजा खबर यह है कि दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को नोटिस जारी किया है। इनमें योगेंद्र यादव, बलदेव सिंह सिरसा, बलबीर सिंह राजेवाल शामिल हैं। इनसे तीन दिन में जवाब देने को कहा गया है और बताने को कहा गया है कि आखिर ट्रैक्टर मार्च को लेकर दिल्ली पुलिस के साथ हुआ समझौता क्यों तोड़ा गया।

यूपी पुलिस ने बीती रात बागपत में नई दिल्ली सहारनपुर हाईवे पर धरना दे रहे किसानों को खदेड़ दिया, वहीं दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर यह रही कि दिल्ली को गाजियाबाद से जोड़ने वाला एनएच24 खोल दिया गया। बीती रात यूपी में योगी सरकार हरकत में आ गई। यूपी के बागपत में बीती रात पुलिस का डंडा चला। यहां 19 दिसंबर से धरना दे रहे किसानों की आधी रात को खेदड़ दिया गया। ये किसान दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर धरना दे रहे थे। पुलिस ने लाठी चार्ज किया और किसानों को खदेड़ दिया। उनका टेंट उखाड़ दिया और सामान अस्तव्यस्त कर दिया है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। बागपत के एडीएम के मुताबिक, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने पुलिस को चिट्ठी लिखी थी कि प्रदर्शन के कारण उनका निर्माण कार्य बाधित हो रहा था, इसीलिए कार्यवाई की गई।

31 जनवरी तक लाल किला बंद: किसानों की हिंसा से ऐतिहासिक लाल किले को नुकसान पहुंचा है। इस कारण ऑर्कियॉलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने लाल किले को आम जनता के लिए 31 जनवरी तक बंद कर दिया है। बता दें, हिंसा पर उतारू किसानों ने लाल किला स्थित पुलिस कंट्रोल रूम पर धावा बोल दिया था। इसके बाद पुलिस ने पहली बार लाल किले में डकैती का केस दायर किया है।

कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब दो महीने से चल रहे किसानों का आंदोलन गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में हिंसा के बाद अब कमजोर पड़ता दिख रहा है। दिल्ली हिंसा को देखते हुए दिल्ली-नोएडा रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर पर धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन (भानू) ने बुधवार से अपना धरना वापस ले लिया। अब चिल्ला बॉर्डर के माध्यम से दिल्ली-नोएडा मार्ग 57 दिनों के बाद यातायात के लिए फिर से खुल गया। वहीं, दिल्ली-गाजियाबाद रोड पर भी यातायात बहाल हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घायल पुलिसवालों को देखने अस्पताल जा रहे हैं। इधर, दिल्ली हिंसा को लेकर पुलिस ने 25 से अधिक एफआईआर दर्ज की हैं और 93 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। एक्टर दीप सिद्धू और लक्खा का भी नाम एफआईआर में दर्ज है।

Next Story
Share it