Janskati Samachar
देश

Pegasus Scandal: फोन हैक के हैं शिकार, तो सूचित करें, SC की कमेटी ने मांगी जानकारी

Pegasus Scandal: भारत में 142 से अधिक लोगों को इजरायली पेगासस (Pegasus spyware) के जरिए निशाना बनाया गया था. एमनेस्टी इंटरनेशनल की सिक्योरिटी लैब द्वारा कुछ सेलफोन की फोरेंसिक जांच में सुरक्षा में सेंध की पुष्टि हुई थी.

Pegasus Scandal: फोन हैक के हैं शिकार, तो सूचित करें, SC की कमेटी ने मांगी जानकारी
X

Pegasus Scandal: फोन हैक के हैं शिकार, तो सूचित करें, SC की कमेटी ने मांगी जानकारी

Pegasus Scandal: पेगासस जासूसी (Pegasus spyware) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर बनाई गई कमेटी ने जासूसी के शिकार हुए लोगों से जानकारी मांगी है. कमेटी ने कहा कि अगर आप फोन हैक के शिकार हैं, तो हमें सूचित करें. कमेटी ने रविवार को जासूसी पर नकेल कसने के लिए एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है. नोटिस में जासूसी के शिकार हुए लोगों से 7 जनवरी तक संपर्क करने का आग्रह किया है.

पेगासस के जरिए लोगों को बनाया गया निशाना

भारत में 142 से अधिक लोगों को इजरायली पेगासस (Pegasus spyware) के जरिए निशाना बनाया गया था. एमनेस्टी इंटरनेशनल की सिक्योरिटी लैब द्वारा कुछ सेलफोन की फोरेंसिक जांच में सुरक्षा में सेंध की पुष्टि हुई थी. बता दें कि पेगासस जासूसी मामला तब सुर्खियों में आया था, जब देश के कई नामी लोगों की कथित तौर पर जासूसी हुई थी.

राहुल गांधी, दो केंद्रीय मंत्री सहित कई लोग हुए शिकार

कथित तौर पर हुई जासूसी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर, दो मौजूदा केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व चुनाव आयुक्त, सुप्रीम कोर्ट के दो रजिस्ट्रार, एक पूर्व जज का पुराना नंबर, एक पूर्व अटॉर्नी जनरल के करीबी सहयोगी और 40 पत्रकार शामिल हैं.

निगरानी के लिए कोर्ट ने गठित की कमेटी

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अक्टूबर महीने में पेगासस मामले की निगरानी के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. उस दौरान सीजेआई ने कहा था कि जिन लोगों के अधिकार में हनन हुआ है और निजता के अधिकार का उल्लंघन हुआ है. उसका ध्यान रखते हुए अदालत का मानना है कि तकनीक सुविधा के साथ नुकसान का साधन बन सकती है जिससे निजता का उल्लंघन हो सकता है और अन्य मूल अधिकार प्रभावित हो सकते हैं.

शिकार हुए लोग 7 जनवरी तक सूचित करें

रविवार को कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ने एक नोटिस जारी करके कहा कि जिन लोगों को लगता है कि वे पेगासस (Pegasus) मामले के शिकार हुए हैं, वे लोग 7 जनवरी तक हमें सूचित करें. जारी किए गए नोटिस में नागरिकों से यह भी कारण बताने का आग्रह किया गया है कि वे क्यों मानते हैं कि उनका उपकरण पेगासस से हैक हो सकता है.

Next Story
Share it