Janskati Samachar
देश

Kisan Andolan Update: अमित शाह के साथ भी किसानों की बातचीत बेनतीजा, कल होने वाली बैठक भी रद्द, जानें बैठक में क्या-क्या हुआ

किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार रात गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध कम करने को लेकर हुई ये बैठक हुई, जो बेनतीजा रही है। बैठक के बाद ऑल इंडिया किसान सभा के हन्नान मोल्लाह ने कहा कि सरकार कानून वापस लेने को तैयार नहीं है।

Kisan Andolan Update: अमित शाह के साथ भी किसानों की बातचीत बेनतीजा, कल होने वाली बैठक भी रद्द, जानें बैठक में क्या-क्या हुआ
X

नई दिल्ली। किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार रात गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध कम करने को लेकर हुई ये बैठक हुई, जो बेनतीजा रही है। बैठक के बाद ऑल इंडिया किसान सभा के हन्नान मोल्लाह ने कहा कि सरकार कानून वापस लेने को तैयार नहीं है। सरकार की ओर से एक प्रस्ताव मिलेगा। कल जो बैठक किसान नेताओं और सरकार के बीच प्रस्तावित थी, वो भी अब नहीं होगी।

किसान नेता हन्नान मोल्लाह ने कहा कि गृह मंत्री ने लिखित में प्रस्ताव देने की बात कही है। संशोधन के लिए सरकार प्रस्ताव देगी और प्रस्ताव पर किसान विचार करेंगे। उन्होंने ये भी बताया है कि सरकार कानून वापस लेने को तैयार नहीं है। किसान कल 12 बजे सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन को लेकर बैठक करेंगे।


किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत हो रही थी। अभी तक सरकार की ओर से रेलमंत्री पीयूष गोयल औ कृषिमंत्री नरेंद्र तोमर किसानों से बात कर रहे थे। मंगलवार को गृहमंत्री अमित शाह ने 13 किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुलवाया था। दिल्ली स्थित इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च के गेस्ट हाउस में ये बठक हुई।

बता दें कि केंद्र सरकार तीन नए कृषि कानून लेकर आई है, जिनमें सरकारी मंडियों के बाहर खरीद, अनुबंध खेती को मंजूरी देने और कई अनाजों और दालों की भंडार सीमा खत्म करने समेत कई प्रावधान किए गए हैं। इसको लेकर किसान जून के महीने से ही आंदोलनरत हैं और इन कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। ये आंदोलन अभी तक मुख्य रूप से पंजाब में हो रहा था। 26 नवंबर को किसानों ने दिल्ली की और कूच किया है और बीते 13 दिन से किसान दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाले सिंधु बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं। इसके बाद किसान नेताओं और सरकार के बीच कई दफा बातचीत भी हो चुकी है। हालांकि अभी तक कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है।

Next Story
Share it