Janskati Samachar
देश

लॉकडाउन की आहट! दिल्ली-पुणे से बड़ी संख्या में अपने घरों को लौट रहे प्रवासी मजदूर

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, शहरों में फिर से लॉकडाउन का डर सता रहा है. तो अब फिर से प्रवासी मज़दूरों के अपने घर वापस जाने की खबरें भी आ रही हैं. लगातार बढ़ रही सख्तियों के बीच लॉकडाउन की आहट सिर पर है और दिल्ली, पुणे समेत अन्य इलाकों से प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लौटने लगे हैं.

लॉकडाउन की आहट! दिल्ली-पुणे से बड़ी संख्या में अपने घरों को लौट रहे प्रवासी मजदूर
X

देश एक बार फिर कोरोना वायरस संकट के उसी दौर में जाता दिख रहा है, जहां पिछले साल था. एक तरफ कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, शहरों में फिर से लॉकडाउन का डर सता रहा है. तो अब फिर से प्रवासी मज़दूरों के अपने घर वापस जाने की खबरें भी आ रही हैं. लगातार बढ़ रही सख्तियों के बीच लॉकडाउन की आहट सिर पर है और दिल्ली, पुणे समेत अन्य इलाकों से प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लौटने लगे हैं.

दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर बीते दिन बड़ी संख्या में प्रवासी मज़दूर घर जाते हुए दिखे. बिहार के कुछ मज़दूरों का कहना है कि पिछली बार लॉकडाउन में वो यहां फंसे रह गए थे, ऐसे में अब फिर से ऐसी स्थिति बनती है तो वो यहां फंसना नहीं चाहते हैं. इसलिए पहले ही अपने घर जा रहे हैं.

आपको बता दें कि कोरोना संकट के कारण दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. कई तरह की अन्य पाबंदियां भी लग चुकी हैं. फिर भी कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में प्रवासी मज़दूरों के बीच फिर से लॉकडाउन का डर सता रहा है.

दिल्ली से दूर महाराष्ट्र के पुणे में भी कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिल रहा है. जहां प्रवासी मज़दूर बड़ी संख्या में अपने शहरों, गांवों की तरफ लौट रहे हैं. पुणे के रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखी गई. रेलवे की ओर से कहा गया है कि हम यहां नियमों का पालन कर रहे हैं, अधिक संख्या है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के पैमाने पर खरा उतरा जा रहा है.

फिर से लॉकडाउन का डर ?

गौरतलब है कि दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, यूपी जैसे कई राज्यों ने अपने शहरों में नाइट कर्फ्यू तो लागू कर दिया है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में तो वीकेंड लॉकडाउन भी चल रहा है. बीते दिन छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया. ऐसे में फिर लोगों को लॉकडाउन का डर सता रहा है.

याद हो कि बीते साल जब अचानक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया था, तब लाखों मजदूर शहरों में फंस गए थे. जिसके बाद सड़कों पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ अपने गांवों को लौटते हुए दिखाई दी थी.

कोरोना की बेकाबू रफ्तार, महाराष्ट्र-दिल्ली बेहाल

इस वक्त देश में कोरोना वायरस की रफ्तार बेकाबू हो चली है. गुरुवार को भी देश में करीब सवा लाख कोरोना के केस सामने आए. बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों ने अपने यहां प्रवेश पर पाबंदियां लगा दी हैं, एंट्री के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य जैसी शर्तों को लगाया गया है.

सबसे अधिक संकट तो महाराष्ट्र का ही है, जहां एक दिन में 60 हजार के करीब केस सामने आए हैं. बीते कई दिनों से महाराष्ट्र हर दिन 50 हजार से अधिक केसों का सामना कर रहा है. दिल्ली में भी बीते दिन साढ़े पांच हजार मामले दर्ज किए गए, जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Next Story
Share it